script‘डरÓ खत्म, राशन का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन से शुरू | distribution of ration starts with biometric verification | Patrika News
झालावाड़

‘डरÓ खत्म, राशन का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन से शुरू

राशन की दुकानों पर अब तक ओटीपी से मिल रही थी गेहूं व दाल…
-जुलाई का गेहूं आवंटित अब फ्री गेहूं बंद

झालावाड़Jun 07, 2020 / 08:35 pm

harisingh gurjar

Aadhaar seeding: Millions of families will not get ration

Aadhaar seeding: Millions of families will not get ration


झालावाड़. आज जनता के साथ राज्य सरकार भी कोरोना के डर से उभर चुकी है। ढ़ाई महीने के बाद राज्य सरकार ने अब फिर से राशन की दुकानों पर गेहूं और चना दाल का वितरण पोस मशीन से बायोमेट्रिक सत्यापन से करने का निर्णय किया है। यह व्यवस्था जिले में शुक्रवार से लागू कर दी है। बायोमेट्रिक सत्यापन से राशन वितरण के समय राशन डीलर्स को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) फॉलो करने के निर्देश दिए गए है। कोविड-१९ महामारी को देखते हुए खाद्य विभाग ने १८ मार्च को एक आदेश जारी कर राशन की दुकानों पर उपभोक्ताओं को गेहूं का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन से बंद कर मोबाइल ओटीपी (वनटाइम पासवर्ड) से करने के निर्देश दिए थे। कुछ व्यक्तियों के मोबाइल बदल जाने के कारण उन्हें ऑफ लाइन सहित अन्य तरीकों से भी राशन वितरण किया गया था।

हाथ सैनिटाइज के बाद ही करें सत्यापन-
शुक्रवार से शुरू हुई बायोमेट्रिक सत्यापन से राशन वितरण व्यवस्था के तहत सभी राशन डिलर्स को सैनिटाइजर की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। हालांकि जिले अभी तक किसी भी राशन डिलर को सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं करवाए गए है। ऐसे में कोरोना संक्रमण का खतरा भी बना रहेगा। जिला रसद विभाग ने अपने स्तर पर ही व्यवस्था करने के लिए कहा है। राज्य सरकार से आने के बाद उपलब्ध करवाए जाने की बात कही है। हाल में जारी निर्देश में कहा गया है कि बायोमेट्रिक सत्यापन के दौरान राशन डीलर उपभोक्ताओं के हाथ सैनिटाइज करने के बाद ही बायोमेट्रिक सत्यापन करेंगे। पोस मशीन को भी बार-बार सेनेटाइज करना होगा।

जुलाई महीने का गेहूं आवंटित-
झालावाड़ जिले में अभी जुलाई माह का गेहूं का आवंटन हो चुका है। जिले को 57 हजार क्विंटन राशन का गेहूं वितरण करना है। ऐसे में लाखों उपभोक्ताओं का पोस मशीन के माध्यम से सत्यापन के बाद ही गेहंू दिए जाएंगे। प्रत्येक उपभोक्ता को पहले की तरह प्रति महीना ५ किलो ही गेहूं दिया जाएगा। बीपीएल, स्टेट बीपीएल और अत्योदय अन्न योजना से जुड़े लाभार्थियों को १ रुपए प्रति किलो और खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े अन्य लाभार्थियों को २ रुपए प्रति किलो गेहूं दिया जा रहा है। गौरतलब है कि राशन दुकानों पर अप्रेल, मई और जून में केन्द्र व राज्य सरकारों ने प्रत्येक व्यक्ति को प्रति माह ५-५ किलो गेहूं फ्री में दिया था।
नहीं दिए सेनेटाइजर-
राशन डीलर के पास आने वाले उपभोक्ताओं को बिना मास्क लगाए गेहूं, दाल का वितरण नहीं किया जाएगा। दुकान पर अंगूठा लगाने से पूर्व हाथों को अच्छे से सेनेटाइज करना होगा। राशन डीलरों ने कहा सरकार को मास्क व सेनेटाइज उपलब्ध करवाने चाहिए ताकि दुकानों पर आने वाले सभी उपभोक्ताओं के हाथ अच्छे से सेनेटाइज करवा की मशीन पर अंगूठा लगवांए, ताकि कोरोना संक्रमण का खतरा नहीं रहें।
फैक्ट फाइल-
– जिले में एनएफएसए उपभोक्ता 2 लाख 91 हजार
– राशन डिलर- करीब 629
– जिले में गेहूं का वितरण 57 हजार क्विंटल
– दाल २९१ मेट्रिक टन, प्रति परिवार एक किलो
– अप्रेल, मई जून माह की चीनी का अभी दुकानों पर नहीं आई

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो से सलाह करनी चाहिए थी-
राशन डीलरों का कहना है कि जिले में कोरोना संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हंै, ऐसे में बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण के आदेश अभी नहीं देने चाहिए थे। जहां एक भी कोरोना केस नहीं वहां तो कोई परेशानी नहीं है लेकिन जिल में 327 कोरोना पॉजिटिव केस आ चुके है। ऐसे में कोई व्यक्ति पोश मशीन पर अंगूठा लगाकर चला गया तो कई व्यक्ति संक्रमित हो सकते हैं।

सरकार को सेनेटाइज उपलब्ध करवाने चाहिए ताकि संक्रमण नहीं फेले, जिले में जब तक कोरोना के केस आ रहे हैं तब तक पोश मशीन से वितरण बंद करना चाहिए ताकि कोई दूसरा व्यक्ति संक्रमित नहीं हो।
भंवरसिंह चौहान, जिलाध्यक्ष राशन विक्रेता संघ, झालावाड़।

मास्क व सेनेटाइजर की व्यवस्था सभी डीलर को अपने स्तर पर ही सुनिश्चित करना है। कोरोना का डर अभी खत्म नहीं हुआ है। सोशल डिस्टेंस का ध्यान रखते हुए ही राशन का वितरण दुकानदारों को करना है। बायोमेट्रिक मशीन पर अंगूठा लगवाने से पूर्व हाथों को अच्छे से हाथ सेनेटाइज करवाना है।
आलोक झरवाल, जिला रसद अधिकारी, झालावाड़।

Home / Jhalawar / ‘डरÓ खत्म, राशन का वितरण बायोमेट्रिक सत्यापन से शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो