scriptDLB Director Jhalawar Visit….डीएलबी निदेशक दीपक नंदी ने ली अफसरों की क्लास, पट्टें क्यों नहीं दे रहे | DLB Director Deepak Nandi took class of officers, why not giving lease | Patrika News
झालावाड़

DLB Director Jhalawar Visit….डीएलबी निदेशक दीपक नंदी ने ली अफसरों की क्लास, पट्टें क्यों नहीं दे रहे

डीएलबी के निदेशक ने झालावाड़ मिनी सचिवालय में ली बैठक

झालावाड़Oct 30, 2021 / 05:23 pm

Ranjeet singh solanki

DLB Director Jhalawar Visit....डीएलबी निदेशक दीपक नंदी ने ली अफसरों की क्लास, पट्टें क्यों नहीं दे रहे

DLB Director Jhalawar Visit….डीएलबी निदेशक दीपक नंदी ने ली अफसरों की क्लास, पट्टें क्यों नहीं दे रहे

झालावाड़ । डीएलबी निदेशक दीपक नंदी शनिवार को अचानक झालावाड़ पहुंचे और उन्होंने यहां प्रशासन शहरों के संग शिविर का औचक निरीक्षण किया। पट्टों की प्रगति के बारे में अधिकारियों से फीडबैक लिया। इसके बाद मिनी सचिवालय में नगर परिषद और नगर पालिकाओं के अधिकारियों की बैठक लेकर शिविर की समीक्षा की। उन्होंने पट्टे जारी करने में सुस्ती पर कड़ी नाराजगी जाहिर की है। गौरतबल है कि पिछले दिनों सीएम ने शहरों के संग अभियान में अपेक्षित कार्य नहीं होने पर कड़ी नाराजगी जताई थी। यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल भी शिविरों की प्रगति से नाखुश थे। इसके बाद सरकार ने निर्देश दिए थे कि आला अफसर दफ्तर छोड़कर फील्ड में जाएंऔर शिविरों का निरीक्षण करें। इकसे बाद अधिकारी फील्ड में दौड़ रहे हैं। शुक्रवार को संभागीय आयुक्त के.सी. मीणा आए थे। पहले डीएलबी के उप निदेशक दीप्ति मीणा ने दौरार किया था।
48 पट्टेधारियों को स्टेट ग्रांड एवं भूमिशाखा के पट्टे वितरित किए

भवानीमंडी. नगरपालिका द्वारा पचपहाड़ तहसील परिसर में प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत आयोजित शिविर में कोटा संभागीय आयुक्त और जिला कलक्टर ने 48 पट्टेधारियों को स्टेट ग्रांड एवं भूमिशाखा के पट्टे वितरित किए। संभागीय आयुक्त कैलाश मीणा ने कहा कि यह अभियान सिर्फ पट्टे देने का है। जो शहरी क्षेत्र में कम हो रहा है। नगरपालिका ने 1200 पट्टे वितरण का लक्ष्य रखा है। जिसको लेकर पट्टा वितरण की गति बढ़ानी होगी। शिविर में पट्टे वितरित कर अधिकतम लोगो को लाभ पहुंचाए जिससे पट्टा मिलने पर पट्टाधारकों को सुखद अनुभव होगा। यह कार्य निश्चित ही भवानीमंडी नगरपालिका द्वारा किया जाएगा। पालिका चेयरमेन कैलाश बोहरा अपने कार्य में निपुण है।
वहीं पालिका के कनिष्ठ अभियंता के शिविर में नहीं होने पर संभागीय आयुक्त ने ईओ से सवाल किया, तो पालिका अध्यक्ष ने कहा कि कनिष्ठ अभियंता के पास दो-दो पालिका का चार्ज है। संभागीय आयुक्त ने कहा कि कनिष्ठ अभियंता चाहे तो 40 से 50 फाइलों की रिपोर्ट एक ही दिन में कर सकता है। इतने में ही कलक्टर हरिमोहन मीणा ने पालिका अधिशाषी अधिकारी मनीष मीणा से कनिष्ठ अभियंता की रिपोर्ट देखने के लिए पट्टे की रिपोर्ट मंगवाकर फाइलों को चेक किया। वहीं जिला कलक्टर ने कहा कि प्रशासन गांव के संग अभियान में जिले की स्थिति अच्छी है, लेकिन प्रशासन शहरों के संग अभियान में जिला पिछड़ा हुआ है। जिसको लेकर शिविर में ज्यादा से ज्यादा पट्टे जारी कर धीमी गति को बढ़ाने का काम करें।
450 आवेदन
शिविर में 450 लोगों ने पट्टे के लिए आवेदन किया, इसमें शिविर के तहत पूर्व में 221 पट्टे वितरित किए जा चुके। वहीं शुक्रवार को तहसील परिसर आयोजित शिविर में 48 पट्टों का वितरण किया। इस दौरान जिला कांग्रेस महासचिव पुखराज जैन, कांग्रेसध्यक्ष नारायण सिंह, राहुल बोहरा, पालिका उपाध्यक्ष अनिल मीणा, हकीम खान, राकेश दर्पण, वरुण मीणा, राकेश तलवाड़ीया और ईओ मनीष मीणा आदि मौजूद रहे।
क्रेडिट कार्ड योजना का नहीं मिला लाभ
राजस्थान सरकार द्वारा शहरी क्षेत्र के स्ट्रीट वेंडर सर्विस सेन्टर के युवओं एवं बेरोजगार के हितार्थ के लिए इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना के तहत मिलने वाले ऋण की जानकारी संभागीय आयुक्त ने शिविर में योजना के प्रभारी राजेन्द्र लोधा से जानकारी मांगी, तो प्रभारी ने कहा कि अब तक योजना के पोर्टल पर 143 लोगों आवेदन कर चुके हैं। इनमें से 40 आवेदन को जांच के बाद कलक्टर को भेज दिया गया है। जबकी 25 आवेदन नगरपालिका स्तर पर पेडिंग हंै। वहीं 29 आवेदन जांच में रिजेक्ट हो गए हैं। वहीं 38 आवेदन को कलक्टर कार्यालय से बैंक को ऋण के लिए भेज दिया गया है, लेकिन एक भी व्यक्ति को योजना के तहत ऋण नहीं मिला है। इस पर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि बैंक ऋण देने के लिए लोगों को चक्कर कटा रही है। जिस पर कलक्टर ने सभी बैंकों की बैठक लेकर जिला कलक्टर को सूचित करने के लिए कहा। इस से पूर्व गुराड़ीया जोगा गांव में भी शिविर का अवलोकन किया।
किशनपुरा में शिविर
रीछवा. किशनपुरा ग्राम पंचायत में प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शिविर जिला कलक्टर हरिमोहन मीणा के मुख्य आतिथ्य में लगाया। शिविर में विभागीय अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उनका समाधान मौके पर ही किया। शिविर में 19 विभागों के अधिकारियों ने सरकार द्वारा संचालित की जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को दी। शिविर में आवासीय पट्टे 142, मनरेगा जॉब कार्ड, नामांतरण, अभिलेख शुद्धिकरण, रास्ता प्रकरण, जाति मूल निवासी प्रमाण-पत्र, राजस्व नकल, सामाजिक सुरक्षा पेंशन 8, दिव्यांग को ट्राइसाइकल 1, प्रधानमंत्री आवास 20, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों के कोविड टीकाकरण किया। शिविर में प्रभारी अमित चौधरी, बीडीओ डॉ. शिवसिंह पोसवाल, जिला उपभोक्ता प्रतितोष आयोग सदस्य शीला मीणा, सरपंच सोनाली मीणा, ग्राम विकास अधिकारी योगेश कुमार मीणा, कानूनगो जयराज मंडौत, श्याम पाटीदार आदि मौजूद रहे।
खाताखेड़ी में आयोजन
मनोहरथाना. पंचायत समिति की खाताखेड़ी ग्राम पंचायत में प्रशासन गांव के संग शिविर संपन्न हुआ। इसमें मुख्य अतिथि विधायक गोविंद रानीपुरिया, कांग्रेस जिला अध्यक्ष कैलाश मीणा, प्रधान रामकन्याबाई, विकास अधिकारी नरेश शर्मा, तहसीलदार धनराज मीणा, सरपंच दयाराम प्रजापत, सभी विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा ग्रामीणोंं का सहयोग किया। समाज कल्याण विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा अनुदान के लिए फव्वारा सेट के चेक वितरण किए। ग्राम पंचायत खाता खेड़ी द्वारा पट्टा वितरण का कार्य किया। शिविर में खातों का शुद्धिकरण, नामांतरण, पट्टे वितरित, पाइपलाइन की 14 स्वीकृति फवारा वितरित, रोडवेज पास, बंटवारे आदि कार्य किए।
मिनी किट वितरित
बकानी. ग्राम पंचायत रेपला में शिविर लगा। इसमें प्रभारी अधिकारी अमित कुमार चौधरी उपखंड अधिकारी असनावर, विकास अधिकारी डॉ. शिव सिंह पोसवाल, तहसीलदार सत्यनारायण गुप्ता, सरपंच रामनारायण गुर्जर ने शुरुआत की। प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य सुरेश गुर्जर ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। शिविर में प्रधान मोती लाल एरवाल, उपप्रधान विजयानन्द आलिया पूर्व सरपंच हेमराज राठौर सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। शिविर में 19 विभागों के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे। सरसों के मिनी किट वितरित किए।शिविर में पंचायती राज विभाग प्रधानमंत्री आवास 45 स्वीकृति पत्र, 12 जॉब कार्ड, 4 मृत्यु प्रमाण-पत्र,पालनहार 2, नकलजारी 54, राजस्व विभाग नामांतरण 84, रास्ते प्रकरण 4, जाति व मूलनिवासी प्रमाण-पत्र 57 दिए।

Home / Jhalawar / DLB Director Jhalawar Visit….डीएलबी निदेशक दीपक नंदी ने ली अफसरों की क्लास, पट्टें क्यों नहीं दे रहे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो