scriptपंचामृत अभिषेक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा | For Panchmrta Abhishek Darshan Awe of the pilgrims | Patrika News
झालावाड़

पंचामृत अभिषेक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

बैंडबाजों के साथ कलशयात्रा निकाली

झालावाड़Jul 12, 2019 / 10:16 pm

arun tripathi

jhalrapatan

बैंडबाजों के साथ कलशयात्रा निकाली

झालरापाटन. रथयात्रा उत्सव समिति के तत्वावधान में श्रीमन् नारायण मंदिर में शुक्रवार को देवशयनी एकादशी पर आयोजित पंचामृत अभिषेक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा।
श्रीमन् नारायण मंदिर से दोपहर 1 बजे बैंडबाजों के साथ कलशयात्रा निकाली, जो मुख्य मार्गों से होती हुई गौमती सागर तालाब के गोपाल घाट पहुंची। यहां पर गंगा पूजन कर जल व दूध के कलश भरकर इनकी बोली लगाई। यहां से महिलाएं मंगल कलश लेकर वापस मंदिर पहुंची। मंदिर में महिला मण्डल के भजन-कीर्तन के साथ आचार्य पे्रम शंकर शर्मा, आचार्य दिलीप कुमार, राजेन्द्र शर्मा व श्याम शर्मा ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ भगवान श्रीमन् नारायण, भूदेवी व श्रीदेवी की प्रतिमा का पंचामृत अभिषेक किया व महाआरती हुई। द्वारिकाधीश मंदिर पर भी विशेष आयोजन हुए।
रथ यात्रा उत्सव समिति अध्यक्ष सत्यनारायण राठौर, इंदु शेखर पाटीदार ने प्रसादी का वितरण किया। आचार्य पे्रमशंकर शर्मा के अनुसार आज से भगवान के 4 माह शयन पर प्रस्थान करने से इस दौरान अब मांगलिक कार्य नहीं होंगे। अब देव प्रबोधिनी एकादशी से मांगलिक आयोजन शुरू होंगे।
बहाई लाडिय़ां
देवशयनी एकादशी पर बालिकाओं ने श्रेष्ठ वर की कामना के लिए कपड़े की लाडिय़ां बनाकर चन्द्रभागा नदी में बहाई। इस दौरान लाड़ी ने बहाबा मूं चालूं म्हारी भाभी हालो पटलो ला र म्हारा बीर…,जैसे गीत गाए और गुड़ व धानी का प्रसाद वितरित किया।
गुरू पूर्णिमा महोत्सव पर 15 से कार्यक्रम
झालरापाटन. हठीले हनुमान पशुपतिनाथ सेवादल के तत्वावधान में गुरूपूर्णिमा महोत्सव मनाया जाएगा।
सेवादल अध्यक्ष पंडित सुरेश शर्मा ने बताया कि पशुपतिनाथ मंदिर पर 15 जुलाई सुबह 9:15 बजे से सुंदर कांड हनुमान चालिसा पाठ, 16 को सुबह हठीले हनुमान, वीर हनुमान, मंशापूर्ण हनुमान, पशुपतिनाथ महादेव का पंचामृत अभिषेक चोला शृंगार, हवन, प्रसादी वितरण, दिन में महिला मंडल की और से भजन-कीर्तन, ठाकुर साहब, बावड़ी सरकारे, महु दरबार की पूजा, चौला कार्यक्रम होगा। चंद्रग्रहण के कारण शाम 4 बजे से भगवान के पट बंद हो जाएंगे। रात में महिलाओं का भजन-कीर्तन, कार्यकर्ताओं का सुंदरकांड, हनुमान चालिसा, ओम नम: शिवाय पाठ, रात 1 बजे से चंद्रग्रहण प्रारंभ होगा जो सुबह 5 बजे तक रहेगा। 17 की सुबह 6 बजे पशुपतिनाथ के आचार्य विनोद शास्त्री के मंत्रोच्चार के साथ पंचामृत अभिषेक के बाद हठीले हनुमान, वीर हनुमान, मंशापूर्ण हनुमान का अभिषेक किया जाएगा। सावन मास मेें प्रतिदिन शाम को चंद्रभागा की गंगा आरती की जाएगी।
हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग
सुनेल/भवानीमंडी. 17 जुलाई से प्रारंभ होने वाले पवित्र सावन माह में इस बार कई संयोग बन रहे हैं। इस बार 125 सालों बाद हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग का संयोग है। भगवान शिव के खास दिन माने जाने वाले सोमवार को नागपंचमी है। वहीं सालों बाद स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन का संयोग एक ही दिन रहेगा। सावन मास प्रारंभ होने के पूर्व ही खंडग्रास चंद्रग्रहण होगा। यह चंद्रग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा।
पं अश्वनी मिश्रा ने बताया कि सावन के शुभारंभ के दिन वज्र और विष कुंभ योग बन रहा है। इस बार 30 दिन का सावन है, जिसमें चार सोमवार आएंगे। तीसरे सोमवार को त्रियोग का संयोग है जो विशेष फलदायी होगा। सावन मास प्रारंभ होने के पूर्व 16 व 17 जुलाई की रात मध्य रात्रि को खंडग्रास चंद्रग्रहण का योग है। यह चंद्रग्रहण समग्र भारत वर्ष में दिखाई देगा। ग्रहण का सूतक पूर्णिमा 16 जुलाई को दोपहर 4.32 बजे से शुरू हो जाएगा। ग्रहण का स्पर्श 17 जुलाई की रात्रि 1.32 बजे होगा। ग्रहण मध्यकाल 3.1 मिनट व ग्रहण का मोक्ष 4.30 मिनट पर होगा। ग्रहण की समयावधि 2.58 मिनट रहेगी। पंडित सोहन लाल जोशी ने बताया कि यह ग्रहण उत्तराषाढ़ नक्षत्र व धनु राशि में होगा। यह ग्रहण धनु व मकर दो राशियों में हो रहा है। ग्रहण की अवस्था में ध्यान दान का विशेष महत्व है।
हरियाली अमावस्या पर पंच महायोग
एक अगस्त को हरियाली अमावस्या पर इस बार पंच महायोग का संयोग बन रहा है। ज्योतिषियों की मानें तो यह संयोग 125 साल में बन रहा है। इस दिन पहला सिद्धि योग, दूसरा शुभ योग, तीसरा गुरू कुस्या मृत योग, चौथा सर्वार्थ सिद्धि योग और पंाचवा अमृत सिद्धि योग का संयोग है।
19 साल बाद स्वतंत्रता दिवस और राखी एक साथ
देश की आजादी का पर्व स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त को चंद्र प्रधान श्रवण नक्षत्र में रक्षाबंधन का संयोग बन रहा है। 19 साल पहले 2000 में ऐसा योग बना
था, ज्योतिषयों के अनुसार रात 9 बजे बाद पंचक शुरू होगा इसलिए इससे पूर्व रक्षाबंधन पर राखी बंधवाने का मुहूर्त श्रेेष्ठ है। इस बार सावन में नागपंचमी 5 अगस्त सोमवार को होकर विशेष योग लेकर आ रही है। 20 साल बाद यह योग बना है। इससे पहले सावन मास में सोमवार को नागपंचमी का संयोग 16 अगस्त 1999 में बना था और आगामी समय में 21 अगस्त 2023 को यह योग फिर बनेगा।

Home / Jhalawar / पंचामृत अभिषेक दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो