scriptहाइड्रोपोनिक से होगी उन्नत खेती | Hydroponic will lead to improved farming | Patrika News
झालावाड़

हाइड्रोपोनिक से होगी उन्नत खेती

हॉर्टिकल्चर कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जानकारी

झालावाड़Dec 04, 2019 / 03:34 pm

arun tripathi

हाइड्रोपोनिक से होगी उन्नत खेती

हॉर्टिकल्चर कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जानकारी

झालरापाटन. उद्यानिकी एवं वानिकी महाविद्यालय में राष्ट्रीय कृषि शिक्षा दिवस कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में राआउमावि के विद्यार्थियों ने महाविद्यालय की विभिन्न इकाइयों व प्रदर्शन इकाई का भ्रमण किया।
अधिष्ठाता डॉ. आईबी मौर्य ने विद्यार्थियों को हाइड्रोपॉनिक्स यूनिट में उन्नत खेती व खेती के आधुनिक तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि हाइड्रोपॉनिक विधि से संरक्षित खेती व सब्जियों का उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने पॉलीहाउस में ड्रीप व फव्वारा से सिंचाई कर पानी की बचत करने के बार में समझाया। अधिष्ठाता ने कहा कि कृषि का देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है इसमें भी अन्य क्षेत्र की तरह नौकरी की संभावनाएं है। कृषि शिक्षा का महत्व, उपलब्धता, विभिन्न शाखाओं व संस्थाओं तथा प्रवेश की जानकारी दी, विद्यार्थियों ने उत्साहित होकर कृषि संबधी सवाल किए, जिनके उन्होंने जवाब दिए। डॉ. प्रेरक भटनागर, डॉ. कविता ए, डॉ. एसबीएस पांडे, डॉ. पीएस चौहान, डॉ. प्रियंक सोलंकी और एनएसएस प्रभारी डॉ. वीसी प्रहलाद ने भी जानकारियां दी।
संतरे के पौधे बचाने का जतन
रटलाई. क्षेत्र के किसानों का संतरे के पौधों में लगातार रोग के चलते कम फलाव आने से इसके प्रति मोह भंग हो रहा है। इसके चलते किसान पौधों को काट रहे हैं, लेकिन कुछ किसान संतरे के पौधों को बचाने के लिए कई प्रकार के जतन कर रहे हैं। बोरखेड़ी गांव में किसान पौधों को बचाने के लिए इनके तनों पर चुना, नीला थोथा आदि की पुताई कर रोगों से बचाने के लिए प्रयास कर रहे हंै। किसान रामपाल मीणा ने बताया कि दीमक, उद्दी, काली मस्सी आदि रोगों से बचाने के लिए संतरे के तनों पर कई प्रकार की दवाइयां मिलाकर चुने से पुताई कर रहे हैं। वहीं क्षेत्र के रीझौन, पाटलियाकुल्मी, रटलाई और किशनपुरा आदि गांवों में लोगों का इनके प्रति मोहभंग हो गया है।
हाइटेंशन लाइन के नीचे कब्जा, गिन्दौर के लोगों ने किया प्रदर्शन
-मौका नक्शा देखने पर भूमि चरागाह की मिली
झालरापाटन. भूमाफियाओं के हौंसले इतने बुलंद हैं कि वे हर नियम दरकिनार कर मौका देख खाली भूखण्डों पर कब्जा कर रहे हैं। यहां तक की हाइटेंशन लाइन के नीचे ही तीन पर अतिक्रमण करने पर अमादा हैं।
राष्ट्रीय राजमार्ग 52 पर कमल तलाई व मुख्य मार्ग के बीच हाइटेंशन लाइन के नीचे गैर खातेदारी की भूमि पर भूमाफियाओं के अतिक्रमण करने की सूचना पर मंगलवार दोपहर को गिन्दौर के वार्डवासी भवानीशंकर शर्मा, विनोद राठौर, देवीलाल भील, पूर्व पार्षद बालचंद मेघवाल, विष्णु भील, चंद्रप्रकाश शर्मा की अगुवाई में मौके पर पहुंचेे और इन्होंने अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन के विरोध में नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया।
प्रदर्शनकारियों ने बताया कि गैर खातेदारी की जमीन पर कुछ लोगों ने अतिक्रमण करने के लिए पत्थर डाल दिए, इसकी सूचना सोमवार को कलक्टर, तहसीलदार को करने के बावजूद मौके पर कोई नहीं पहुंचा। इसके बाद प्रदर्शन करने की सूचना मिलते ही पटवारी मौके पर पहुंचा, जिसे वार्डवासियों ने खरी-खोटी सुनाई। मौका नक्शा देखने पर भूमि चरागाह की मिली। पटवारी ने अतिक्रमी को मौके पर बुलाने के लिए सूचना भेजी, लेकिन वह नहीं आया। अतिक्रमी से संपर्क करने पर उसने बताया कि उसने यह जमीन प्रभावी व्यक्ति से खरीदी है। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि प्रशासन यदि इस मामले को गंभीरता से लेकर अतिक्रमी के विरूद्ध कार्रवाई नहीं करता है तो वार्डवासी इसके विरोध में हाइवे पर जाम करेंगे।
-आज बकानी जनसुनवाई शिविर में आया हूं, मामले की जानकारी कराता हूं।
धनराज मीणा, तहसीलदार झालरापाटन
अतिरिक्त पटवार हलकों के कार्य बहिष्कार से लोग काट रहे चक्कर
-असाधारण को उपार्जित अवकाश में बदलने की मांग
चौमहला. असाधारण अवकाश को उपार्जित अवकाश में बदलने की मांग को लेकर गंगधार तहसील के पटवारियों द्वारा एक दर्जन अतिरिक्त पटवार हलकों के कार्य के बहिष्कार के चलते आमजन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
जिन 12 पटवार मण्डल में पटवारी नहीं हैं, वहां किसानों के किसान क्रेडिट कार्ड की नकलें, कुआं कनेक्शन, अतिवृष्टि से प्रभावित किसानों का मुआवजा अटका है, विद्यार्थियों के जाति, मूल-निवासी इत्यादि प्रमाण पत्र नही बनने के कारण प्रतियोगिता परीक्षा में फॉर्म भरने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है।
गंगधार तहसीलदार बालचन्द मीणा ने बताया कि फरवरी में खानपुर तहसील में पटवारी के साथ पुलिस कर्मियों के साथ हुए घटनाक्रम के चलते एक महीना चार दिन तक हड़ताल चली थी। उस हड़ताल की पीएल स्वीकृति कर नगद भुगतान की मांग के चलते अतरिक्त हलकों का पटवारियों एवं कानूनगो कार्मिकों ने कार्य बहिष्कार कर रखा है। इसके चलते राजस्व कार्य सहित अन्य विभागीय कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इसका सरकार ही कोई निर्णय कर पाएगी।
-फरवरी के असाधारण अवकाश को उपार्जित अवकाश में बदलने की मांग को लेकर पूरे कोटा संभाग में जिन-जिन पटवारियों के पास अतिरिक्त हलकों का चार्ज था, उन्होंने 13 सितम्बर को तहसील कार्यालय में जमा कर दिया है और उसके बाद से हम अपने मूल पटवार हलका क्षेत्र का काम कर रहे हैं।
पवन सिंह शेखावत,
पटवार संघ अध्यक्ष, गंगधार

Home / Jhalawar / हाइड्रोपोनिक से होगी उन्नत खेती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो