scriptअपना बन ठग रहे आईडी हैकर | Id hacker are cheating you | Patrika News
झालावाड़

अपना बन ठग रहे आईडी हैकर

 
-अपराध का बदला ट्रेंड, सोशल मीडिया के जरिए ठगी का खेल

झालावाड़Feb 10, 2020 / 11:34 am

harisingh gurjar

Id hacker are cheating you

अपना बन ठग रहे आईडी हैकर

झालावाड़. जिले में सोशल अकाउंट हैक कर ठगी करने वाले अपराधी पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बन गए है। ठग बीमारी और आवश्यक काम बताकर पिछले दिनों झालावाड़ में बड़ी ठगी कर चुके हैं। हालांकि पुलिस ने ऐसे मामले साइबर सेल में दे दिए है। लेकिन अभी तक एक भी ठग पुलिस के हाथ नहीं लग सका है। फेसबुक अकाउंट हैक करके की जा रही ठगी ने पुलिस की नीदं उठा रखी है। हैकर किसी भी यूजर की फेसबुक मैसेंजर आई-डी हैककर यूजर्स से जुड़ेे लोगोंं को अपना बनकर ठग रहे हैं। शहर में इसी तरह की घटनाए हो चुकी है।
ऑनलाइन ठग ने फेसबुक मैंसेंजर आई-डी को हैक किया तथा शहर के यूजर्स की आईडी से पैसों की मांग की। इसमें कुछ लोग ठगी का शिकार हो गए।
पुलिस से नहीं मिल रही राहत-
आईडी हैकर सैंकड़ों किलोमीटर दूर बैठे शातिर दिनदहाड़े पेपरलेस ट्रांजेक्शन करने वालों के मोबाइल वॉलेट व बैंक खातों पर डाका डाल रहे हैं। पुलिस तक सूचनाएं भी पहुंच रही है, लेकिन संसाधनों की कमी के चलते पुलिस ठगी का शिकार लोगों की गलती बताकर सहजता से पल्ला झाड़ रही है। तथा फेसबुक का मुख्यालय केलिफॉर्निंया में होने से पुलिस भी ऐसे मामलों को साइबर सेल के सुपुर्द कर अपना पीछा छुड़ा रही है।
वो चुस्त, पुलिस सुस्त-
झांसेबाज व ठगी कर लोगों को चपत लगाने वालों ने वारदात करने का भले ही ट्रेंड बदल कर तकनीक को सहारा बना लिया है, लेकिन पुलिस की अनुसंधान व्यवस्था रेंगते हुए चल रही है। पुलिस को चुस्त दुरूस्त बनाए रखने में सरकार की ओर से बरती जा रही इस तरह उदासीनता आमजन पर भारी पड़ रही है। जिले में एक माह में तीन लोगों के साथ ठगी होने में एक में भी कार्रवाई पुलिस नहीं कर पाई है।
फेसबुक से ठगी के मामले-


केस-एक
19 दिसम्बर 2019 को शहर के राजकुमार (परिवर्तित नाम) की फेस बुक आइडी हेकर आईसीयू में मामा के लड़के के भर्ती होने की बोलकर परिचितों व रिश्तेदारों से पैसे मांगने का मैसेज भेजा। इस पर एक परिचित ने २० हजारु रुपए हैकर के बताए नंबर पर डाल दिए। इस मामले में झालावाड़ पुलिस उप अधीक्षक व साइबर सेल में शिकायत दी जा चुकी है। लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है।
केस- दो
8 जनवरी 2020 को प्रमोद कुमार (परिवर्तित नाम) की फेसबुक आइडी हैककर की। आईसीयू में भर्ती बताकर परिचितों व रिश्तेदारों से पैसे मांगे, साथ में यह भी कहा कि मैं आईसीयू में भर्ती हूं अभी फोन नहीं उठा सकता हूं। पैसों की मांग ऐसे में एक परिचित ने 40 हजार रुपए डाल दिए। इस बारे में कोतवाली झालावाड़ में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। लेकिन एक माह होने के बाद भी अभी तक पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की है। इसमामले में डॉ. उर्मिला देवी के बैंक खाते में पैसे डले हैं, बैंक वालों से भी पूछताछ की गई है, लेकिन कहीं से कोई मदद नहीं हो रही है।
केस- तीन
जिले के एक सरकारी कर्मचारी राजेश्वरसिंह (परिवर्तित नाम) की 30 जनवरी 2020 को फेसबुक आइडी हैककर २० हजार रुपए मांगे गए। लेकिन जैसे ही पता चला उकाउंट में पैसे नहीं डालने का सभी को मैसेज डाला गया। ऐसे में किसी ने पैसे नहीं डाले।
यूं बचे फेसबुक ठगी से-

– फेसबुक पर अपनी फे्रंड लिस्ट शो (प्रदर्शित) नहीं करें।


– यदि आपके किसी मित्र या रिश्तेदार के फेसबुक मैंसेंजर के माध्यम से रुपए मांगने

संबंधी मैसेज आता है तो तुरंत अकाउंट में रुपए ट्रांसफर नहीं करें। संबंधित व्यक्ति के पास
फोन करके इसकी पुष्टि जरुर करें तथा संबंधित व्यक्ति को फोन कर उसके फेसबुक

अकाउंट हैक होने की जानकारी दें।


– यदि आपका फेसबुक अकाउंट हैक हो जाता है। तो तुरंत अपने फेसबुक पर फेसबुक
अकाउंट हैक होने की पोस्ट डाले, जिससे कि अपने मित्र व रिश्तेदारों को ठगी से बचा सकें। साथ ही तुरंत पुलिस थाने में रिपोर्ट दर्ज कराएं।

हां तीन-चार केस दर्ज हो चुके है-
जिले में फेसबुक से पैसे मांगने के तीन-चार केस दर्ज हुए है। इनकी शिकायत केलिफोर्निया भेज रखी है। लेकिन वहां से सहायता नहीं मिल पाती है। फेसबुक पर धार्मिक भावना भड़काना व फर्जी आइडीबनाकर गलत मैसेज डालना आदि साइबर क्राइम है। इन पर पुलिस मुकदमा दर्ज करवाई करती है।
राममूर्ति जोशी, जिला पुलिस अधीक्षक,झालावाड़।

Home / Jhalawar / अपना बन ठग रहे आईडी हैकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो