scriptJal Jeevan Mission target did not even reach fifty, how to get pure wa | जल जीवन मिशन लक्ष्य फिफ्टी तक भी नहीं पहुंचा, कैसे मिलेगा शुद्ध पानी | Patrika News

जल जीवन मिशन लक्ष्य फिफ्टी तक भी नहीं पहुंचा, कैसे मिलेगा शुद्ध पानी

- मार्च तक 70 हजार घरों में पहुंचाना है जल


-1000 करोड़ की है परियोजना

झालावाड़

Published: December 02, 2021 04:37:36 pm

झालावाड़.जिले में जल जीवन मिशन के तहत मार्च 2021 तक करीब 70 हजार घरों में पेयजल पहुंचाने का लक्ष्य दिया गया है। वहीं जिले में 126 गांवों के करीब 30 हजार घरों में पेयजल कनेक्शन दिए जा चुके हैं। वहीं सब कुछ सही रहा तो मार्च 2024 तक जिले के 1478 गांवों में करीब ढ़ाई लाख घरों में पेयजल के लिए घर-घर नल कनेक्शन देने की योजना है। राज्य सरकार प्रदेश में 2024 तक घर-घर पेयजल कनेक्शन के लिए चल रहे जल जीवन मिशन की मॉनिटरिंग कर रही है। वहीं गत दिनों जयपुर में हुई बैठक के बाद अधिकारी भी हरकत में आ गए है। पेयजल के बजट को लेकर पिछले ढ़ाई साल से सियासत जारी है। झालावाड़ जिले में योजना की 11.58 फीसदी ही नल कनेक्शन हो पाए है। योजना के तहत हर घर के प्रत्येक व्यक्ति को 55 लीटर के हिसाब से साफ व शुद्ध जल मिलेगा।
Jal Jeevan Mission target did not even reach fifty, how to get pure water
जल जीवन मिशन लक्ष्य फिफ्टी तक भी नहीं पहुंचा, कैसे मिलेगा शुद्ध पानी
इतने गांवों की स्वीकृति जारी हुई-
जल जीवन मिशन के तहत 1478 गंावों की स्वीकृति जारी हो चुकी है। वहीं 126 गांवों के लिए105 करोड़की वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है। 103 गांवों के लिए कार्यादेश आ चुके हैं, इसमें 15 गांवों में कार्य शुरू हो गया है, इसमें टंकी से पाइन लाइन को जोडऩा शुरू कर दिया है। वहीं जिले के 126 गांवों में 30 हजार घरों नल कनेक्शन दिए जा चुके हैं,शेष 1352 गांवों के लिए प्रशासनिक स्वीकृति शुरू हो चुकी है।
28 माह में कैसे होंगे 84 लाख कनेक्शन-
जल जीवन मिशन के लक्ष्य हासिंल करना भी जलदाय विभाग के लिए बड़ी चुनौती बना हुआ है। महज 28 महीनों में अब विभाग को प्रदेशभर में 84 लाख वहीं झालावाड़ जिले में ढ़ाई लाख कनेक्शन जारी करने हैं। अब मंत्रिमंडल फेरबदल के बाद अब सरकार के सामने ये बड़ी चुनौती साबित होगा।
जिले में 14 वृहृत परियोजनाओं से होगी पेयजल आपूर्ति:
- छापी
- छापी विस्तार
-गुलेंडी
- कालीखार
- जावरचंदीपुर
- परवन अकावद
- गागरोन
-रेवा
- भीमनी
- माधवी
- पिपलाज
- चंवली-रायपुर
-राजगढ़-झा.पाटन
- राजगढ़

मुख्य सचिव जता चुके है नाराजगी-
जीवन मिशन जेजेएम अन्तर्गत राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति एसएलएसएससी की बैठक अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत की अध्यक्षता में जयपुर में हो चुकी है। योजना की धीमी गति के चलते नाराजगी जता चुके हैं। झालावाड़ जिले की प्रगति 11.58 फीसदी ही है।

10 फीसदी रहेगी जन सहभागिता-
जिले में सभी ग्राम जल एवं स्वच्छता समितियों को 10 फीसदी राशि देनी होगी। लेकिन अभाव ग्रस्त घोषित खानपुर, डग व झालरापाटन पंचायत समितियों को 5 फीसदी राशि ही देनी होगी। 350 गांवों में खाते खुल चुके हैं। सभी गांवों में उच्च जलाशयों से घर-घर नल पहुंचाया जाएगा, जिसकी मॉनिटरिंग ग्राम समिति को करनी होगी।
फैक्ट फाइल-
- अब तक राशि खर्च 3 करोड़
- सभीघरों में कनेक्शन देने कादावा- मार्च 2024 तक
- कितने परिवारों की स्वीकृति जारी- 252000
-इस साल का लक्ष्य- 70 हजार घरों तक पानी पहुंचाना
- जल जीवन मिशन में कुल गांव- 1478
- जल जीवन मिशन की कुल लागत- करीब 1 हजार करोड़
2024तक हर घर को नल का लक्ष्य-
ग्रामीणों को इस योजना से हर घर को शुद्ध एवं स्वच्छ जल उपलब्ध होगा। इसमें हैंडपंप व कुए आदि से ग्रामीणों को दूर से पानी लाने से निजात मिलेगी। 2024 तक जिले के हर घर नल कनेक्शन पहुंचाने का लक्ष्य है।
दीपक कुमार झा, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग, झालावाड़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

Subhash Chandra Bose Jayanti 2022: महान हस्तियों के इतिहास को सीमित करने की गलतियों को सुधार रहा देश: पीएम मोदीभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्र सरकारUP Assembly Elections 2022 : पलायन और अपराध खत्म अब कानून का राज,चुनाव बदलेगा देश का भाग्य - गृहमंत्री शाहराजपथ पर पहली बार 75 एयरक्राफ्ट और 17 जगुआर का शौर्य प्रदर्शन, देखें फुल ड्रेस रिहर्सल का वीडियोIND vs SA: बेकार गया दीपक चाहर का संघर्ष, रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हारी टीम इंडियाJEE Mains 2022: कब शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन, चेक करें सब डिटेलCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानअब अहमदाबाद में खेले जाएंगे भारत-वेस्टइंडीज की वन डे सीरीज के सभी मैच
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.