scriptमालगाड़ी के कंटेनर में धमाका, आग लगी | Jhalawar Crime Report. | Patrika News
झालावाड़

मालगाड़ी के कंटेनर में धमाका, आग लगी

भवानीमंडी। कोटा रेल मंडल के झालावाड़ रोड स्टेशन पर शनिवार तड़के मुम्बई से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के डिब्बे में अचानक धमाके के बाद आग लग गई। आग से ओएचई विद्युत लाइन जलकर टूट गई, इससे अप और डाउन मार्ग पर यातायात बाधित रहा। आग पर पांच दमकलों की मदद से काबू पाया […]

झालावाड़Jun 02, 2024 / 01:26 pm

jagdish paraliya

  • भवानीमंडी। कोटा रेल मंडल के झालावाड़ रोड स्टेशन पर शनिवार तड़के मुम्बई से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के डिब्बे में अचानक धमाके के बाद आग लग गई। आग से ओएचई विद्युत लाइन जलकर टूट गई, इससे अप और डाउन मार्ग पर यातायात बाधित रहा। आग पर पांच दमकलों की मदद से काबू पाया गया।
भवानीमंडी। कोटा रेल मंडल के झालावाड़ रोड स्टेशन पर शनिवार तड़के मुम्बई से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के डिब्बे में अचानक धमाके के बाद आग लग गई। आग से ओएचई विद्युत लाइन जलकर टूट गई, इससे अप और डाउन मार्ग पर यातायात बाधित रहा। आग पर पांच दमकलों की मदद से काबू पाया गया।
जानकारी के अनुसार मुम्बई-दिल्ली डाउन लाइन पर सुबह 4 बजकर 55 मिनट पर मालगाड़ी कोटा की तरफ जा रही थी। झालावाड़ रोड रेलवे फ ाटक के पास अचानक मालगाड़ी के आखिरी छोर पर गार्ड कोच से तीसरे नंबर के डिब्बे में अचानक धमाका हो गया। तेज आवाज के साथ कंटेनर के अंदर भीषण आग लग गई। आग से लाइन पर गुजर रही ओएचई का तार जलकर टूट गया। आग की सूचना और तार टूटने के बाद ट्रेनों को रामगंजमंडी और शामगढ़ रेलवे स्टेशन पर रोका गया। आग बुझने के बाद करीब साढ़े आठ बजे एक लाइन पर यातायात शुरू किया गया।
रामगंजमंडी के स्टेशन प्रबंधक जेपी मीणा ने बताया कि आग की सूचना मिलने के बाद तत्काल अधिकारियों को सूचना दी गई और आसपास के इलाके से दमकलों को मौके पर ेभेजा गया। भवानीमंडी और रामगंजमंडी नगरपालिका की दमकलें मौके पर आई और आग बुझाना शुरू किया। आग पास के दूसरे कंटेनर तक पहुंच गई और इसमें रखे रेग्जीन के सामान में भी आग लग गई। आग बढ़ती देखकर झालावाड़, झालरापाटन, काली सिंध थर्मल और आरटीएम मिल की दमकलें मौके पर भेजी गई। करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
आरपीएफ ने संभाली कमान

मालगाड़ी में आग की सूचना के बाद रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारियों और जवानों ने मौके पर पहुंचकर सुरक्षा की कमान संभाली। आरपीएफ के अतिरिक्त कमांडेंट चेतन दिजितकार ने बताया कि प्रथम दृष्टिया पाया गया कि मालगाड़ी के कंटेनर में केमिकल के ड्रम रखे हुए थे, इसमें किसी कारण से विस्फोट हो गया। इसके बाद धमाके के साथ ही कंटेनर में आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकलों ने मालगाड़ी के अन्य कंटेनरों में आग नहीं पहुंचने दिया।
एफएसएल टीम भी पहुंची

अधिकारियों के अनसुारमालगाड़ी में आग की घटना के बाद रेलवे सुरक्षा बल ने झालावाड़ पुलिस दे मौके पर एफएसएल टीम को भेजने के लिए सम्पर्क किया। दोपहर दो बजे कोटा से एफएसएल की टीम मौके पर पहुंची। टीम ने आग लगने के कारणों को लेकर साक्ष्य जुटाए।
रेलवे स्टेशन पर लगे पेड़-पौधे जले

दमकलकर्मी राहुल दसोरिया एवं गोकुल अहीर ने बताया कि मालगाड़ी के कंटेनरों में लगी आग से स्टेशन और आसपास के पौधे भी जल गए। दमकलकर्मियों को पहले मालगाड़ी से 40 फीट के दायरे में पेड़-पौधों में लगी आग को बुझाना पड़ा। आग से प्लेटफार्म के फर्श पर लगी पट्टियां तड़क गई। यहां रखा कचरापात्र भी जल गया। कंटेनर से 100 फीट दूरी पर स्टेशन अधीक्षक और टिकट घर स्थित थी, लेकिन यहां तक आग नहीं पहुंच पाई।
सात घंटे बाद खुला फाटक

  • झालावाड़ रोड रेलवे स्टेशन के समीप स्थित गेट नंबर 75 को आग लगने की घटना के बाद सुबह 5 बजे ही बंद कर दिया गया। इससे रेलवे फाटक के दोनों तरफ सड़क पर वाहनों की लम्बी कतार लग गई। करीब साढ़े ग्यारह बजे यह फाटक को खोला गया। इसके बाद वाहन निकल पाए। इस दौरान काफी देकर तक जाम की स्थिति बनी रही। जिस पर करीब सवा 12 बजे भानपुरा एएसआई मेघराज आर्य रेलवे फाटक के दोनों तरफ खड़े वाहनों को निकालते हुए नजर आए। इस दौरान भी रेलवे फाटक पर पल.पल में जाम की स्थिति पैदा हो रही थी।

Hindi News/ Jhalawar / मालगाड़ी के कंटेनर में धमाका, आग लगी

ट्रेंडिंग वीडियो