scriptझालावाड़ अब रेड जोन, 17 तक जारी रहेगा लॉकडाउन | Jhalawar now red zone, lockdown will continue till 17 | Patrika News
झालावाड़

झालावाड़ अब रेड जोन, 17 तक जारी रहेगा लॉकडाउन

-लॉकडाउन 3.0 यथावथ रहेगी व्यवस्था..- इन पर पाबंदी जारी: स्कूल-कॉलेज, जिम सिनेमा, मंदिर, मस्जिद व बड़े कार्यक्रमों पर यथावत रहेगी पाबंदी- 90 सैंपल की रिपोर्ट आई नेगेटिव

झालावाड़May 02, 2020 / 08:53 pm

harisingh gurjar

Jhalawar now red zone, lockdown will continue till 17

झालावाड़ अब रेड जोन, 17 तक जारी रहेगा लॉकडाउन

झालावाड़.देशभर में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या सामने आने के बाद केन्द्र सरकार ने लॉकडाउन पार्ट -3.0 का ऐलान कर दिया है। लेकिन झालावाड़ रेड जोन में शामिल होने के चलते इस लॉकडाउन में झालावाड़ वासियों को कोई रियासत नहीं मिली है।
ऐसे में अब जिलेवासियों को 17 मई तक लगातार लॉकडाउन का पालन करना होगा। अब जरूरी है कि कोरोना को हराने के लिए हमें सोशल डिस्टेंसिंग व स्टे होम की पालना करनी होगी ताकि हम रेड जोन से ग्रीन जोन में शामिल हो सके।
फिलहाल राज्य सरकार ने अन्य संक्रमित जिलों के साथ ही झालावाड़ को भी रेड जोन में शामिल किया है। अगले कुछ दिनों में एक भी पॉजिटिव केस नहीं मिलने से सरकार जिले को ओरेंज जोन में इसके बाद ग्रीन जोन में शामिल कर सकती है।
इसके लिए जिला प्रशासन ने अब तक मिले पॉजिटिव केसों के डेटा और आइसोलेशन में रहने वालों पर पैनी निगरानी शुरू कर दी है। कोरोना को लेकर चिकित्सा विभाग सतर्क नजर आ रहा है।
ये है रेड जोन के पीछे तर्क-
केन्द्र सरकार ने 14 अहम मापदंडों के आधार पर झालावाड़ को रेड जोन में माना है। केन्द्र सरकार ने पड़ोसी जिलों में मिले पॉजिटिव केस, जनसंख्या घनत्व और सीनियर सिटीजन, बीमार व्यक्तियों की संख्या, सुविधा के हिसाब से झालावाड़ को रेडजोन में शामिल किया है।
सरकार ने बदले मानक-
रेड से ग्रीन जोन में जिलों को रखने के मानक बदले है। केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से जारी पत्र के अनुसार अब 28 दिन की बजाए 21 दिन तक कोरोना वायरस से संक्रमित का नया केस नहीं आने पर संबंधित जिले को रेड जोन से ग्रीन जोन में करने का प्रावधान तय किया है। पूर्व में 14 दिन तक नया केस नहीं आने पर जिले को रेड से आरेंज और फिर अगले 14 दिनों तक केस नहीं आने पर ग्रीन जोन जिलो में रखा जाता था।
90 रिपोर्ट नेगेटिव फिर भी अभी खतरा टला नहीं-
झालावाड़ जिले में शनिवार को प्रथम चरण की जांच में 50 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। तो दूसरे चरण में 40 लोगों की। लेकिन यह रिपोर्ट झालावाड़ जिला मुख्यालय के आलवा ग्रामीण क्षेत्रों की भी है। लेकिन अभी कई ऐसे लोगों की रिपोर्ट भी बकाया है जो सीधे कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए थे।
पत्रिका गाइडलाइन:बाहर जाने वाले ऐसे बचाएं अपना घर

– घरों के बाहर ऐसी जगह जहां लोग कम आते-जाते हो वहां बाहर से आते ही सेनेटाइज हो सके, कपड़े व अन्य सामान वहीं बदल सकें।
– आने-जाने के लिए ऐसा रास्ता चुने जहां संक्रमित इलाका न पड़ता हो, आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का इस्तेमाल नियमित करें।
– मास्क, दस्ताने व चश्मा पहनकर घर से निकलें, यथा संभव बालों को भी ढकें।
– बाहरी शख्स से न्यूनतम एक मीटर या छह फीट की दूरी रखें।
– दस्ताने व मास्क न हो तो जितनी बार हो सके कार्यस्थल पर साबुन से हाथ धोंए।
-चेहरे या मुहं व नाक आदि को नहीं छुएं।
– घर लौटते ही साबुन से कम से कम 20 सैकंड तक हाथ धोएं।
– डिसइन्फेक्टिंग स्टेशन पर अपने लाए हुए हर सामान को सेनेटाइज करें।
– घर के अंदर आपके द्वारा छुई जाने वाली हर चीज को सेनेटाइज करें, जैसे दरवाजे के हैंडल, कुंडी, बिजली के स्विच, फोन, कीबोर्ड, रिमोर्ट आदि।
– कोरोना का कोई भी लक्षण होने पर पीडि़त को फोरन अलग कमरें में आइसोलेट करें घबराएं नहीं हेल्पलाइन या डॉक्टर से सलाह लें।
ये रहेगी कफ्र्यू ग्रस्त क्षेत्रों में व्यवस्था-
-जिले में जहां कफ्र्यू है वहां पूर्व में जारी व्यवस्था रहेगी, आवश्यक सेवाओं के सरकारी कार्मिक पूर्व की भांति सेवाए देंगे।
– पूर्व में जारी पास मान्य होंगे, बिना वजह घूमने वालों पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेंगी।
– कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्रों को छोड़कर किराना दुकान पहले की तरह खुल सकेगी।
– सब्जी मंडी व ठेले वाले तय स्थान पर सब्जी बेच सकेंगे।
– बाइक व चार पहिया वाहनों के आवागम पर पूरी तरह से रोक रहेगी।
– दवाई स्टोर व गैस, पेट्रोल पंप व इमरजेंसी सेवाएं यथावत चालू रहेंगी।
दुकाने बंद रहेगी-

जिले को अभी रेड जोन में शामिल किया गया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकाने बंद ही रहेगी। श्रमिकों के दूसरे राज्यों से आने के बाद उन्हें राज्य की बोर्डर से लाया जाएगा। पूर्व में जारी पास मान्य होंगे। लोगों से अपील है कि अभी दो सप्ताह ओर घरों में रहे।
सिद्धार्थ सिहाग, जिला कलक्टर, झालावाड़।

कोरोना में वल्लभ पित्ती देगा नौकरी
झालावाड़. जिले में कोरोना संक्रमण में पहली पंक्ति में खड़े हेल्थ वर्कर को वल्लभ पित्ती गु्रप नौकरी देगा। गुु्रप के चेयरमैन विनोद पित्ती ने बताया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की संकट में सभी चिकित्सा, राजेगार और खाना उपलब्ध कराने की दृढ़संकल्प शक्ति की प्रशंसा करते हुए बताया कि इस महामारी में पीडि़त लोगों के ईलाज व इसे समाज में फैलने से रोकने केलिए प्रथम पंक्ति में खड़े हेल्थ वर्करों के नजदीकी परिजनों व रिश्तेदारों को ग्रुप अपने यहां रोजगार में प्राथमिकता देगा। पित्ती ने बताया कि इस संकट की घड़ी में गु्रप समाज और राष्ट्रके साथ हमेशा खड़ा है। सामाजिक सरोकार के तहत गु्रप द्वारा पुलिस लाइन में सेनेटाइज मशीन भी लगाई गई है। हेल्थ वर्कर के नजदीकी परिजन गु्रप की साईट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। गु्रप अपनी कोरोना घोषणा के अनुसार रोजगार में उन्हें प्राथमिकता देगा।

Home / Jhalawar / झालावाड़ अब रेड जोन, 17 तक जारी रहेगा लॉकडाउन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो