scriptजल ही जीवन मिशन अधूरा,पेयजल संकट से जूझ रहे ग्रामीण, अधिकारियों की उदासीनता से बिगड़ रहे हालात | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

जल ही जीवन मिशन अधूरा,पेयजल संकट से जूझ रहे ग्रामीण, अधिकारियों की उदासीनता से बिगड़ रहे हालात

Jal Hi Jeevan Mission incomplete, villagers facing drinking water crisis, situation worsening due to indifference of officials

झालावाड़May 19, 2024 / 12:50 pm

jagdish paraliya

  • झालावाड़.जल जीवन मिशन योजना में हर घर नल के माध्यम से पानी पहुंचाने के वादे अधूरे दिखाई दे रहे है। इसके कारण योजना की नैय्या पार होती नजर नहीं आ रही है। क्योंकि इस योजना को लेकर जलदाय विभाग व ठेकेदार योजना पर पलीता लगाने में तुले हुए है। जिले के सेमला, नूरपुरा, कड़ोदिया, सिरपोई, सलोतियां सहित कई ग्रावों में पेयजल के लिए ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है।
झालावाड़.जल जीवन मिशन योजना में हर घर नल के माध्यम से पानी पहुंचाने के वादे अधूरे दिखाई दे रहे है। इसके कारण योजना की नैय्या पार होती नजर नहीं आ रही है। क्योंकि इस योजना को लेकर जलदाय विभाग व ठेकेदार योजना पर पलीता लगाने में तुले हुए है। जिले के सेमला, नूरपुरा, कड़ोदिया, सिरपोई, सलोतियां सहित कई ग्रावों में पेयजल के लिए ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है। योजना में करोड़ों रुपए खर्च होने के बाद भी लोग पानी से वंचित है। इन दिनों भीषण गर्मी में पेयजल की आवश्यकता भी अधिक हो रही है,लेकिन ग्रामीणों को पेयजल के लिए परेशान होना पड़ रहा है। क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेमला में जल जीवन मिशन योजना के तहत कुछ मोहल्लों में पेयजल नल तो लगाए गए लेकिन पर्याप्त पानी नहीं पंहुचने से ग्रामीणों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है।
लाइन डाली कनेक्शन नहीं किए-

सेमलागंाव के श्रीराम मंदिर की गली, रावला की गली, बड़ी हवेली की गली, बागरी मोहल्ला आदि मोहल्लों गलियों में नल कनेक्शन ही नहीं किए गए। इससे मोहल्लेवासियों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। इन मोहल्लेवासियों को सुबह से ही पेयजल के जुगाड़ के लिए हैण्डपंप और कुओं का सहारा लेना पड़ता है।
समय पर नहीं कर रहे काम-

सेमला के ग्रामीण घनश्याम नागर, नंदसिहसोनगरा आदि ने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के बाद पेयजल संकट दूर होने की आस जागी थी। लेकिन जलदाय विभाग की उदासीनता से ठेकेदार ने योजना का कार्य समय पर पूरा नहीं किया है। सेमलागंाव के ब्राह्राण मोहल्ला में प्रेशर से पानी नहीं आता है। पानी के लिए ग्रामीणों को हैण्डपंप का सहारा लेना पड़ता है।
खोदकर सही नहीं की-

सेमला गांव में ठेकेदार ने लाइन डालकर बीच रास्ते में सड़क को वैसे ही छोड़ दिया है। ग्रामीणों ने कई बार अधिकारियों को भी अवगत करा दिया है, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। ठेकेदार द्वारा रोड की मरम्मत नहीं करवाई जा रही है। ग्रामीणों को पेयजल समस्या के साथ साथ आवागमन की समस्या से भी जुझनापड़ रहा है।
सेमला और नूरपुरा गंावों में ठेकेदार द्वारा कई घरों में नल कनेक्शन नहीं किए गए है। कई स्थानों पर पाइप लाइन लीकेज हो रही हैै। वही नलों में पानी भी नहीं आ रहा है। कई बार शिकायत कर चुके हैं, फिर भी समाधान नहीं हो रहा है।इनदिनों भीषण गर्मी में ग्रामीणों को पेयजल का सामना करना पड़ रहा है।
बजरंग सिंह सोनगरा,सरपंच

00 जल जीवन मिशन के तहत गांव में पेयजल लाइन डाली गई है, लेकिन उसका उपयोग नहीं हो पा रहा है। नलों में पर्याप्त पानी नहीं आने से हैंडपंप कासहारा लिया जा रहा है।
मुकेश श्रंगी, सत्यानारायण ग्रामीण।

00 जलजीवन योजना के तहत पेयजल संकट की आस जगी थी, लेकिन जल जीवन मिशन में अधिकारियों की उदासीनता से योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है।
  • नवीन श्रृंगी, पीरुलाल चौधरी ग्रामीण

Hindi News/ Jhalawar / जल ही जीवन मिशन अधूरा,पेयजल संकट से जूझ रहे ग्रामीण, अधिकारियों की उदासीनता से बिगड़ रहे हालात

ट्रेंडिंग वीडियो