scriptपशु पक्षी अब न दाने को तरसेंगे और न पानी को, परिंडे बांधे, टंकियां भरी | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

पशु पक्षी अब न दाने को तरसेंगे और न पानी को, परिंडे बांधे, टंकियां भरी

झालरापाटन इन दिनों गर्मी में बेजुबान पक्षी और पशु को पानी की तलाश में भटकना पड़ रहा है बावजूद इसके उन्हें पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे पशु पक्षियों का हाल सिर्फ एहसास कर समझा जा सकता है। इसे देखते हुए नगर का बैडमिंटन क्लब राजस्थान पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत बेजुबान पक्षियों […]

झालावाड़Jun 02, 2024 / 12:44 pm

jagdish paraliya

  • झालरापाटन इन दिनों गर्मी में बेजुबान पक्षी और पशु को पानी की तलाश में भटकना पड़ रहा है बावजूद इसके उन्हें पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे पशु पक्षियों का हाल सिर्फ एहसास कर समझा जा सकता है। इसे देखते हुए नगर का बैडमिंटन क्लब राजस्थान पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत बेजुबान पक्षियों और पशुओं के लिए दाना पानी उपलब्ध कराने का कार्य कर रहा है।
झालरापाटन इन दिनों गर्मी में बेजुबान पक्षी और पशु को पानी की तलाश में भटकना पड़ रहा है बावजूद इसके उन्हें पानी नहीं मिल रहा है। ऐसे पशु पक्षियों का हाल सिर्फ एहसास कर समझा जा सकता है। इसे देखते हुए नगर का बैडमिंटन क्लब राजस्थान पत्रिका के पक्षी मित्र अभियान के तहत बेजुबान पक्षियों और पशुओं के लिए दाना पानी उपलब्ध कराने का कार्य कर रहा है।
क्लब के राजकुमार गुप्ता एवं राजेश शर्मा ओशो ने बताया कि इस कार्य में पूरे क्लब के तीन दर्जन से अधिक सदस्य पूरे मन से जुड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि बेजुबान पशु पक्षियों के लिए दाना पानी की व्यवस्था सभी को करना चाहिए। क्लब की ओर से स्मृति वन में जगह-जगह पेड़ पर पक्षियों के लिए परिंडे भी बांधे गए हैं इसके साथ ही पशुओं के लिए पानी की टंकियां भरी जा रही है। क्लब सदस्यों ने अपने-अपने घर की छतों पर सकोरे लगाते हुए पक्षियों के लिए दाना पानी का प्रबंध किया है। क्लब सदस्यों ने बताया कि गर्मी के मौसम में पानी पिलाने से ज्यादा नेक कार्य कोई नहीं है।
सभी को बेजुबान पक्षियों के संरक्षण के लिए अपने घरों की छत पर सकोरे लगाकर मानवता का परिचय देना चाहिए। उल्लेखनीय की 46 से 47 डिग्री तापमान में जहां इंसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, वही पशु और पक्षियों के लिए यह कोई मुसीबत से कम नहीं है। इस भीषण गर्मी में पोखर और कुएं सूख चुके हैं, जिसके कारण पशु और पक्षियों के लिए दाना और पानी नहीं मिल रहा है। राजस्थान पत्रिका की प्रेरणा से बैडमिंटन क्लब ने पशु और पक्षियों के जीवन को बचाने के लिए यह अभियान चलाया है। इसके तहत वह दाना और पानी की व्यवस्था तो कर ही रहे हैं साथ ही अन्य लोगों को भी जागरूक करने में जुटे हुए हैं।
  • इस अभियान को देखकर लोग भी इनका साथ दे रहे हैं। पत्रिका की ओर से चलाए जा रहे पक्षी मित्र अभियान से जुड़कर लोग काफी सराहनीय कार्य कर रहे हैं। नगर से लेकर गांव तक लोग जागरुक होकर इस पुनीत कार्य में अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए न सिर्फ युवा वर्ग आगे आ रहा है, बल्कि बुजुर्ग और छोटे-छोटे बच्चे भी अभियान से जुड़ रहे हैं। जो पेड़ और घरों के सामने तथा छतो पर सकोरे रख रहे हैं। कई लोगों ने अपने घरों के आगे टंकियां रखी है जिसमें वह पशुओं के लिए पानी भर रहे हैं।

Hindi News/ Jhalawar / पशु पक्षी अब न दाने को तरसेंगे और न पानी को, परिंडे बांधे, टंकियां भरी

ट्रेंडिंग वीडियो