scriptभीषण गर्मी व तपिश से सड़ने लगे प्याज, सड़क पर फेंक दिए | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

भीषण गर्मी व तपिश से सड़ने लगे प्याज, सड़क पर फेंक दिए

भालता.झालावाड़ जिले की भालता क्षेत्र की उमरिया, बिंदाखेड़ा, बोरखेड़ी गुजरान, बैरागढ़ ग्राम पंचायत के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों में प्याज की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इस वर्ष बंपर पैदावार भी हुई। शुरुआत में भाव बढ़िया मिलने से कुछ किसानों ने खेत, खलिहान में ही सौदा तय कर प्याज को बेच दिया। […]

झालावाड़Jun 10, 2024 / 08:38 pm

jagdish paraliya

  • भालता. झालावाड़ जिले की भालता क्षेत्र की उमरिया, बिंदाखेड़ा, बोरखेड़ी गुजरान, बैरागढ़ ग्राम पंचायत के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों में प्याज की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इस वर्ष बंपर पैदावार भी हुई। शुरुआत में भाव बढ़िया मिलने से कुछ किसानों ने खेत, खलिहान में ही सौदा तय कर प्याज को बेच दिया। बाद में डिमांड कम होने से भाव घट गए। किसानों ने अच्छे भावों में बिक्री की उम्मीद में प्याज का स्टॉक कर लिया था लेकिन मई माह से लगातार भीषण गर्मी का दौर शुरू हुआ जो अभी तक जारी है। भीषण गर्मी व तपिश के चलते प्याज सड़ने लग गया।
भालता.झालावाड़ जिले की भालता क्षेत्र की उमरिया, बिंदाखेड़ा, बोरखेड़ी गुजरान, बैरागढ़ ग्राम पंचायत के करीब एक दर्जन से अधिक गांवों में प्याज की खेती बड़े पैमाने पर होती है। इस वर्ष बंपर पैदावार भी हुई। शुरुआत में भाव बढ़िया मिलने से कुछ किसानों ने खेत, खलिहान में ही सौदा तय कर प्याज को बेच दिया। बाद में डिमांड कम होने से भाव घट गए। किसानों ने अच्छे भावों में बिक्री की उम्मीद में प्याज का स्टॉक कर लिया था लेकिन मई माह से लगातार भीषण गर्मी का दौर शुरू हुआ जो अभी तक जारी है। भीषण गर्मी व तपिश के चलते प्याज सड़ने लग गया। अब किसान इनको सड़क पर फेंक रहे हैं। गुरुवार रात के अंधेरे में अज्ञात किसान ने स्टेट हाइवे 119 के बीच सड़े प्याज फेंक दिए। शुक्रवार सुबह आवारा मवेशी खाते नजर आए। प्याज की सड़ांध से परेशान राहगीर भी मुंह पर कपड़ा लगाकर गुजरे।
प्याज के भाव कम मिलने के कारण किसान मजबूरन फसल को घर में रख रहे हैं। तेज गर्मी के कारण घर में रखी नाजुक प्याज की फसल सड़ने लग गई है। संपन्न किसान तो प्याज बचाने के लिए घरों में हवा के इंतजाम कर रहे हैं लेकिन जिन किसानों के पास पर्याप्त जगह व व्यवस्था नहीं है, उनके प्याज अब खराब होने लगे हैं। किसान सुरेश दांगी, गजेंद्र सिंह, उदयसिंह गुर्जर आदि ने बताया कि प्याज के बढ़िया भाव मिलने के इंतजार में स्टॉक कर लिया। अब झुलसाने वाली गर्मी से नुकसान पहुंचा है। आगे भी बारिश में सार सम्भाल करना मुश्किल हो जाएगा। किसानों ने बताया कि प्याज में इस बार कैंसर व पिंचर रोग का प्रकोप बढ़ता नजर आ रहा है। इस रोग के प्रकोप से प्याज बाहर से बढ़िया व भीतर से पिलपिला होने लगा है। जालीदार कट्टों में भरने व हवादार स्थानों पर रखने के बाद भी फसल खराब होने लगी है। जिससे किसान परेशान हैं।
1500 से 500 रुपए प्रति क्विंटल पर आ गए भाव

  • उमरिया के किसान सुरेश दांगी ने बताया कि बढ़िया क्वालिटी प्याज के भाव शुरुआत में एक सप्ताह तक 15 सौ रुपए प्रति क्विंटल रहे। बाद में फिर 500 रुपए कम होकर हजार रुपए तक आ पहुंचे। मई माह में भी भावों में काफी उतार चढ़ाव रहा। भावों में उतार चढ़ाव के कारण व्यापारी भी खरीदने में रुचि नहीं ले रहे हैं। अभी मंडियों में उठाव नहीं रहने व तेज गर्मी से 8 से 12 रुपए प्रति किलो मिल रहे हैं।

Hindi News/ Jhalawar / भीषण गर्मी व तपिश से सड़ने लगे प्याज, सड़क पर फेंक दिए

ट्रेंडिंग वीडियो