scriptएक मीटर के बजाय 2 फीट गहराई में ही डाली जा रही पाइप लाइन | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

एक मीटर के बजाय 2 फीट गहराई में ही डाली जा रही पाइप लाइन

अकलेरा. क्षेत्र में जल-जीवन मिशन योजना के तहत गांव-गांव में पेयजल टंकी बनाकर घर-घर तक पाइप लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है। योजना के तहत जमीन में एक मीटर खुदाई कर पाइप लाइन डालने का प्रावधान है लेकिन कई स्थानों पर कम गहराई कर पाइप डालने की अनियमितता बरती जा रही है । […]

झालावाड़Jun 10, 2024 / 10:57 pm

jagdish paraliya

  • अकलेरा. क्षेत्र में जल-जीवन मिशन योजना के तहत गांव-गांव में पेयजल टंकी बनाकर घर-घर तक पाइप लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है। योजना के तहत जमीन में एक मीटर खुदाई कर पाइप लाइन डालने का प्रावधान है लेकिन कई स्थानों पर कम गहराई कर पाइप डालने की अनियमितता बरती जा रही है ।
अकलेरा. क्षेत्र में जल-जीवन मिशन योजना के तहत गांव-गांव में पेयजल टंकी बनाकर घर-घर तक पाइप लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है। योजना के तहत जमीन में एक मीटर खुदाई कर पाइप लाइन डालने का प्रावधान है लेकिन कई स्थानों पर कम गहराई कर पाइप डालने की अनियमितता बरती जा रही है । ताजा मामला नगर से 8 किमी दूर ग्राम बिंदा से दहीखेड़ा तक बिछाई जा रही है पाइप लाइन में देखने को मिला। यहां ठेकेदार कहीं 2 तो कहीं 2.5 फीट गहराई में ही पाइप लाइन डाल रहे हैं। इससे पाइप के क्षतिग्रस्त होने का खतरा हमेशा बना रहेगा।
जानकारी के अनुसार जल जीवन मिशन योजना के तहत अकलेरा तहसील क्षेत्र में 269 गांवों में हर घर नल से पानी पहुंचाया जाना है। योजना के तहत गांव में टंकी बनाने, पंप हाउस बनाने, पाइप लाइन बिछाने व नल कनेक्शन देने का काम किया जा रहा है। नगर से 8 किमी दूर ग्राम बिंदा से दहीखेड़ा गांव तक योजना के तहत काम किया जा रहा है। कुछ स्थान पर तो पाइप लाइन डाली भी जा चुकी है। वहीं यहां पाइप को जोड़ने में फुड ग्रीस का इस्तमाल किया जाता है। लेकिन ठेकेदार लुब्रिकेंट ग्रीस का इस्तमाल कर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं जबकि यह पाइप लाइन पीने के पानी के लिए है लोगों ने बताया कि यहां जिम्मेदार निर्धारित गहराई में खुदाई किए बिना ही पाइप लाइन डाल रहे हैं। इससे भविष्य में परेशानी हो सकती है।
विधायक भी जता चुके नाराजगी

कुछ दिन पहले विधायक गोविन्दरानीपुरिया ने घाटोली व भालता क्षेत्र का दौरा किया था। उस दौरान ग्राम पंचायत गुलखेड़ी के गांव खोली में जल जीवन मिशन के तहत पाइप लाइन महज डेढ़ फीट की गहराई पर ही बिछाई जा रही थी जबकि सरकार द्वारा एक मीटर गहरी डालने के आदेश हैं। इस पर विधायक ने नाराजगी जताते हुए कार्य को बंद करवा दिया। मौके पर ही संबंधित विभाग के उच्चाधिकारियों को कार्य की जांच कर सही तरीके पाइप लाइन डालने की हिदायत दी।
पाइप लाइन की गहराई कम पाई जाती है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। संबंधित सहायक अभियंता से भी स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। पाइप लाइन कम से कम एक मीटर की गहराई में होनी चाहिए।

  • दीपक झा, अधीक्षण अभियंता, जल जीवन मिशन

Hindi News/ Jhalawar / एक मीटर के बजाय 2 फीट गहराई में ही डाली जा रही पाइप लाइन

ट्रेंडिंग वीडियो