scriptखानपुर में रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ा | jhalawar Top News. | Patrika News
झालावाड़

खानपुर में रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ा

खानपुर. कस्बे में सोमवार को निकाली गई रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ व आस्था के आगे सड़कें छोटी पड़ गई। चांदखेड़ी स्थित गोयल परिसर से सुबह 8 बजे शुरू हुई कलश व ध्वज शोभायात्रा के स्वागत के दौरान सड़कें फूलों से सराबोर हो गई। आयोजन को लेकर समूचे कस्बे को बंदनवारों, रंगोलियों […]

झालावाड़Jun 11, 2024 / 11:10 pm

jagdish paraliya

  • खानपुर. कस्बे में सोमवार को निकाली गई रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ व आस्था के आगे सड़कें छोटी पड़ गई। चांदखेड़ी स्थित गोयल परिसर से सुबह 8 बजे शुरू हुई कलश व ध्वज शोभायात्रा के स्वागत के दौरान सड़कें फूलों से सराबोर हो गई। आयोजन को लेकर समूचे कस्बे को बंदनवारों, रंगोलियों व स्वागत द्वारों से सजाया गया। बाजारों में जगह जगह अल्पाहार, पंचमेवे का प्रसाद, शीतल पेय व पुष्पवर्षा के साथ आरती की गई।
खानपुर. कस्बे में सोमवार को निकाली गई रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़ व आस्था के आगे सड़कें छोटी पड़ गई। चांदखेड़ी स्थित गोयल परिसर से सुबह 8 बजे शुरू हुई कलश व ध्वज शोभायात्रा के स्वागत के दौरान सड़कें फूलों से सराबोर हो गई। आयोजन को लेकर समूचे कस्बे को बंदनवारों, रंगोलियों व स्वागत द्वारों से सजाया गया। बाजारों में जगह जगह अल्पाहार, पंचमेवे का प्रसाद, शीतल पेय व पुष्पवर्षा के साथ आरती की गई।
शोभायात्रा में करीब 3000 महिलाएं केसरिया वस़्त्रों में सिर पर कलश धारण किए चल रही थी। एक हजार युवा सफेद पोशाक में धर्मध्वज के साथ शामिल थे। इसके अलावा कस्बे से बड़ी संख्या में गणमान्य लोगों ने भाग लिया। कथा के पुण्यार्जक ताराचंद, त्रिलोकचंद गोयल परिवार के सदस्य सिर पर श्रीराम चरित मानस धारण किए चल रहे थे। साथ ही एक बग्घी में कथा वाचक राधाकृष्ण महाराज व पुण्यार्जक ताराचन्द गोयल व दूसरी बग्घी में संत अभयानन्द व वृन्दावन के लक्ष्मणदास महाराज विराजमान होकर चल रहे थे। कथा के दौरान कस्बे के अधिकांश प्रतिष्ठान बंद रहे। जुलूस में शामिल डीजी, गाजे बाजे व शोभायात्रा मार्ग में लगे सांउड सिस्टमों ने पूरे कस्बे में धर्ममय माहौल हो गया। शोभायात्रा के दौरान यातायात व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस उप अधीक्षक राकेश शर्मा, थानाधिकारी सत्यनारायण मालव सहित जिलेभर से आए पुलिसकर्मियों का जाब्ता व महिला पुलिसकर्मी शोभायात्रा में उपस्थित रहे।
सांप्रदायिक सद्भाव की मिसाल पेश
अंजुमन इस्लामियां कमेटी की ओर से पुराने बस स्टैंड पर फूलों से रंगोलियां सजाकर, फूल व गुलाल बरसाकर स्वागत किया। अंजुमन कमेटी सदर हाजी रहीम खान की अगुवाई में कथा वाचक राधाकृष्ण महाराज को श्रीफल भेंट किया। बोहरा समाज की ओर से बुरहान भाई, मुफद्दल बोहरा व शाकिर बोहरा आदि ने स्वागत कर श्रीफल भेंट किया। इसके बाद पूर्व विधायक नरेन्द्र नागर व भाजपा मंडल अध्यक्ष ओमप्रकाश सुमन की अगुवाई में स्वागत किया गया।
हाय हेलो की जगह राम-राम बोलो
  • कृषि उपज मण्डी में ग्रेन मर्चेन्ट व लहसुन व्यापार संघ के तत्वावधान में आयोजित रामकथा के दौरान कथा वाचक राधाकृष्ण महाराज ने भाया रामकथा में चालो रे, खानपुर में राम पधारया दर्शन पालो रे भजन गाया तो श्रृद्धालु भाव विभोर होकर पांडाल में नाचने लगे। उन्होंने कहा कि रामकथा का दुर्लभ संयोग प्राप्त होने से खानपुर के लोगों को आयोध्या नगरी में बैठने का अवसर मिला है। उन्होने लोगों से हाय हेलो की जगह राम-राम के साथ अभिवादन करने का आह्वान किया। कथा में सूरत के गोसेवक प्रकाशचन्द सर्राफ सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधियों व गणमान्य नागरिकों ने भाग लिया। समापन पर हनुमान चालीसा के पाठ के बाद आरती व प्रसाद वितरण किया गया।

Hindi News/ Jhalawar / खानपुर में रामकथा की शोभायात्रा में उमड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो