जान जोखिम में डाल उफनती नदियां करते रहे पार

जान जोखिम में डाल उफनती नदियां करते रहे पार

Jagdish Paraliya | Publish: Sep, 10 2018 03:46:03 PM (IST) Jhalawar, Rajasthan, India

खुंजा सुवालिया गांव गांव के रास्ते दूसरे दिन भी अवरूद्ध रहे

खानपुर. गांव खुंजा सुवालिया गांव गांव के रास्ते दूसरे दिन भी अवरूद्ध रहे। रूपली नदी में उफान के चलते गांव के प्रमुख रास्ते पर ४ से ५ फीट तक पानी भरा है। रामराज मीणा ने बताया कि गांव २ दिनों से रूपली के उफान से चारों और से घिरा हुआ है।

अकलेरा. सरड़ा के काशीविश्वनाथ मन्दिर जोगमण्डी जाने वाले रास्ते में खजूरी के समीप खाल की पुलिया पूरी तरह क्षतिग्रहस्त हो चुकी है। पुलिया को बनाए अभी 6 महीने भी नही बीते पुलिया क्षतिग्रस्त हो चुकी है।

मार्ग से आवागमन बंद

सरड़ा के ग्राम खजूरी के समीप से गुजरने वाली नदी में पानी आवक होने से नदी उफान पर है। आवागमन 2-3 दिन के लिए पूरी तरह बंद है। खजूरी निवासी राधेश्याम, रुहेला, दुर्गालाल लोधा ने बताया की पूरी बारिश के दौरान इसी प्रकार के हालात बने रहते हैं।

उजाड़ उफ ान पर होने से बंद रहे रास्ते

रटलाई. गांव पिपलिया नगा उजाड़ नदी की रपट पानी बहने से ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर नदी पार करनी पड़ रही है। इससे खेरिया के गांव बांसखेड़ी, मोतीपुरा, पिपलिया नगा आदि के लोग परेशान हैं। ग्रामीण प्रेमचंद तंवर,रामलाल आदि ने पुल बनाने की मांग की।

३० घंटे बाद भी दरा-अरनिया हाइवे बंद

पनवाड़. कस्बे के मध्य से गुजर रहे दरा-अरनिया स्टेट हाइवे ३० घंटे से बंद हैं। दोपहर दो बजे तक नांगली नदी की पुलिया पर दो फीट, खारण्ड नदी पर तीन फीट, उजाड़ नदी पर दो फीट पानी रहने से कोटा-खानपुर मार्ग पर परिवहन निगम की बसों का संचालन बंद रहा। दहीखेड़ा के पास खारण्ड नदी की पुलिया पर रविवार को तीन फीट पानी रहने के बाद भी लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार करते रहे।


इस प्रकार खुले गेट

गेट नम्बर-4

समय 9 बजे शनिवार रात

1 फीट

गेट नम्बर-1

समय 11.30 बजे रविवार सुबह

१ फीट

गेट नम्बर-2

समय दोपहर 1. 40 बजे १ फीट

 

अवरूद्ध हुए नालों से सड़कें डूबी रहीं, कच्चे मकानों की गिरी दीवारें

खानपुर. कस्बे में हुई मूसलाधार बारिश के अवरूद्ध नालों के चलते सड़कों पर फैले गन्दे पानी का रविवार को दूसरे दिन भी समाधान नहीं हो पाया।

यादव मोहल्ला, एसबीआई शाखा रोड, झालावाड़ रोड स्थित एससी बस्ती, देदिया रोड, पर नालों का गन्दा पानी दूसरे दिन भी सड़कों पर फैला रहा। एसबीआई शाखा के बाहर दूसरे दिन भी नाले का पानी फैला रहा।

रामद्वारा मोहल्ला, झालावाड़ रोड पर एससी बस्ती में घरों में २-२ फीट पानी का भरा है। वहीं गुदरी चौराहे पर गन्दे पानी की निकासी नहीं होने से एक से डेढ़ फीट पानी का भराव हो गया। उपखंंड अधिकारी भागीरथराम चौधरी ने बताया कि तेज बारिश से हालात बने हैं। बरसात बाद ड्रेनेज का निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

मकानों का सर्वे शुरू

तहसीलदार नरेन्द्र सिंह हाड़ा, सर्किल कानूनगो व पटवारियों की टीम द्वारा देदिया में सर्वे किया। यहां कृष्णमुरारी नागर के अलावा अन्य कच्चे मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे।

नदी नालों में उफान

सुनेल. कस्बे सहित क्षेत्र में हुई बारिश से आहूनदी में लबालब पानी आ गया है। क्षेत्र के पेयजल स्त्रोत आहूनदी रंगबाड़ी थाला दह एनीकट में भी पानी का उफान है। लोगों का कहना है कि पेयजल संकट से निजात मिलेगा।

डैम निरीक्षण किया

अकलेरा. क्षेत्र में बारिश के चलते तहसीलदार रामनिवास मीणा ने तहसील क्षेत्र के गुलेंड़ी डैम के समीप दहीखेड़ा की रपट और घाटोली ओर सरड़ा के समीप केलखोयरा की रपट का निरीक्षण किया। २४ घंटे में २० एमएम बारिश हुई।

दूसरे दिन चली चादर

सारोलाकलां. क्षेत्र के गणेशपुरा तालाब सिंचाई बांध पर रविवार को दूसरे दिन भी चादर चली। तालाब की भराव क्षमता 32 फीट है। मालौनी निवासी दिनेश, हलसर वही फलाव पर लगे कच्चे पातडे गिर गए। खेतो में पानी भरा होने से पेड़ गलने लगे है जिससे उडद व सोयाबीन की फसलों में अब नुकसान होने लगा है।

चौखट तक पानी

बैरागढ़. कस्बे के राजपूत बस्ती, तकिया मौहल्ले में पानी घुस गया। लोगों के घरों की चौखट तक पानी पहुंने से लोग परेशान हैं। शनिवार रात्रि को मेहरबान सिंह के कच्चे मकान की दीवार ढ़ह गई। किसान कालूलाल लोधा,मदनलाल ने बताया कि खेतों में पानी भर जाने से फसलें गलने व दानें सडऩे से नुकसान होगा।

गांवों में अंधेरा

आवर. मोरुखेड़ी, देवगढ़, बर्डियाखेड़ा, गागुर्नी, तिकली में तीन दिन से अंधेरा है। वार्ड पंच दूले सिंह, सुल्तान सिंह तंवर, युवक कांग्रेस लोकसभा सचिव विष्णु व्यास ने बताया कि मोरूखेडी फीडर से लाइट बंद हो रही है। इससे परेशानी है।

रायपुर. कालीतलाई में तीन-चार क च्चे घरों की दीवारें गिर गई। दुर्गेस सेन ने बताया कि लोहे के चद्दर नीचे आ गए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned