scriptताले तोड़ यात्री प्रतिक्षालय को अतिक्रमियों से मुक्त कराया | Locks break passenger waitress Exempted from encroachments | Patrika News
झालावाड़

ताले तोड़ यात्री प्रतिक्षालय को अतिक्रमियों से मुक्त कराया

बस स्टैंड का मामला

झालावाड़Jan 16, 2019 / 03:18 pm

arun tripathi

Choumahala bus stand, four-passenger passenger waiting, Doug Development Officer, Panchayat Panchayat, employees of Gram Panchayat, Chauhamahala Police, Choumahala Public Facilities

बस स्टैंड का मामला

चौमहला. बस स्टैंड स्थित यात्री प्रतीक्षालय का डग विकास अधिकारी भानुप्रताप सिंह ने औचक निरीक्षण किया। यहां कई सालों से ग्राम कुछ लोगों ने कब्जा कर रखा था। पंचायत को किराया भी नहीं दे रहे थे। विकास अधिकारी ने ग्राम पंचायत के कर्मचारियों के सहयोग से ताले तुड़वाकर प्रतिक्षालय को खुलवाया और ग्राम पंचायत सौंपा। उन्होंने किसी भी तरह की रुकावट पैदा करने वालों के खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराने को कहा। वार्ड पंच राजेन्द्र विश्वकर्मा ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए यात्री प्रतिक्षालय में जनसुविधाओं का निर्माण कर और अवैध कब्जे धारियों को हटाया जा रहा है।
ट्यूबवैल से मोटर चोरी, दो माह से पेयजल सकंट, लोग परेशान
खानपुर. कस्बे के चांदखेड़ी स्थित गाडिय़ा लुहार बस्ती में लगी ट्यूबवैल की मोटर को अज्ञात जनों द्वारा दो माह पूर्व चुरा ले जाने से पेयजल संकट बना हुआ है। बस्ती निवासी प्रभुलाल, पांचूलाल, ज्ञानाबाई आदि ने बताया कि बस्ती में मोटर चुराने वाले पाइप काटकर ट्यूबवैल में डाल गए। ऐसे में पेयजल संकट के चलते उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ा है। महिलाओं व बच्चों द्वारा प्रतिदिन करीब एक किलोमीटर दूर चांदखेड़ी मंदिर जाकर पानी को बरतनों को सिर पर ढोकर लाना पड़ रहा है। बस्ती के लोगों ने बताया कि इस संबंध में वे पंचायत से लेकर जलदाय विभाग व पंचायत समिति में कई बार चक्कर काट चुके है लेकिन समस्या का समाधान नहीं होने से परेशान है।
नलों में मटमैला पानी आने से परेशानी
रायपुर. कस्बे में जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग द्वारा की जाने वाली पेयजल आपूर्ति में मटमैला व पीला पानी आ रहा है। इससे लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार कस्बे में विभिन्न चरणों मेंं पेयजल आपूर्ति की जाती है लेकिन कई स्थानों पर चार-पांच दिन से नलों में मटमैला व हल्का पीला पानी आ रहा है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खराब पानी आने से लोगों को पीने के लिए अन्य स्रोत्रों से पानी लाना पड़ रहा है। कस्बे के लोगों ने स्वच्छ पानी की आपूर्ति की मांग की है।
५५ बच्चे नामांकित, एसडीएम के निरीक्षण में ५ ही मिले
भवानीमंडी. उपखंड अधिकारी कमल सिंह यादव ने अम्बेडकर उच्च प्राथमिक विद्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां ५५ बच्चों का नाम नामांकित था, लेकिन मौके पर ५ ही बच्चे पाए गए। यादव ने बताया कि विद्यालय का औचक निरीक्षण किया तो पाया कि ५५ बच्चों का नाम नामांकित है पर यहा मौके पर ५ ही पाए गए है। यहां ब्रजेश भाटी व ज्योति नागर दो अध्यापिकाएं मौजूद थीं। अध्यापिका ज्योति से पूछा की आप कितने बच्चों को पढ़ती है, तो वह बता भी नहीं पाई । जिसके चलते उपखंड अधिकारी ने कहा कि आप को आप की क्लास के छात्रों की संख्या भी याद नहीं तो क्या करोगी, वहीं नूतन उच्च प्राथमिक विद्यालय में ८ वीं के छात्र को अंग्रेजी की किताब नहीं पढ़ सकें। उपखंड अधिकारी यादव ने बताया कि दोनों विद्यालयों के शिक्षकों को नाटिस जारी किया जाएगा।
कालीसिंध पुलिया पर गड्ढे
रीछवा. राष्ट्रीय राजमार्र्ग 52 की तीनधार कालीसिन्ध पुलिया पर कई जगह गहरे गड्ढे हो जाने से वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह सरिये भी नजर आने लग गए हैं। रूपारेल तीनधार पंचायत के पूर्व सरपंच प्रहलाद मेघवाल, महेश चौधरी व अन्य वाहन चालकों ने बताया कि रात के समय पुलिया पर हो रहे गहरे गड्ढों का अंदाजा नहीं लग पाता है। जिससे वाहनों में नुकसान हो रहा है।
बीमारियों से बचाव के लिए काढ़ा पिलाया
झालरापाटन. मौसमी बीमारियों की रोकथाम व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काढ़ा वितरण किया। राजकीय आयुर्वेद औषधालय गादिया में छात्र छात्राओं व ग्राम वासियों को काढ़ा पिलाया गया। प्रभारी डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने बताया कि इस दौरान १ हजार लोगों को काढ़ा पिलाया गया। राजकीय आयुर्वेद औषधालय झूमकी में भी काढ़ा वितरण किया। डॉ. सुरेश शर्मा ने बताया कि चिकित्सालय स्टाफ व ग्रामीणों ने काढ़ा तैयार किया जिसमें बच्चो से लेकर बुजुर्ग तक सभी को काढ़ा पिलाया।
स्कूल से अतिक्रमण हटाने की मांग
आवर. कस्बे के निकट बरखेड़ी के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के पुराने भवन में कुछ लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है एवं छत के ऊपर गोबर के कंडे थेपे जा रहे हैं। ग्रामीण पीरू दास, नारायण सिंह, बाल सिंह, मनोहर बैरागी आदि ने उपखंड अधिकारी पिड़ावा को ज्ञापन देकर स्कूल का अतिक्रमण हटाने की मांग की है।

Home / Jhalawar / ताले तोड़ यात्री प्रतिक्षालय को अतिक्रमियों से मुक्त कराया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो