अकलेरा उपखंड की राजस्व वसूली संभाग में सबसे कम

अकलेरा उपखंड की राजस्व वसूली संभाग में सबसे कम
बिल जमा नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं कटेंगे कनेक्शन

Arun Tripathi | Updated: 26 Jul 2019, 03:57:41 PM (IST) Jhalawar, Jhalawar, Rajasthan, India

बिल जमा नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं कटेंगे कनेक्शन
डिस्कॉम कार्यालय में बैठक में निर्देश

अकलेरा. डिस्कॉम कार्यालय में उपखण्ड स्तर की समीक्षा बैठक हुई। इसमें घटते राजस्व और बढ़ती चोरी सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर ग्रमीण क्षेत्र के विद्युतकर्मियों को निर्देश दिए।
सहायक अभियंता कुलदीप सिंह ने बताया कि उच्च अधिकारियों की समीक्षा बैठक के दौरान कई बार सामने आया कि अकलेरा उपखंड की राजस्व वसूली पूरे कोटा संभाग में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि ऐसे उपभोक्ता चिन्हित करें जिन पर बकाया चल रहा है। लापरवाही बरतने पर कनेक्शन काट दें। उपखंड के कनिष्ठ अभियंता, सहायक राजस्व अधिकारी व सभी फीडर इंचार्ज मौजूद रहे मौजूद।
सहायक अभियंता ने बताया कि खराब बन्द मीटरों को समय पर बदलें। ट्रांसफार्मर कम से कम जले इसके लिए प्रयास करें। जीएसएस के संचालन में आईटीआई कर्मचारी ही लगाया जाएं। प्रत्येक फीडर इंचार्ज मुख्यालय पर ही उपस्थित रहे। सब डिविजन के सभी कनिष्ठ अभियंताओ को उपभोक्ताओं के बीच जाकर ईमानदारी से फीडर इंचार्ज के कार्य का फीडबैक लेने के लिए के लिए कहा जो कृषि कनेक्शन वाले उपभोक्ता ट्रांसफार्मर लेकर नहीं जा रहे, उनको नोटिस जारी करने और फीडर इंचार्ज को व्यक्तिगत रुप से मिलकर ट्रांसफार्मर ले जाने के लिए कहा।
-बेस्ट कार्य के लिए सम्मानित
उपखंड स्तर पर अच्छी केपीआई वाले अभियंताओं और फीडर इंचार्ज को वृत्त स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के कनिष्ठ अभियंता और फीडर इंचार्ज राजस्व वसूली और उपभोक्ताओं की समस्याओ के त्वरित समाधान के लिए अलग से एफ आर टी की मांग की।
-राजस्व वसूली को लेकर फीडर इंचार्ज कनिष्ठ अभियंता सहित अन्य कार्मिकों की सबडिवीजन स्तर की बैठक में निर्देश दिए हैं, यदि लापरवाही बरती तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
कुलदीप सिंह, सहायक अभियंता, अकलेरा

 

जायका टीम ने किया बांध का दौरा
-जल उपभोक्ता संगम समिति की बैठक आयोजित
भीमसागर. जल संसाधान विभाग द्वारा जायका कंपनी के सहयोग से भीमसागर बांध की नहरों का जीर्णोद्धार करीब 45 करोड़ की लागत कराया जा रहा है। इसे लेकर गुरुवार को जायका टीम ने नहरों का निरीक्षण किया एवं बाघेर ग्राम पंचायत के राजीव सेवा केंद्र पर जल उपभोक्ता संगम समिति की बैठक की। इससे टीम ने निर्माण कार्य स्थल गुडविल कंट्रक्शन कम्पनी के प्लांट पर टाइल समेत अन्य निर्माण सामग्री की जानकारी ली। बैठक में किशोरराज पंत, जायका टीम लीडर जयपुर, आरपी माथुर, जायका रीजनल मैनेजमेंट एक्सपर्ट प्रोजेक्ट भीमसागर मीरा माथुर, महिला शक्तिकरण एक्सपर्ट जयपुर समेत जल संसाधन विभाग एक्सईन अजीत जैन, एईएन रविन्द्र अग्रवाल, जेईएन दीपक सैनी, समेत विजय शर्मा, अनिता कुमारी जायका टीम इंचार्ज के अलावा बाघेर सरपंच मनुकुमारी गुप्ता समेत जल उपभोक्ता समिति संगम समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य के साथ किसान बैठक में मौजूद रहे।
-पत्रिका ने उठाया मुद्दा
राजस्थान पत्रिका द्वारा जीर्णोद्धार कार्य पर सवाल उठाने पर बैठक में चर्चा हुई। जायका टीम से सवाल किया कि ठेकेदार द्वारा घटिया निर्माण से जगह-जगह टाइल्स उखड़ रही हैं। नहरों पर दोनों साइड पर रोड बनाने के दौरान हरे पेड़ों को काटा जा रहा है। टीम एक्सपर्ट मीरा माथुर ने बताया कि निर्माण जारी है, जिस जगह टाइल्स उखड़ी होगी तो दुबारा लगाया जाएगा। माथुर ने कहा की विभाग द्वारा प्रस्ताव बनाए जा रहे हंै, हर संगम समिति क्षेत्र में 5 हजार पौधे लगाएगी, क्षेत्र में 14 समितियां हैं उनकी राय लेकर प्रस्ताव बनाकर भेज रहे हैं जितने पौधे नष्ट होंगे, उससे अधिक लगाने के प्रस्ताव बना रहे हैं।

 

अखंड भारत दिवस मनाएंगे
अकलेरा. विहिंप और बजरंग दल की बैठक मेला मैदान गणेश मंदिर पर हुई। मुख्य अतिथि विष्णु सालवी ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए 6 अगस्त को जम्मू पहुंचना है। अखंड भारत दिवस 10 से 14 अगस्त तक अखंड भारत दिवस मनाने और बजरंगदल स्थापना दिवस ग्राम समिति तक मनाने को लेकर चर्चा की। जिला संयोजक कालूलाल, जिला सुरक्षा प्रमुख भूरालाल मीणा, प्रखंड अध्यक्ष भूरालाल मीणा और प्रखंड मंत्री राजेंद्र जैन, प्रखंड सह मंत्री राजेंद्र बैरागी, प्रखंड संयोजक रणजीत मीणा, सहसंयोजक टीनू शर्मा, प्रखंड गौरक्षा प्रमुख फूलचंद सेन नगर आदि कार्यकर्ता उपस्तिथ रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned