scriptअब 50 रुपए की किश्तों में भी हो सकेगा गरीब की झोंपड़ी में उजाला | Now 50 rupees in installments will be possible in the poor hut | Patrika News
झालावाड़

अब 50 रुपए की किश्तों में भी हो सकेगा गरीब की झोंपड़ी में उजाला

सौभाग्य योजना के तहत होंगे बिजली कनेक्शन, बीपीएल परिवारों को नि:शुल्क मिलेगी सुविधा

झालावाड़Jun 08, 2018 / 11:34 am

jagdish paraliya

अब 50 रुपए की किश्तों में भी हो सकेगा गरीब की झोंपड़ी में उजाला

now-50-rupees-in-installments-will-be-possible-in-the-poor-hut

बलबहादुर सिंह हाड़ा

अकलेरा. आर्थिक तंगी के चलते बिजली कनेक्शन नहीं होने के कारण कई ऐसे परिवार हैं जो आज भी अंधेरे में रहते हैं लेकिन अब गरीब की झोपड़ी में भी उजाला होगा। प्रधनामंत्री सौभाग्य योजना से हर घर व झोंपड़ी रोशन होगी। बिजली विभाग की ओर से बीपीएल श्रेणी के गरीब परिवारों को निशुल्क और अन्य ग्रामीण परिवारों को 500 की राशि में बिजली कनेक्शन दिया जा रहा है।
ऐसे परिवार जो 500 रुपए देने में भी असमर्थ है वह अपने आवेदन के साथ 50 रुपए शुल्क देकर भी कनेक्शन ले सकेंगे। अन्य राशि विद्युत निगम नियमित बिल के साथ 10 आसान किश्तों में वसूल कर लेगा।
राजस्व लोक अदालत के शिविरों में भी ग्रामीण उपभोक्ताओं को योजना के तहत बिजली कनेक्शन के आवेदन लिए जा रहे हैं। और उनकी पूर्ति मौके पर ही कर उनको कनेक्शन उपलब्ध कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विद्युत कार्यालय में भी कनेक्शन के लिए आवेदन किया जा सकता है।
जानकारी देनी होगी

कनेक्शन लेने के लिए उपभोक्ता को अपनी निजी जानकारी संबंधी दस्तावेज की फोटो कॉपी उपलब्ध करानी है। इसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर, पहचान पत्र या आधार कार्ड, वोटर आइडी या अन्य दस्तावेज फाइल के दौरान उपलब्ध कराने होंगे। इनकी जांच के बाद विभाग कनेक्शन उपलब्ध करा सकेगा।
उपभोक्ता को लाभ
ग्रामीण उपभोक्ता को विद्युत कनेक्शन लेने के लिए पूर्व में 17 सौ रुपए डिमांड राशि जमा करानी होती थी। ऐसे में अब यह राशि नाम मात्र की रह गई है। योजना लागू होने के बाद उपभोक्ता को करीब 12 सौ रुपए का फायदा मिला है।
सरकार की मंशा
हर घर में बिजली होगी तो इससे केरोसिन के इस्तेमाल में कमी आएगी। एजुकेशन हेल्थ सर्विसेस में सुधार आएगा। हर घर तक रेडियो, टीवी मोबाइल की कनेक्टिविटी बढ़ेगी। इससे इकोनॉमिक एक्टिविटी और इम्प्लॉइमेंट बढ़ेगा। महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार होगा।
& योजना के तहत अब तक शिविरों में क्षेत्र में करीब 70 आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना से डिस्कॉम को भी लाभ मिलेगा। छीजत कम होगी और राजस्व भी प्राप्त होगा। कुलदीप सिंह, सहायक अभियंता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो