scriptअब गुरूजी घर आएंगे, होमवर्क देेकर दूसरे दिन चैक भी करेंगे | Now Guruji will come home, giving homework and will also check the sec | Patrika News
झालावाड़

अब गुरूजी घर आएंगे, होमवर्क देेकर दूसरे दिन चैक भी करेंगे

-स्माइल 2.0 कार्यक्रम के तहत की गई नई व्यवस्था

झालावाड़Nov 26, 2020 / 10:52 pm

harisingh gurjar

Now Guruji will come home, giving homework and will also check the sec

अब गुरूजी घर आएंगे, होमवर्क देेकर दूसरे दिन चैक भी करेंगे



झालावाड़. कोरोना के कारण इस साल अभी तक स्कूल में एक दिन भी कक्षाओं का संचालन नहीं किया जा सका है। ऐसे में शिक्षा विभाग की ओर से पहले स्माइल कार्यक्रम शुरू किया गया था, इसमें विद्यार्थियों को एंड्रॉयड मोबाइल पर विषयवार व कक्षावार शिक्षण का लिंक दिया जाता था, लेकिन कई बच्चों के पास एंड्रॉयड फोन नहीं थे तो कईयों के यहां नेटवर्क की समस्या। इस कारण उनके गृह कार्य का मूल्यांकन नहीं हो पाता था। अब स्माइल 2.0 आओ घर में शिक्षा के तहत शिक्षा विभाग की ओर से नई व्यवस्था की गई है। जिसमें शिक्षक सप्ताह में दो दिन अलग-अलग कक्षा के विद्यार्थियों को घर-घर जाकर गृह कार्य देंगे और दूसरे दिन उसका संग्रहण करेंगे। इसके साथ ऑनलाइन गृह कार्य करवाने की व्यवस्था भी जारी रहेगी। यह व्यवस्था प्रदेश के 64 हजार स्कूलों में शुरू की गई है। वहीं जिले के 17 सौ से अधिक स्कूलों में भी ये व्यवस्था लागू कर दी गई है।

ऐसे दिया जाएगा गृह कार्य-
स्माइल 2.0 के तहत सोमवार को कक्षा एक से पंाच तक के विद्यार्थियों को घर-घर जाकर गृह कार्य दिया जाएगा।वहीं सोमवार व बुधवार को कक्षा छह से आठ तक के विद्यार्थियों को। यह कार्य दूसरे दिन शिक्षक घर जाकर वापस जांचेंगे। गृह कार्य देने का कार्य शिक्षक दोपहर दो से चार बजे के बीच करेंगे। इससे पहले वे स्कूल में सेवाएं देंगे। जो बच्चे ऑनलाइन गृह कार्य करेंगे, उनका प्रिंट भी निकालना होगा। शिक्षकों को ऑनलाइन व ऑफ लाइन रिपोर्ट हर सप्ताह देनी होगी।इसमें कक्षाध्यापकों के नाम के साथ गृह कार्य प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की संख्या, ऑनलाइन गृहकार्य संकलन संख्या व आवंटन संख्या बतानी होगी। संस्था प्रधान व पीइइओ इसी संख्या के आधार पर रिपोर्ट तैयार करेंगे। सीबीईओ स्तर पर प्रबोधन प्रगति रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसका मिलान शाला दर्पण पोर्टल के अनुसार जरूरी होगा।
घबरा रहे शिक्षक –
इस आदेश के बाद शिक्षक आशंकित है। कोरोना के कारण शिक्षकों को घर-घर जाने के दौरान संक्रमित होने की आशंका है। ऐसे में शिक्षकोंं की नजर में यह काम अव्यवहारिक नजर आ रहा है।
जानकारी देनी होगी-
स्माइल 2.0 के तहत शिक्षकों को पोर्टफोलियो बनाकर विद्यार्थियों को घर-घर जाकर दिए गए होमवर्क आदि की जानकारी देनी होगी। जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन नहीं उन्हें घर जाकर ही होमवर्क देना होगा।दूसरे दिन चेक भी करना होगा। शिक्षकों को वर्कबुक पर विशेषध्यान ेदेना होगा। सभी संस्थाप्रधानों को नए आदेश के बारे में जानकारी दे दी गई है।
पुरूषोत्तम माहेश्वरी, डीईओ, प्रारम्भिक शिक्षा, झालावाड़।

Home / Jhalawar / अब गुरूजी घर आएंगे, होमवर्क देेकर दूसरे दिन चैक भी करेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो