scriptअब भामाशाह मिले तो बने बात…. | Now if we get Bhamashah then the matter | Patrika News
झालावाड़

अब भामाशाह मिले तो बने बात….

जिले की 34 स्कूलों में लागू है योजना, 26 जनवरी के समारोह में लेंगे भाग, जिले में 748 विद्यार्थी ले रहे प्रशिक्षण….

झालावाड़Jan 10, 2020 / 03:43 pm

Anil Sharma

jhalawar

भामाशाह नहीं मिले तो परेड में बैठना होगा बाहर…

झालावाड़. आमजन में पुलिस की छवि सुधारने के लिए राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में ‘स्टूडेंट पुलिस कैडेटÓ योजना शुरू की। इसके तहत जिले की 34 स्कूलों के 748 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, लेकिन भामाशाह नहीं मिलने से बजट के अभाव में कहीं इन कैडेट को बगैर नियमित डे्रस व जूतों के ही २६ जनवरी पर होने वाली परेड में शामिल होने से दूर होना पड़ सकता है।
योजना के तहत सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले कक्षा 8वीं के विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ-साथ कानून, आत्मरक्षा, सामाजिक सुरक्षा व स्वावलंबन का पाठ भी पढ़ाया जा रहा है। इसके लिए जिले के ३४ स्कूलोंं में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना लागू की गई है। प्रथम चरण में झालावाड़ जिले के २७ थाना क्षेत्रों के स्कूलों में यह योजना शुरू की गई। प्रत्येक थाने से पुलिस का एक जवान सरकारी स्कूल में जाकर विद्यार्थियों को पुलिस की कार्यप्रणाली की जानकारी दे रहा है। समाज में पुलिस की छवि छात्रों के माध्यम से सुधारने का प्रयास किया जा रहा है।
छात्रों को पुलिस जैसा दिखाने के लिए सरकार, भामाशाह, पुलिस व शिक्षा विभाग कोई भी तैयार नहीं हैं। ऐसे मेें जिले में पुलिस कैडेट बने छात्रों को २६ जनवरी को बिना डे्रस के ही परेड करनी पड़ेगी। जिले के 748 विद्यार्थियों को पुलिस कैडेट योजना का प्रशिक्षण मिल रहा है।
ये दिए थे निर्देश
संस्था प्रधानों को बैठक में निर्देश गए थे कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट के लिए पुलिस को अपने-अपने थानों के भामाशाहों से आर्थिक सहयोग करवाना था। लेकिन अभी तक सहयोग नहीं होने से छात्रों को डे्रस सहित कई सुविधाएं मुहैया नहीं हो पा रही है।
ये है योजना का उद्देश्य
योजना का मुख्य उद्देश्य पुलिस वाले जैसे आमजन की रक्षा करते हैं। वैसे ही प्रारंम्भिक स्तर पर छात्रों में भी यह भावना पैदा हो सके, ताकि उनके मन से पुलिस का डर समाप्त हो और सेवा भाव पैदा हो। साथ ही पुलिस की ही देखरेख में आत्मरक्षा, सामाजिक कुरीतियों के साथ समाजसेवा के कार्यों से जोड़ा जा सके। समाज में पुलिस की छवि में बदलाव लाने का प्रयास भी इसके माध्यम से किया जा रहा है।
जिले के इन स्कूलों में लागू है योजना
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भालता, चुरेलिया, असनावर, गरबोलिया, बनेठ, कोल्हूखेडी कला, कामखेड़ा, खानपुर, बरेड़ा, मंडावर, पनवाड़, पचपहाड़, गुराडिया जोगा, पगारिया, कुंडला, पिपलिय खुर्द, उन्हेल नागरेश्वर,कोटडी, कड़ोदिया, माथनिया, रामावि तोपखाना, झालावाड़, डोंडा, गिरधरपुरा, नसीराबाद, रटलाई, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय झालावाड़ में यह योजना लागू होंगी।
जिले में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में 27 थानों के क्षेत्रों में आने वाले एक-एक स्कूलों का चयन किया गया है। आठवीं कक्षा में अध्ययन करने वाले छात्रों का इसमें चयन किया गया है। सरकार से बजट नहीं आया है, भामाशाहों के माध्यम से डे्रस आदि की सुविधा करनी है।
रंगलाल मीणा, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, झालावाड़।

Home / Jhalawar / अब भामाशाह मिले तो बने बात….

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो