scriptअब दवाओं पर दर्ज होगा न्यूमेरिक कोड, असली नकली का तुरंत चलेगा पता | Now the medicines will be recorded on numeric code, real imitation wil | Patrika News
झालावाड़

अब दवाओं पर दर्ज होगा न्यूमेरिक कोड, असली नकली का तुरंत चलेगा पता

 
– जिले में करीब 350 मेडिकल स्टोरी है

झालावाड़Sep 26, 2018 / 10:47 am

harisingh gurjar

Nagaur patrika

silence-on-fraud-waiting-officer-unaware-of

झालावाड़.दवाई कंपनियों ने अब ग्राहकों को असली-नकली दवाइओं की पहचान करने की सुविधा दी है। इसके माध्यम से कोई भी उपभोक्ता अब अपने मोबाइल से ही दवाई कंपनी को मैसेज भेजकर सारी जानकारी ले सकेगा। इससे उपभोक्ताओं के असली और नकली दवाओं में फर्क करना आसान होगा, इसके लिए कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। यह संभव हुआ दवाओं पर अल्फान्यूमेरिक कोड से, यह कोड दवाओं पर प्रिंट होकर आ चुके हैं। मोबाइल से एसएमएस कर दवाओं पर मौजूद कोड के माध्यम से कुछ ही मिनट में दवा की असलियत जान सकते हैं। आम उपभोक्ता असली और नकली दवाओं में आसानी से फर्क नहीं समझा पाता है, अगर कोई दवा की सच्चाई जानना भी चाहता है जो उसे लैब में जांच की लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था। इस परेशानी से उपभोक्ताओं को बचाने के लिए दवा कंपनियों ने दवाओं पर यूूनिक कोड प्रिंट करना शुरू कर दिया है।

एसएमएस से चलेगा पता-
जिस भी कंपनी की दवा होगी उस पर उस कंपनी द्वारा कोड अंकित किया जाता है, उसकी फिङ्क्षडग कंपनी अपनी वेबसाइट में कर देती है। एसएमएस या फिर वेबसाइट से मिलान करने पर अगर कोड सही होता तो दवा की ओके रिपोर्ट भेज दी जाती है। अगर नकली दवा होती है तो उसे कोड को गलत बताया जाता है, इस व्यवस्था से नकली दवा और एक्सपायरी वाली दवाओं पर का पता आसानी से चल जाता है। इससे नकली दवा बैचने पर लगाम लगेगी।
ऐसे करें पहचान-
कोई भी उपभोक्ता दवाओं के ऊपर डेट ऑफ एक्सपॉयरी, एमएफडी, बैच नंबर, बारकोड के साथ ही अब अलग से अल्फान्यूमेरिक कोड पिं्रट किए जाएंगे। इसके साथ ही एक एसएमएस नंबर भी दवा पर ही अंकित होगा, जिस नंबर पर मैसज में दवा की स्ट्रिप पर मौजूद अल्फान्यूमेरिक कोड को भेजना होगा। इस पर दवा असली है तो कंपनी इसकी तुरंत ओके रिपोर्ट भेज देगी। अगर नकली होगी तो कोई रिस्पांस नहीं आएगा या फिर गलत होने का संदेश भेज देगी। इस कोड को एक ही बार इस्तेमाल किया जा सकेगा।

हां अब न्यूमेरिक कोड होगा दवाइयों पर-
दवाओं के असली-नकली के लिए दवा कंपनियों ने दवा पर ही न्यूमेरिक कोड डालना शुरू किया है। अब कोई भी उपभोक्ता दवा के असली-नकली होने का या एक्सपायॅरी होने का पता कर सकता है।
नरेन्द्र राठौर, ड्रग इंस्पेक्टर, सीएमएचओ, झालावाड़।

Home / Jhalawar / अब दवाओं पर दर्ज होगा न्यूमेरिक कोड, असली नकली का तुरंत चलेगा पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो