scriptदुकानों से ज्यादा सामान सड़क पर, जिम्मेदारों ने की आंखें बंद | Off the goods on the road, the eyes of the responsible people shut | Patrika News
झालावाड़

दुकानों से ज्यादा सामान सड़क पर, जिम्मेदारों ने की आंखें बंद

राहगीरों की परेशानी पर किसी का नहीं ध्यान

झालावाड़Feb 23, 2019 / 04:09 pm

arun tripathi

Off the goods on the road, the eyes of the responsible people shut

राहगीरों की परेशानी पर किसी का नहीं ध्यान

झालरापाटन. कस्बे की सड़कों पर अतिक्रमण करने में आम लोग ही नहीं वाहन संचालक और दुकानदार भी पीछे नहीं है।
मॉडल बस स्टैण्ड के पास डाकघर मार्ग और शहर पुलिस थाना मार्ग पर वाहन संचालक दिनभर अपने वाहनों को खड़ा रखते हैं। सूर्य मंदिर, पीपली बाजार, लुहार मोहल्ला, सूरजपोल दरवाजा, बस स्टैण्ड क्षेत्र सहित जगह-जगह दुकानदारों ने दुकान के आगे सड़क पर इस तरह सामान सजा रखा है, जैसे सड़क पर ही उनकी दुकान चलती हो। जितनी दुकान की साइज नहीं होती, उससे ज्यादा तो वह सड़क पर अतिक्रमण कर अपनी दुकानें सजाकर रखते हैं। ऐसे मार्गों से जिला प्रशासन, पुलिस व नगरपालिका अधिकारी भी गुजरते हैं, लेकिन उन्हें यह अतिक्रमण दिखाई नहीं देता।
सड़कें कर दी छोटी
डाकघर मार्ग व बस स्टैण्ड के आसपास सड़क पर वाहन खड़े रहने व दुकानदारों के सामान जमा देने से यहां पर दिनभर वाहनों की रेलम पेल होने के बावजूद सड़क का रास्ता सिकुड़ जाने से परेशानी बढ़ रही है। इसी प्रकार नगर परकोटे के अंदर मुख्य बाजार में दुकानदारों ने सड़क पर तख्ते लगाकर अपनी दुकानें सजा रखी हैं। सड़क पर जमे सामानों के आगे ग्राहकों द्वारा अपने वाहन खड़े कर देने से 40 फीट का रोड मात्र 20 फीट का रह जाता है।
लगता है जाम
ऐसे में दिन में कई बार जाम की स्थिति बन जाती है। वाहन चालक चाहे जाम में फंसे रहे, लेकिन इन पर कोई असर नहीं पड़ता। हर दुकानदार पास वाले दुकानदार से ज्यादा सड़क पर सामान जमाने की कोशिश में रहता है। ऐसे ही लोहा व्यापारी भी फुटपाथ पर या सड़क पर ही सरियों को पटककर रखते है। बस स्टैण्ड से गिन्दौर दरवाजा तक फुटपाथ को अपने कब्जे में लेकर उस पर सामान जमा रखा है। बस स्टैण्ड परिसर के अंदर सभी तरफ सड़क पर फल व खाद्य सामग्री के ठेले खड़े रहते हंै, इससे बस चालक को वाहन निकालने में व यात्रियों को बस में उतरने व चढऩे में परेशानी आ रही है।
–सड़क पर सामान रखकर अतिक्रमण करने वालों दुकानदारों व वाहन संचालकों पर कार्रवाई की जाएगी।
जगदीश प्रसाद, शहर थाना प्रभारी झालरापाटन
किसानों को सौंपे ऋण माफी पत्र
झालावाड़ भवानीमंडी क्षेत्र के गुराडिय़ा माना ग्राम सेवा सहकारी समिति में लगे शिविर में 36 किसानों को 7 लाख 65 हजार, सुनेल के सिरपोई में लगे शिविर में 48 सदस्यों को 29.07 रुपए, रायपुर सहकारी समिति में लगे शिविर में 33 समिति सदस्यों को 21 लाख 33 हजार रुपए, मिश्रोली के निकटवर्ती सिंहपुर में लगे शिविर में 544 किसानों के एक करोड़ बहत्तर लाख पचपन हजार रुपए, डग क्षेत्र की दुधालीयाग्राम सेवा सहकारी समिति पर लगे शिविर में 53 सदस्यों को 25 लाख रुपए, सारोला के गाडऱवाड़ानूरजी सहकारी समिति में लगे शिविर में 30 किसानों को 10 लाख रुपए, धानोदाकलां सहकारी समिति में शिविर में 110 किसानों को 76 लाख 28 हजार रुपए, आवर के करावन में लगे शिविर में 648 किसानों को 2 करोड़ 35 लाख 42496 रुपए, खानपुर ग्राम सेवा सहकारी समिति में लगे शिविर में 449 किसानों को 2.28 करोड़ रुपए के ऋण माफी प्रमाण पत्र प्रदान किए।
धार्मिक कार्यों से बढ़ते संस्कार
रायपुर. रावल गांव में आयोजित भागवत कथा में प. दीपक शास्त्री ने कहा कि वर्तमान में युवा पीढ़ी संस्कारहीन होती जा रही है। इसे बनाने के लिए धार्मिक कार्य के प्रति रूझान बढ़ाना होगा। भक्त प्रहलाद ने धर्म को सर्वोपरी मानते हुए कार्य किया।
जयंती मनाई
पचपहाड़. कस्बे में राजगुरु नाथ समाज के गोरखनाथ मंदिर के बारवें स्थापना दिवस पर महायोगी गुरुगौरक्ष नाथ की जयंती उत्साह से मनाई। समाज अध्यक्ष सुरेश कुमार योगी ने बताया कि इस अवसर पर समाज का प्रथम सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ। शोभायात्रा में एक दर्जन करीब देवताओं की झांकियां भवानीमंडी तक निकली।
आकोदिया में धार्मिक कार्यक्रम शुरू
सुनेल. आकोदिया में बजरंग नवयुवक मंडल कमेटी की बैठक गुरुवार रात पंाचवें झण्डा सम्मेलन को लेकर अध्यक्ष नानू गुर्जर की अध्यक्षता में हुई। इसमें शनिवार सुबह रामनारायण पाठ, रविवार सुबह 9 बजे कलशयात्रा, दोपहर 12 बजे पुर्णाहूति, शाम 6 बजे झंडा सम्मेलन निकाला जाएगा। बैठक में दयाराम, कारूलाल, गौरीशंकर, दिनेश, भैरूलाल, दशरथ गुर्जर आदि ने विचार व्यक्त किए।
भागवत 25 से
झालरापाटन. महिला मंडल गिन्दौर के तत्वावधान में रणछोड़ मंदिर में भागवत कथा होगी। प्रवक्ता भवानीशंकर शर्मा ने बताया कि 25 फरवरी की सुबह 10 बजे ठाकुर साहब की बावड़ी से भागवत की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जो रणछोड़ मंदिर पहुंचेगी, जहां 3 मार्च तक प्रतिदिन दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक बड़ी सादड़ी निवासी पंडित बंशीधराचार्य
की शिष्या कथावाचक प्रेमकंवर मीरा बाई भागवत कथा सुनाएंगी। 1 मार्च को नंदोत्सव, 2 को 56 भोग और 3 को तुलसी विवाह व पुर्णाहूति होगी।
हरिकथा 25 को
खानपुर. कस्बे के मेगा हाइवे चौराहे पर 25 फरवरी से 1 मार्च तक हरिकथा होगी। आयोजन समिति के लालचन्द नागर ने बताया कि दहीखेड़ा चौराहे पर प्रतिदिन दोपहर 1 से 4 बजे तक दिव्य ज्योति जागृत संस्थान द्वारा आध्यात्मिक संकीर्तन और विलक्षण प्रवचन होंगे।

Home / Jhalawar / दुकानों से ज्यादा सामान सड़क पर, जिम्मेदारों ने की आंखें बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो