scriptकिसान की साख के आधार पर मिलेगा अब फसली ऋण | On the basis of the farmer's credentials, now the crop loan | Patrika News
झालावाड़

किसान की साख के आधार पर मिलेगा अब फसली ऋण

– जिले में प्रथम चरण में 80 हजार किसानों को मिलेगा – 15 बैंक है जिले में

झालावाड़Jun 17, 2019 / 12:25 pm

harisingh gurjar

On the basis of the farmer's credentials, now the crop loan

किसान की साख के आधार पर मिलेगा अब फसली ऋण

झालावाड़. केन्द्रीय सहकारी बैंकों से अब सहकारी फसली ऋण लेने के लिए किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समिति या ई-मित्र पर ऑनलाइन आवेदन करने होंगे। झालावाड़ जिले में केन्द्रीय सहकारी बैंक प्रथम चरण में 80 हजार किसानों को फसली ऋण देगा। इसके लिए बैंक शाखा द्वारा संबंधित केन्द्रीय सहकारी बैंक की अधिकतम साख सीमा का निर्धारण कर डिजिटल सदस्य रजिस्ट्रार के माध्यम से अल्पकालीन फसली ऋण दिया जाएगा। इसके बाद जिन किसानों की साख सही होगी उन्हें दूसरे चरण में लोन दिया जाएगा। जिले में अब तक किसानों को ग्राम सेवा सहकारी समितियों के व्यवस्थापकों के पास ही ऑफ लाइन ही आवेदन करना होता था। जिले में ग्राम सेवा सहकारी समितियों में करीब 80 हजार से अधिक किसान नियमित क्रियाशील सदस्य है।
समिति से मिलेगा आवेदन पत्र नि:शुल्क-
सहकारी फसली ऋण पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन के लिए ग्राम सेवा सहकारी समिति का सदस्य होना जरूरी है।
समिति की सदस्यता के बाद किसान ग्राम सेवा सहकारी समिति से फसली ऋण लेने के लिए सबसे पहले निर्धारित आवेदन-पत्र के अनुसार आवश्यक सूचनाएं भर कर ग्राम सेवा सहकारी समिति अथवा केन्द्रीय सहकारी बैंक या ई-मित्र पर पंजीयन ऑनलाइन कराना होगा। निर्धारित आवेदन -पत्र संबंधित बैंक की शाखा या ग्राम सेवा सहकारी समिति से नि:शुल्क प्राप्त किया जा सकता है।
मिलेगा यूनिक नंबर-
आवेदन पत्र पर आधार नंबर, भामाशाह नंबर उपलब्ध कराने पर पंजीयन समिति या ई-मित्र द्वारा आवेदन का आधार आधारित अधिप्रमाणन किया जाएगा। इसके बाद उसका 2018 व 2019 का ऋण माफी योजना का रिकॉर्ड जांचा जाएगा। आवेदन ऑनलाइन होने के बाद उसको कम्प्यूटर जनित रसीद मिलेगी। इस रसीद पर यूनिक आवेदन पत्र क्रमांक अंकित होगा। यूनिक आवेदन आवेदक द्वारा भविष्य में समिति, बैंक से व्यवहार सेवा के लिए काम आएगा।
आवेदन की फीस तय-
समिति अथवा किसी भी ई-मित्र पर जाकर किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, इसकी फीस 25 रुपए है। यदि किसी समिति या ई-मित्र पर किसी किसान से 25 रुपए से अधिक की राशि वसूली जाती है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि ग्रामीण इलाकों में ई-मित्र संचालक किसी भी प्रकार के काम करने में तय फीस से कई गुना वसूल करते हैं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होती है।
आवेदन में ये भरनी होगी जानकारी-
किसान को सहकारी समिति से जो आवेदन पत्र मिलेगा, उसमें ग्राम सेवा सहकारी का नाम,बैंक की शाखा,किसान का नाम, सदस्य क्रमांक, बीम क्लेम के लिए नोमिनी का नाम , नोमिनी का किसान से संबंध, गांव का नाम, तहसील, विधानसभा क्षेत्र का नाम व मोबाइल नंबर, भरने होंगे। इसके अलावा आधार नंबर, पैनकार्ड नंबर( यदि किसान के पास है हो तो), सहकारी बैंक बचत खाता संख्या, आईएफसी नंबर भरना होगा। इसके अलावा उसको भूमि की जानकारी देनी होगी। इसके गांव का नाम, खसरा नंबर, हैक्टेयर में कुल भूमि, सिंचित-असिंचित भूमि में आवेदक का हिस्सा भी भरना होगा। किसान द्वारा बोई जाने वाली भूमि की भी जानकारी देनी होगी। उसको समिति व अन्य बैंकों से लिए गए फसली ऋण,केसीसी का विवरण देना होगा। आवेदन में शपथ पत्र भी स्वंय द्वारा प्रमाणित करना होगा।
जिले में 15 ब्रांच-
जिले में केन्द्रीय सहकारी समिति से संबंधित विभिन्न क्षेत्रों में 15 ब्रांच है। जिले में झालरापाटन, खानपुर, सारोला, अकलेरा, मनोहरथाना, असनावर, बकानी, रायपुर, पिड़ावा, उन्हेल, भवानीमंडी, पगारिया, डग, चौमहला आदि ब्रंाच में 80 हजार से अधिक किसान पंजीकृत है। किसानों को ऋण दिया जाएगा।दूसरे चरण में फंड की उपलब्धता के आधार पर अच्छी साख वाले किसानों को ही ऋण दिया जाएगा।
अब ऑनलाइन करना होगा-
हां अब सभी किसानों को सहकारी समिति से ऋण लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभी तक ऑफ लाइन ही हो रहे थे। लेकिन अब ऑनलाइन होने से किसान का सारा डाटा ऑनलाइन हो जाएगा। समिति किसान की साख देखकर ही उसे लोन स्वीकृत करेगी।
रामनिवास मीणा,मैनेजर सहकार भवन, झालावाड़।

Home / Jhalawar / किसान की साख के आधार पर मिलेगा अब फसली ऋण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो