scriptराजस्थान में गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई के लिए उठाया ये बड़ा कदम | Summer Vacation Good News children's education education Department online learning program registration | Patrika News
झालावाड़

राजस्थान में गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई के लिए उठाया ये बड़ा कदम

Garmi Ki Chhutti : राजस्थान में गर्मी की छुट्टियों में घर बैठे बच्चों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है। शिक्षा विभाग ने बच्च्चों के समय का सदुपयोग करने के लिए 11वीं व 12वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ा कदम उठाया है।

झालावाड़May 14, 2024 / 05:43 am

Omprakash Dhaka

Summer Vacation Good News children's education education Department online learning program registration
Summer Vacation 2024 : सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां जल्द शुरू हो जाएगी। ऐसे में समय का सदुपयोग करने के लिए केंद्र सरकार ने 11वीं व 12वीं में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्रोग्राम शुरू किया है। इसमें विद्यार्थी गणित, भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान सहित कई विषयों के विशेषज्ञों से घर बैठे मार्गदर्शन ले सकेंगे। इसमें स्टूडेंट्स ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के 11 सब्जेक्ट्स के 28 कोर्सेज की तैयारी कर सकेंगे। इसमें वे सभी स्टूडेंट्स एनरोल हो सकते हैं, जहां एनसीईआरटी की ओर से तैयार कोर्स की बुक्स पढ़ाई जाएंगी।
रजिस्ट्रेशन के लिए स्टडी वेब्स ऑफ एक्टिव-लर्निंग फॉर यंग एस्पायरिंग माइंड्स यानी स्वयं पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इसमें आरबीएसई, सीबीएसई या किसी भी बोर्ड के विद्यार्थी इन पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन भाग ले सकते हैं। ई-सामग्री, ई-शिक्षण व चर्चा के साथ-साथ स्वमूल्यांकन भी स्वयं डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल पर ही होगा। सभी पाठ्यक्रमों को नि:शुल्क रखा गया है।

पंजीयन शुरू

रजिस्ट्रेशन पंद्रह अप्रेल से शुरू हुए, जबकि कोर्सेज 22 अप्रेल से शुरू कर दिए गए हैं। अभी भी स्टूडेंटस रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। कोर्स तीस सितंबर तक चलेंगे।

विद्यार्थी कर सकेंगे स्वयं का मूल्यांकन

विद्यार्थियों की पढ़ाई जारी रहने के लिए योजना शुरू की है। विभाग ने विषयों की रिकॉर्ड की गई शिक्षण सामग्री को इसमें साझा किया है। इस योजना में विद्यार्थी पोर्टल पर ई-सामग्री, ई-शिक्षण व स्वमूल्यांकन कर सकेगा। तीनों संकायों के कोर्स उपलब्ध- पोर्टल पर शुरू की किए गए इस पाठ्यक्रम में तीनों संकायों कला, वाणिज्य और विज्ञान के विषयों को शामिल किया गया है।
इस संबंध में बीकानेर स्थित माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी किए हैं। इसमें 11वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 11 विषयों के 28 मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज में स्टडी की जानकारी दी गई है। इनमें एकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, इकॉनोमिक्स, बॉयोलोजी, कैमिस्ट्री, हिस्ट्री, ज्योग्राफी, मैथ्स, साइकॉलोजी, फिजिक्स और सोशियोलॉजी सहित कई विषय शामिल किए गए हैं।

11वीं में इन विषयों के लिए कक्षाएं

अकॉउंटेंसी पार्ट वन

बॉयोलोजी पार्ट वन व टू

बिजनेस स्टडीज पार्ट वन

केमेस्ट्री पार्ट वन व टू

इकोनॉमिक्स पार्ट वन

ज्योग्राफी पार्ट वन व टू
मैथेमैटिक्स पार्ट वन एवं टू

फिजिक्स पार्ट वन व टू

साइक्लॉजी पार्ट वन व टू

सोशियोलॉजी पार्ट वन

12वीं के विद्यार्थियों के लिए यह विषय

बॉयोलोजी पार्ट वन

बिजनेस स्टडीज पार्ट वन
केमेस्ट्री पार्ट वन

इकोनॉमिक्स पार्ट वन

इंग्लिस पार्ट वन

ज्योग्राफी पार्ट वन व पार्ट टू

मैथेमैटिक्स पार्ट वन

फिजिक्स पार्ट वन व पार्ट टू

साइक्लॉजी पार्ट वन

सोशियोलॉजी पार्ट वन
भारत सरकार की ओर से 11वीं व 12वीं के लिए 28 ऑन लाइन कोर्स शुरू किए गए है। ताकि गर्मियों में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो। अवकाश के समय का वो सदुपयोग कर सकें। ये कोर्स 1 सितंबर तक चलेंगे।
– हेमराज पारेता, जिला शिक्षा अधिकारी, माध्यमिक, झालावाड़।

यह भी पढ़ें :

राजस्थान में आया मानवता को शर्मसार करने का मामला, उधारी वापस न करने पर युवक को अर्धनग्न कर बेरहमी से पीटा

Hindi News/ Jhalawar / राजस्थान में गर्मी की छुट्टियों में बच्चों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, शिक्षा विभाग ने बच्चों की पढ़ाई के लिए उठाया ये बड़ा कदम

ट्रेंडिंग वीडियो