scriptरावणबर्डी के चरागाह से कब्जे हटाए | Take possession of Ravnburdi grazing area | Patrika News
झालावाड़

रावणबर्डी के चरागाह से कब्जे हटाए

अतिक्रमण हटाने में ग्राम पंचायत ने संसाधन और कर्मचारी उपलब्ध कराए

झालावाड़Apr 27, 2018 / 06:57 pm

arun tripathi

रावणबर्डी के चरागाह से कब्जे हटाए

रावणबर्डी के चरागाह से कब्जे हटाए

बकानी पत्रिका. कस्बे मेंं रावणबर्डी स्थित चरागाह पर अतिक्रमण की खबर राजस्थान पत्रिका में गुरुवार को ‘कौडिय़ों के दाम बेच रहे सरकारी जमीन कोÓ के नाम के शीर्षक से प्रकाशित करने के बाद प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए उपखण्ड अधिकारी झालावाड़ के आदेशानुसार जेसीबी चलाई। अतिक्रमण हटाने में ग्राम पंचायत के द्वारा संसाधन और कर्मचारी उपलब्ध कराए। राजस्व विभाग व पंचायत राज विभाग व पुलिस प्रशासन की सयुक्त कार्रवाई कर पत्थरों को जेसीबी की मदद से ट्रैक्टर में भरकर ले गए। इस दौरान नायब तहसीलदार ओमप्रकाश दाधीच, विकास अधिकारी राजीव तौमर, कानूनगो मोहनलाल खटीक, गिरराज गुप्ता, रामलाल मेहर, पटवारी भोलाराम शर्मा, राहुल गुप्ता, संजय माली, सरपंच प्रतिनिधी प्रकाश कुशवाह, ग्राम विकास अधिकारी संजय उपाध्याय, वार्ड पंच तूफानसिंह गुर्जर, रवि गुर्जर, केवल वाल्मिकी और पुलिस के जवान मौके पर मौजूद रहे।
77 मकानों का किया नाप-तौल
रावणबर्डी पर 77 लोगों ने पक्का निर्माण कर अतिक्रमण कर रखे हंै। अतिक्रमण हटाने के दौरान पटवारी भोलाराम शर्मा, राहुल गुप्ता, संयज माली एंव ग्राम विकास अधिकारी संजय उपाध्याय, रवि गुर्जर ने सरकारी भूमि पर बने सभी मकानों की लम्बाई चौड़ाई का नामतौल किया। वहीं नायब तहसीलदार ओमप्रकाश दाधीच ने बताया कि जल्द ही चरागाह पर बने पक्के निमार्ण को भी हटाया जाएगा।
मनाही के बाद भी रामटी स्कूल के सामने नाले पर हो रहा निर्माण
भवानीमंडी पत्रिका. जवाहर नगर कॉलोनी रामटी स्कूल के सामने स्थित नाले पर प्रशासन की मनाही के बाद भी लोगों द्वारा मंदिर निर्माण के लिए दीवार बनाने का कार्य किया जा रहा है।
कुछ दिन पहले प्रशासन ने मानसून के दौरान नाले में तेज बहाव और कच्ची बस्ती व नए बस स्टेण्ड क्षेत्र बस्ती में जलभराव की स्थिति को देखते हुए नाले का निरीक्षण किया था। पूर्व में दोनों बस्तियों में चार से पांच फीट तक पानी लोगों के घरों में भरने और नाले में दो बच्चे डूबकर अकाल मौत के शिकार हुए थे। इसी परिस्थितियों को देखते हुए उपखण्ड अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा व पचपहाड़ तहसीलदार, कानूनगो ईश्वरचंद शर्मा, ललीत शर्मा आदि ने इस पूरे नाले का निरीक्षण कर रास्ते में कई अवरोधों को देखते हुए इन्हे हटाने के लिए नगरपालिका प्रशासन को कहा था। इसके बावजूद अतिक्रमियों ने पूर्व में इस नाले के किनारे पर मंदिर बनाया एवं बाद में मंदिर का बड़ा निर्माण करने की गर्ज से नाले के बड़े हिस्से में दीवार निर्माण का कार्य किया जा रहा है।
सड़क पर कचरा दिखते ही लगेगा जुर्माना
झालरापाटन पत्रिका. नगरपालिका में कस्बे में विशेष सफाई अभियान की शुरूआत कर कचरे और गंदगी से अटे नाले-नालियां की सफाई का काम शुरू किया है। राजस्थान पत्रिका ने बुधवार को ‘गुजरते वक्त के साथ कमजोर पडऩे लगा अभियान, नियमित नहीं उठ रहा कचराÓ समाचार प्रकाशित होने के बाद जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी के निर्देश पर अधिकारी हरकत में आए।
अधिशाषी अधिकारी महावीर सिंह सिसौदिया नेे स्वास्थ्य निरीक्षक दिलीप कलोसिया, जमादार कुंंदन व एक दर्जन सफाई कर्मियों के साथ गुरुवार को सूरजपोल दरवाजा बाहर, द्वारिकाधीश मार्ग, एसटीसी रोड, रामजी की गली, कसेरा बाजार, प्राइवेट बस स्टैण्ड, लंका दरवाजा, हाई स्कू ल रोड पर घूमकर सड़क के किनारे नाले व नालियों में हो रही गदंगी को मौके पर ही साफ कराया। अधिशाषी अधिकारी ने कहा कि सड़क पर कचरा डालने वालों पर कार्रवाई होगी। अधिशाषी अधिकारी ने बताया कि कस्बे के सभी कचरा स्टेशन समाप्त कर दिए हैं।
एक मात्र कचरा स्टेशन गिन्दौर दरवाजा बाहर है। वहां से भी दिन में दो बार कचरा उठाकर निस्तारण केन्द्र पर भेजा जा रहा है। गीले कचरे से जैविक खाद बनाने का कार्य भी चल रहा है।

Home / Jhalawar / रावणबर्डी के चरागाह से कब्जे हटाए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो