scriptजिले में तहसीलदार… ढूंढ़ते रहो | Tehsildar in the district...keep searching | Patrika News
झालावाड़

जिले में तहसीलदार… ढूंढ़ते रहो

-12 में से 4 जगह स्थाई, शेष खाली
-2 अक्टूबर से शुरु हो रहे प्रशासन गांव के संग अभियान की सफलता पर संशय

झालावाड़Sep 14, 2021 / 08:59 pm

harisingh gurjar

Tehsildar in the district...keep searching

जिले में तहसीलदार… ढूंढ़ते रहो,जिले में तहसीलदार… ढूंढ़ते रहो

हरिसिंह गुर्जर

मंडे मेगा स्टोरी

झालावाड़.जिले की तहसीलों में तहसीलदार को खोजने निकलो तो एक दर्जन में से मात्र चार ही तहसीदार मिलेंगे।
ऐसे में आवंटन खातेदारी का काम हो या खाता विभाजन या भू अभिलेख से जुड़े काम, होंगे या नहीं। यह हालात बने है जिले की 12 राजस्व तहसीलों में से 8 में तहसीलदार के पद रिक्त होने से। हैरानी होगी कि सरकारी और गैर सरकारी भूमि की पैमाइश से लेकर उसके भौतिक सत्यापन और कार्यपालक मजिस्ट्रेट का काम देखने वाले महत्वपूर्ण अधिकारी को लेकर सरकार गंभीर नहीं है। झालावाड़ जिले के ऐसे हालात इसलिए बने है कि यहां आठ तहसीलों में स्थाई तहसीलदार नहीं होने से।
ेऐसे हालात जिले की करीब आठ तहसीलों में कहीं एक साल से तो कहीं छह माह से ऐसे ही अतिरिक्त चार्ज के भरोसो काम चल रहा है। प्रदेश में आरटीएस अधिकारियों की कमी नहीं है। कुछ समय पहले राज्य सरकार ने तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों की तबादला सूची भी निकाली। इसमें भी जिले को कुछ नहीं मिला।

कैसे होगा शिविर का काम-
प्रशासन गांव के संग अभियान दो अक्टूबर को शुरु हो रहा है। इसके तहत पंचायत समिति और ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविर लगाए जाएंगे। शिविर में ग्रामीणों को भूखंडों के पट्टे बनाने, कृषि भूमि के खातेदारी संबंधी मामलों का निस्तारण, किसानों को खातेदारी हक देने, विरासतन भूमि के इंतकाल दर्ज करने जैसे काम बिना तहसीलदारों के संभव नहीं होंगे।
झालावाड़: जिले में बिना तहसीलदार के ये काम हो रहे प्रभावित
– खाता विभाजन
– 1970 गैर खातेदार से खातेदारी नियम
– आवंटन खातेदारी
– कार्यपालक मजिस्ट्रेट न्यायालय के कार्य
– मूल निवास, जाति प्रमाण पत्र से जुड़े कार्य
– बेयनाम, म्यूटेशन और रजिस्ट्री पंजीयन
– रिसीवर भूमि की निगरानी और स्टे पालना
– छोटे और मध्यम भूखंड आवंटन का कार्य
– तहसील कार्य ऑनलाइन करने का कार्य
– भू-रुपान्तरण के मामलों में रिपोर्ट करने संबंधी कार्य
– जिलेभर में 12 तहसीलों में राजस्व भूमि पर अतिक्रमण के मामलों में कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है।
– राजस्व संबंधी जमाबंदी आदि के कई कार्य नहीं हो पा रहे हैं

नई तहसील खुलने के बाद से नहीं मिला स्थाई तहसीलदार-
जिले में 2019 में रायपुर तहसील को पिड़ावा से अलग कर नई तहसील बनाया गया है। जब से यहां अभी तक कोई स्थायी तहसीलदार नहीं लगाया गया है। कुछ समय के लिए लक्ष्मीनारायण प्रजापति को लगाया गया था। लेकिन उनका भी तबादला होने के बाद यहां अतिरिक्त के भरोसो ही काम चल रहा है। ऐसे में रायपुर क्षेत्र के लोगों को छोटे-छोटे कार्य के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है।
अधिकारी एक, दो तहसीलों का कार्यभार-
अकलेरा तहसीलदार रामनिवास मीणा के पास दो जगहों का चार्ज है। ऐसे में अकलेरा अलग दिशा में व पिड़ावा अलग दिशा में होने से कार्य करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
12 में से चार ही जगह स्थायी तहसीलदार-
जिले में 12तहसीलों में से चार में ही तहसीलदार है। अकलेरा में रामनिवास मीणा,झालरापाटन में राजेन्द्र कुमार मीणा, पचपहाड़ में राजेन्द्र मीणा, मनोहरथाना में धनराज मीणा लगे हुए है। वहीं नायब तसीलदार पिड़ावा में महेश कुमार, बकानी में सत्यनारायण गुप्ता, खानपुर में राजेन्द्रसिंह खींची, गंगधार में शिवनारायण रावत, असनावर में गंगाराम गुर्जर लगे हुए है। ऐसे में पिड़ावा, खानपुर, रायपुर, गंगधार, डग, बकानी, सुनेल,असनावर में तहसीलदारों के लंबे समय से पद खाली चल रहे हैं। इन तहसीलों के ग्रामीणों को छोटे-छोटे कार्यों के लिए काफी परेशान होना पड़ रहा है।

तहसील तहसीलदार नायब तहसीलदार
झालरापाटन भरा हुआ रिक्त
मनोहरथाना भरा हुआ रिक्त
अकलेरा भरा हुआ रिक्त
पचपहाड़ भरा हुआ रिक्त
पिड़ावा रिक्त भरा हुआ
खानपुर रिक्त भरा हुआ
रायपुर रिक्त रिक्त
गंगधार रिक्त भरा हुआ
डग रिक्त रिक्त
बकानी रिक्त भरा हुआ
सुनेल रिक्त रिक्त
असनावर रिक्त भरा हुआ
कैसे होंगे काम-
1. असनावर तहसील में लंबे समय से तहसीलदार के नहीं होने से कई कार्य समय पर नहीं हो पा रहा है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा दो अक्टूबर से प्रशासन गांव के संग शिविर का आयोजन किया जाएगा। उनमें भी कैसे काम होंगे, जो अभी नहीं हो रहे हैं तो।
अनील कुमार, असनावर।

अधिकारी लगाना चाहिए-
2.रायपुर तहसील में लंबे समय से कोई तहसीलदार नहीं होने से छोटे-छोटे कार्यों के लिए इधर-उधर चक्कर लगाने पड़ते हैं। ऐसे में स्थायी तहसीलदार लगाना चाहिए ताकि ग्रामीणों को परेशानी नहीं हो।
मनीष गुर्जर, मूंडला।

अवगत करा दिया
राज्य सरकार को अवगत करा रखा है। वहां से ही अधिकारियों को लगाया जाएगा। अभी नायब तहसीलदार व कानूगो के पास चार्ज है। दो अक्टूबर के शिविरों के कार्य भी सही से किए जाएंगे।
हरिमोहन मीणा, जिला कलक्टर, झालावाड़।

Home / Jhalawar / जिले में तहसीलदार… ढूंढ़ते रहो

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो