scriptदर्द घुटने में था, ऑपरेशन कान का कर दिया | The pain was in the knee, the operation turned to the ear | Patrika News
झालावाड़

दर्द घुटने में था, ऑपरेशन कान का कर दिया

भामाशाह योजना का पैसा उठाने के लिए किया गड़बड़झाला

झालावाड़May 22, 2019 / 12:48 pm

jagdish paraliya

The pain was in the knee, the operation turned to the ear

दर्द घुटने में था, ऑपरेशन कान का कर दिया

झालावाड़/सारोलाकलां . जयपुर के एक निजी अस्पताल द्वारा गांवों में नाक, कान व गला चिकित्सा शिविर में गलत ऑपरेशन करने का मामला सामने आया है। इसके बाद सारोला चिकित्सालय में ८-१० मरीज नाक-कान व गला दर्द के मरीज पहुंचे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि निजी चिकित्सालय वाले ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर जयपुर ले जाकर भामाशाह योजना के माध्यम से पैसे उठाने के लिए मरीजों के गलत ऑपरेशन कर रहे हैं। सीएमएचओ डॉ. साजिद खान ने बताया कि ऐसे निजी अस्पताल वालों के खिलाफ एफआईआर करवाई जाएगी। निजी अस्पताल की शिकायत मिली है, जिला कलक्टर व एसपी को शिकायत दी गई है।
कस्बे के निकट शिवनगर ढाणी में १० से १३ मई को जयपुर के एक निजी अस्पताल द्वारा नाक-कान-गला शिविर लगाया गया था। यहां से मरीजों को जयपुर ले जाकर ऑपरेशन किए गए। इनमें कई लोगें के गलत ऑपरेशन किए है।
मरीजों की पीड़ा
ढाणी शिवनगर निवासी चर्मरोग पीडि़त रामलाल बैरवा ने बताया कि वह 10 मई को ढाणी आंगनबाडी केन्द्र पर आयोजित शिविर में पैरों में चर्मरोग दिखाने गए थे। चिकित्सक उसे चिन्हित कर जयपुर ले गए। वहां उसके कान का ऑपरेशन कर दिया, जबकि उसके कान में कोई बीमारी ही नहीं थीं, उसे तो पैर में चर्म रोग था, उसे चर्म की कोई दवाई नहीं दी गई। कान का ऑपरेशन कर दिया अब कान पक कर दर्द कर रहा है। जिसे दिखाने सारोला अस्पताल आया हूं। बरेडी निवासी देवराज गुर्जर ने बताया गांव बरेड़ी आंगनबाडी केन्द्र में 13 मई को शिविर में उसके पिता जगन्नाथ गुर्जर (80) घुटने दिखाने गए थेे, लेकिन उनका जयपुर ले जाकर कान का गलत ऑपरेशन कर दिया। क्षेत्र में ऐसे कई मामले है। ये तो सिर्फ बानगी है।
भामाशाह योजना का पैसा उठाने के लिए
निजी अस्पताल द्वारा शिविर में सिर्फ भामाशाह कार्डधारक मरीजों का नि:शुल्क के नाम पर उपचार किया जाता है जबकि पीडि़त रामलाल ने बताया कि उनके गलत ऑपरेशन कर उनके भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से 16000 रुपए निकाल लिए। भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में धारक का 30 हजार का बीमा होता है। ऐसे में भामाशाह बीमा योजना से निजी अस्पताल संचालक अनजान ग्रामीणों से जमकर पैसे कूट रहे हैं और सरकार को भी चूना लगा रहे हैं। आचार संहिता में इस ओर किसी का ध्यान नहीं होने का फायदा उठा रहे हैं। क्षेत्र में इस तरह की घटना होने के बाद मंगलवार को सारोला में राजीव गंाधी सेवा केन्द्र में आदिनाथ ईएनटी अस्पताल जयपुर द्वारा आयोजित शिविर की जांच करने ब्लॉक सीएमएचओ डॉ. शिवलाल मीणा, डॉ. शैलेन्द्र मेहता पहुंचे है। उन्होंने इसकी रिपोर्ट भी सीएमएचओ को सौंपी है।
कान दर्द के दो दिन में आधा दर्जन से अधिक मरीज पहुंचें है।
डॉ. शैलेन्द्र मेहता, चिकित्सक, सारोला चिकित्सालय

इस तरह के ऑपरेशन पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। अब जिले में बिना स्वीकृति के कोई भी ऑपरेशन नहीं कर पाएगा।
डॉ. साजिद खान, मुख्य चिकित्सा व स्वास्थ्य अधिकारी झालावाड़

Home / Jhalawar / दर्द घुटने में था, ऑपरेशन कान का कर दिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो