scriptट्रेन रोक लाखों के जेवर-नकदी लूटे | Train stops millions of jewelery-cash looted | Patrika News
झालावाड़

ट्रेन रोक लाखों के जेवर-नकदी लूटे

इंदौर-जयपुर ट्रेन के एसी कोच में शामगढ़ व भवानीमंडी रेलवे स्टेशन के बीच हुई वारदात

झालावाड़Oct 10, 2018 / 09:40 pm

arun tripathi

वारदात

वारदात

भवानीमंडी. इंदौर-जयपुर यात्री ट्रेन में मंगलवार देर रात करीब 2.50 बजे शामगढ़ व भवानीमंडी रेलवे स्टेशनों के बीच जंगल में गाड़ी रोक कर अज्ञात बदमाशों की गैंग ने जयपुर का सफर कर रही महिलाओं के बैग छीन लाखों रुपयों की नकदी, सोने व हीरे के आभूषण लूट लिए।
घटना के दो दिन बाद भी जीआरपी यह तय नहीं कर सकी कि घटनास्थल कौनसा है। मामला राजस्थान व मध्यप्रदेश में उलझा दिखाई दे रहा है, जबकि वारदात होने के बाद मंजू कासलीवाल पत्नी संजय कासलीवाल ने बताया कि वो कोच ए-2 फस्र्ट एसी में सीट नंबर 07 में सफर कर रही थी, वो पर्स को पकड़ कर सो रही थी। इसी बीच गाड़ी रुकने के साथ ही उनका पर्स कोई छीनकर भाग गया। इसका पता उन्हें रामगंजमंडी ट्रेन के पहुंचने के बाद लगा। इसमें 2 लाख नकद, सोने के जेवर, हीरे की अंगूठी, कान के झुमके, चूड़ी सेट, महंगी घड़ी थी। उनका कुल मूल्य करीब 22 लाख रुपए है। साथ ही महंगा मोबाईल, दो एटीएम कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस बैग में था।
इसी प्रकार पिं्रसेस गार्डन, पल्ल्वन वैकुुण्ड धाम इंदौर निवासी उदयन अग्रवाल ने बताया कि मंगलवार रात इंदौर से जयपुर जाने के लिए बी-1 एसी कोच सीट नंबर 50, 51 में सफर कर रहे थे। इस बीच रात्रि करीब 2.50 बजे शामगढ़ व भवानीमंडी रेलवे स्टेशनों के बीच जंगल में गाड़ी रुकी। समीप सो रही उनकी पत्नी रितु अग्रवाल पर्स को अपने कंधे से लपेट कर सो रही थी। इसी बीच एक अज्ञात जनों आया एवं पर्स छीन कर खड़ी ट्रेन से नीचे उतर गया। इसमे 50 हजार नकद व 70 हजार रुपए के मोबाइल थे।
नहीं मिल पाई मदद
पीडि़त उदयन अग्रवाल ने बताया कि जब वो सुबह करीब 4.28 बजे कोटा पहुंचे तो पुलिस की भी मदद नहीं मिली। जयपुर पहुंचकर मामला दर्ज कराया गया। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रेन में जीआरपी व आरपीएफ के जवान इंदौर से नागदा तक ही आए थे। नागदा से कोटा के बीच ट्रेन की सुरक्षा को लेकर कोई नहीं था। ट्रेन चोरों के हवाले थी। जब वो ट्रेन में अटेण्डेड को ढूंढने लगे तो वो भी नहीं मिला।
टाल रही जीआरपी
दोनों फरियादियों ने लूट की वारदात करीब 2.50 बजे होना बताया। इस दौरान इंदौर-जयपुर यात्री गाड़ी शामगढ़ व भवानीमंडी के बीच ही थी, इस बात की पुष्टि भवानीमंडी रेलवे स्टेशन मास्टर ने की है। यह गाड़ी स्टेशन से 3.24 बजे पास हुई थी। इससे घटना मध्यप्रदेश क्षेत्र में ही होना संभावित है। मध्यप्रदेश पुलिस बेवजह घटना राजस्थान क्षेत्र में होना बता रही है।
–घटना की रिपोर्ट जयपुर जीआरपी ने लिखी है। रिपोर्ट उनको मोबाइल पर प्राप्त हो गई, लेकिन घटनास्थल स्पष्ट नहीं है। ऐसे में मामला दर्ज नहीं हुआ है। एक फरियादी रामगंजमंडी बता रहा है, तो दूसरा शामगढ़ गरोठ-भवानीमंडी के बीच घटना होना। वैसे घटना के बारे में उच्चस्तरीय जांच हो रही है। रिपोर्ट उनके पास मेल से नहीं आई है, पहले वो अजमेर जाएगी, फिर इंदौर से उनके पास आएगी। इसमें समय लगता है।
बी.एस कुशवाहा, एएसआई शामगढ़ जीआरपी

एम्बुलेंस के इंतजार में फिर चली गई बालिका की जान
खानपुरा. कस्बे की सीएचसी में मंगलवार रात सर्पदंश से पीडि़त 12 वर्षीय बालिका की एम्बुलेंस के इंतजार में मौत हो गई।
मनोहरथाना क्षेत्र के मोतीपुरा गांव का मजदूर परिवार सोयाबीन काटने के लिए खानपुर क्षेत्र के सूमर गांव पहुंचा था। मंगलवार रात 8 बजे बालिका कमली बाई पुत्री मानसिंह तंवर को सांप ने डस लिया। परिवार ने पहले तो एक घंटे तक झाड़-फंूक कराया। बाद में स्थिति गंभीर होने पर उसे 11.15 बजे खानपुर चिकित्सालय जाया गया। इस दौरान डॉ. राजेन्द्र सोनी व डॉ. डीजी मिश्रा की निगरानी में बालिका का उपचार किया, लेकिन स्थिति गंभीर होने पर 11.30 बजे उसे झालावाड़ रैफर कर दिया। इसके लिए चिकित्सकों व नर्सिंग स्टाफ ने 108 कंट्रोल रूम में कॉल भी किया, लेकिन खानपुर की 108 एम्बुलेंस 2 दिन से सर्विस के लिए झालावाड़ खड़ी होने से पनवाड़ पीएचसी की 108 को खानपुर भेजा, पनवाड़ से एम्बुलेंस करीब 12 बजकर 5 मिनट पर खानपुर पहुंची, लेकिन तब तक बालिका ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। बालिका की मौत के बाद परिजन उसे बिना पेास्टमार्टम के शव को ले जाने जाने का प्रयास करने लगे। जब चिकित्सकों ने मना किया तो उन्होंने हंगामा खड़ा कर दिया। इस पर पुलिस को बुलाया गया। पुलिस ने परिजनों से समझाइश कर बुधवार को पोस्टमार्टम के बाद शव ले जाने के लिए पाबंद किया।
पहले भी हुआ मामला
एक सप्ताह पूर्व भी एम्बुलेंस के नियम-कायदों के चक्कर में 5 वर्षीय बालिका की मौत हो गई थी। इधर चिकित्सा अधिकारी प्रभारी डॉ. महावीर शर्मा ने बताया कि बालिका को रात 8 बजे सांप ने डसा था। अ
स्पताल में लाते ही 2 चिकित्सकों की निगरानी में उपचार किया, लेकिन अस्पताल में देरी से लाने के कारण उसकी उपचार के दौरान मौत हो गई।
साढ़े तीन साल की मासूम से दुष्कर्म, आरोपी गिरफ्तार
–चांदपुरा कस्बे का मामला
मनोहरथाना. चांदपुरा कस्बे में बुधवार दोपहर में गांव में खेल रही लगभग साढ़े तीन साल की मासूम बालिका को 45 साल का व्यक्ति मकान ले गया और दुष्कर्म किया। पता चलने ही ग्रामीणों ने फाटक तोड़कर आरोपी को पकडऩे का प्रयास किया, लेकिन वह भाग गया। बाद में सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया। वहीं पिता की ओर से पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू की।
द्वितीय थाना प्रभारी अब्दुल रशीद ने बताया कि पीडि़ता के पिता ने दर्ज रिपोर्ट में बताया कि उसकी बेटी दोपहर लगभग ढाई बजे मकान के पास खेल रही थी। इसी दौरान बारां जिले के थाना छीपाबड़ोद के पीपलहेड़ा निवासी हाल मुकाम चांदपुरा कस्बे में रह रहा जानकीलाल (45) पुत्र नारायण लाल लोधा मासूम को उठाकर उसके मकान में ले गया। इस दौरान उसे बालिका को ले जाते ग्रामीणों ने देख लिया। कुछ देर बाद शक होने ग्रामीण फाटक तोड़कर अंदर गए तो आरोपी भाग गया। मासूम को लहूलुहान देख ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। इसके बाद पहुंची पुलिस ने लगभग 5 बजे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। पीडि़ता के पिता की रिपोर्ट पर जानकीलाल के विरुद्ध दुष्कर्म व पोस्को एक्ट में मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरु की। एएसआई ने बताया कि एसएचओ पवन मीणा पीडि़ता को झालावाड़ मेडिकल के लिए ले गए।
ट्रॉली से गिरकर बालक की मौत
सारोलाकलां. मालनवासा गंाव में मंगलवार रात टै्रक्टर-ट्रॉली से गिरकर बालक की मौत हो गई। सूचना पर बुधवार सुबह पुलिस मौके पर पहुंची। चौथमल गूर्जर के 6 वर्षीय पुत्र ट्रॉली पर खेलने के दौरान नीचे गिर पड़ा। इससे उसकी मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि परिजनों ने मामला दर्ज नहीं कराया।
चंदन की लकड़ी ले जाते दो जने गिरफ्तार
सुनेल. पुलिस ने मंगलवार रात चंदन की लकड़ी ले जाते दो जनों को गिरफ्तार किया। थानाधिकारी जितेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि कस्बे निवासी भगवान सिंह धाकड़ ने दर्ज कराई रिपोर्ट में बताया कि उसके खेत से चंदन की लकड़ी चोरी हुई। इस पर थाना रायपुर के झिकडिय़ा गंाव निवासी आशीफ खां और शालू को गिरफ्तार किया।
तीन बाइक चोरी
चौमहला. क्षेत्र में तीन दिन में तीन बाइक चोरी हो गई। रविवार देर शाम देवीलाल मेहर अध्यापक की बाइक उनके घर के सामने से, रविवार रात पंकज शर्मा की बाइक थाने से कुछ ही दूरी पर उनके ढाबे से और मंगलवार को कोलवी रोड माताजी के मंदिर के पास से भारत सिंह बिशनिया की बाइक चोरी हो गई। इनका अभी तक कोई सुराग नहीं लगा। वहीं थाना प्रभारी गंगधार कल्याण सिंह ने बताया कि बाइक की चोरियों का सुराग लगाने का भरसक प्रयास किए जा रहा है।

Home / Jhalawar / ट्रेन रोक लाखों के जेवर-नकदी लूटे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो