scriptसड़क बनाने के बाद नहीं ली तोड़ी दीवार की सुध, रेफरल भवन के अहाते में बढ़ी गंदगी | Won't break the wall after building the road, dirt increased in the pr | Patrika News
झालावाड़

सड़क बनाने के बाद नहीं ली तोड़ी दीवार की सुध, रेफरल भवन के अहाते में बढ़ी गंदगी

राजकीय कमरुद्दीन चिकित्सालय का मामला

झालावाड़Jan 17, 2020 / 02:56 pm

arun tripathi

सड़क बनाने के बाद नहीं ली तोड़ी दीवार की सुध, रेफरल भवन के अहाते में बढ़ी गंदगी

राजकीय कमरुद्दीन चिकित्सालय का मामला

भवानीमंडी. शहर में चल रहा स्वच्छता अभियान राजकीय कमरुद्दीन चिकित्सालय की रेफरल भवन के यहां आकर बौना हो रहा है। करीब दो वर्ष पहले रेलवे स्टेशन से पचपहाड़ तक मुख्य मार्ग पर सड़क चौड़ीकर सीसी रोड बनाया। इसके चलते रेफरल बिल्डिंग की सड़क ओर की चारदीवारी भी तोड़ दी, लेकिन सड़क बनने के बाद सब इस दीवार को बनाना भूल गए। टूटी पड़ी चारदीवारी ने रेफरल बिल्डिंग के खुले पड़े अहाते को खुले शौचालय और गंदगी घर मेें बदल कर रख दिया है।
यहां का आलम यह है कि लोग यहां पर खुले आम लघुशंका करते हंै। आस-पास के लोग यहां पर गंदगी फेंक रहे हैं। इससे पूरा ही परिसर गंदगी और सड़ांध से भर गया है। रेफरल बिल्डिंग परिसर में रोगी परिजन धर्मशाला, एक्स-रे और अन्य जांच कक्ष बने हैं। गंदगी के मारे धर्मशाला तक पहुंंचना भी मुश्किल हो गया है।
अस्पताल के मुख्य भाग में बने रैन बसेरा के टीनशेड के ऊपर से भी पड़ोसियों का गंदा पानी टपकता रहता है। वहीं सीएचसी स्थित कॉटेज वार्ड के मार्ग पर भी नगर पालिका के सुलभ कॉम्पलेक्स के शौचालय के टैंक का पानी कई दिनों से बहता हुआ उपभोक्ता केन्द्र के मेडिकल तक पहुंच रहा है।
बाकी अस्पताल में भी, जहां वार्ड का टॉयलेट गंदगी से भरा है, वहीं इमरजेंसी कक्ष के बाहर एक कार्टन में दवाइयों का भरा कचरा बाहर तक आ रहा था।
नागरिकों ने बताया कि सफाई कर्मचारियों द्वारा टॉयलेट को सही ढंग से साफ नहीं किया जाता है। इससे प्रसुताओं को शौच एवं बाथरूम के लिए टॉयलेट लेने में परेशानी होती है।
-एक-दूसरे पर डाल रहे जिम्मेदारी
रेफरल बिल्डिंग की चारदीवारी तोडऩे और फिर से बनाने का मुख्य रूप से सरकारी अस्पताल, नगर पालिका और सार्वजनिक निर्माण विभाग से संबंध हैं, लेकिन फिलहाल तीनों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। पीडब्ल्यूडी ने कहा कि इसे नगर पालिका ही बनाएगी। अस्पताल प्रशासन ने कहा कि हमनें नगर पालिका को चारदीवारी बनाने की कहा दिया और नगर पालिका ने कहा-इसका हमारे पास अभी तक कोई पत्र नहीं आया है।
-अस्पताल की रेफरल बिल्डिंग की चारदीवारी बनाने के लिए नगर पालिका को दो बार पत्र लिख दिया है, लेकिन उसने अभी तक चारदीवारी नहीं बनाई है।
-केएल पटैरिया, प्रभारी, राजकीय कमरुद्दीन चिकित्सालय, भवानीमंडी
–अस्पताल से चारदीवारी बनाने का अभी तक कोई पत्र नहीं मिला है।
-देवमित्र कानूगो, ईओ, नगर पालिका, भवानीमंडी
-इस चारदीवारी को हम नहीं बनाएंगे। सड़क के जो प्रभारी अधिकारी थे, उन्होंने इसकी जिम्मेदारी नगर पालिका पर डाली थी। अस्पताल ने भी इसे तोडऩे देने से पहले सीएमएचओ से बात की थी। नगर पालिका को ही इसे बनाकर देना है।
-अनिल गर्ग, एक्सईएन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, भवानीमंडी
बच्चों की सेवा पूजा के समान
-स्कूलों में गर्म कपड़ों का वितरण
झालरापाटन. राजकीय प्राथमिक विद्यालय हरिजन मोहल्ले में स्कूल शूज का वितरण किया।
भामाशाह डॉ. अश्विन पाटीदार व कविता पाटीदार ने कहा कि गरीब विद्यार्थियों की सेवा करना भी धर्म है। सेवा के कई माध्यम हैं, जिसमें से यह भी एक माध्यम है। संस्था प्रधान ममता पाटीदार ने भामाशाहों का सम्मान किया। विशिष्ठ अतिथि गिरिराज पाटीदार व तृप्ति शर्मा ने बच्चों की सेवा को ईश्वर की पूजा के समान बताया। अध्यक्षता कर रहे नोडल अधिकारी महेन्द्र कुमार शर्मा ने कहा कि इस पंरपरा से बच्चों को प्रोत्साहन मिलता है। इस मौके पर 45 विद्यार्थियों को स्कूल शुज वितरित किया।
-भवानीमंडी. नगर में संचालित रविंद्रनाथ टैगोर स्कूल में गुरुवार को सरकार की योजना के तहत 150 विद्यार्थियों को गर्मी के लिए जर्सी प्रदान की। स्कूल संचालक प्रफुल्ल शर्मा ने बताया कि समारोह में विद्यार्थियों को जर्सी प्रदान की।
-भीमसागर. ग्राम पंचायत मऊ बोरदा के राजपुरा गांव स्थित राउप्रावि में विद्यालय के बालक-बालिकाओं को भामाशाहों के सहयोग से स्वेटर वितरण किए। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मोहनलाल राठौर ने भामाशाहों के साथ बच्चों को स्वेटर वितरण किए। संस्था प्रधान रामगोपाल मेहर ने बताया कि 170 बच्चों को स्वेटर वितरण किए। इस दौरान अशोक नागर, तरंग शर्मा, रामप्रसाद मेहर समेत अन्य एवं बच्चे मौजूद रहे।
-असनावर. क्षेत्र के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय आनंदा में कक्षा 6 से 8 तक के करीब 40 छात्र-छात्राओं को ऊनी जर्सी का वितरण भामाशाह द्वारा किया। झालरापाटन की समाज सेविका लीला सैनी के मुख्य आतिथ्य में व उनके परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में जर्सी वितरण का कार्यक्रम संपन हुआ। प्रधानाद्यापक विष्णु पाटीदार ने बताया कि पूर्व में कक्षा 1 से 5 तक पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को ऊनी जर्सियों का वितरण किया। बाकी रहे विद्यार्थियों को भी भामाशाह लीला सैनी के परिवार की ओर से जर्सियां वितरित की। भामाशाह का विद्यालय स्टाफ ने आभार जताया। शिक्षक अनिल लोधा, प्रशांत शर्मा, शिवराज चारण, करिश्मा आर्य व ललीता आर्य व ग्रामीण उपस्थित रहे।

Home / Jhalawar / सड़क बनाने के बाद नहीं ली तोड़ी दीवार की सुध, रेफरल भवन के अहाते में बढ़ी गंदगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो