scriptनिकाय चुनाव में इन निर्दलीय प्रत्याशियों की लगी लॉटरी, पूरी हुई मन की मुराद | allotment of symbols by lottery to nikay chunav candidates in jhansi | Patrika News
झांसी

निकाय चुनाव में इन निर्दलीय प्रत्याशियों की लगी लॉटरी, पूरी हुई मन की मुराद

पर्ची डालकर लॉटरी से किया गया एक दर्जन वार्डों में फैसला

झांसीNov 15, 2017 / 01:30 pm

Abhishek Gupta

allotment of symbols by lottery to nikay chunav candidates in jhansi

निकाय चुनाव में इन निर्दलीय प्रत्याशियों की लगी लॉटरी, पूरी हुई मन की मुराद

झांसी। नगर निगम चुनाव में करीब एक दर्जन वार्डों में पसंदीदा चुनाव चिह्न के लिए निर्दलीय प्रत्याशियों में जबरदस्त प्रतिद्वंद्विता रही। इसमें उगता हुआ सूरज निर्दलीय प्रत्याशियों की पहली पसंद बनकर उभरा। सबसे अधिक डिमांड इसी चुनाव चिह्न की रही। कई वार्डों में दो और अधिक उम्मीदवारों ने इसी चिह्न को वरीयता दी। आखिरकार लॉटरी से उनकी किस्मत का फैसला करना पड़ा।
मेयर के प्रत्याशियों को ये मिले चुनाव चिह्न
नगर निकाय चुनाव के तीसरे चरण में चुनाव चिह्नों का आवंटन बीकेडी में हुआ। मेयर पद के लिए 20 प्रत्याशी मैदान में हैं। यहां दलीय प्रत्याशी भाजपा के रामतीर्थ सिंघल को कमल का फूल, कांग्रेस के प्रदीप जैन को हाथ का पंजा, बसपा के बृजेंद्र कुमार व्यास को हाथी, सपा के राहुल सक्सेना को साइकिल, आम आदमी पार्टी के नरेंद्र झा को झाडू, शिवसेना की किरन देवी को धनुष बाण, एवं लोक जनशक्ति पार्टी के रामजी श्रीवास्तव को बंगला चुनाव चिह्न आवंटित किया गया। गैर दलीय प्रत्याशी चित्रलेखा को झूला, बुंदेलखंड क्रांति दल के पं.रामकुमार को नारियल, परिवर्तन समाज पार्टी के हरिशंकर जिजौरिया को ऑटो रिक्शा, उदय कुमार गुप्ता को शटल, जगदेव को शंख, नीरजा को रेल का इंजन, पवन यादव को सैनिक, मुन्नालाल को लड़का लड़की, राजेंद्र को फसल काटता किसान, रामकिशन रायकवार को छत का पंखा, संतोष कुमार को रिक्शा, सुनील को पानी का नल एवं हमीद खान को जीप चुनाव चिह्न दिया गया।
वार्ड प्रत्याशियों के चुनाव चिह्न की ये रही स्थिति
वार्ड सभासद प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न आवंटन में दिक्कत आई। दलीय प्रत्याशियों को आयोग में पंजीकृत प्रतीक चिह्न दे दिए गए, लेकिन निर्दलीय प्रत्याशियों के लिए मशक्कत करना पड़ी। जहां एक ही चिह्न के लिए एक से अधिक दावेदार थे वहां कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं हुआ। उन्होंने विकल्प में भरे चुनाव चिह्न को वरीयता से देने को कहा। फैसले के लिए लॉटरी का सहारा लिया गया। सबसे अधिक प्रत्याशियों ने उगता हुआ सूरज मांगा था। वार्ड नंबर 1 में इस चिह्न के लिए उर्मिला और रेखा ने वरीयता रखी थी। इसमें लॉटरी के आधार पर उर्मिला की किस्मत खुली। वार्ड नंबर 9 में नंदू, बलवीर और राजाराम ने उगता हुआ सूरज मांगा था। राजाराम के नाम लॉटरी खुली। वार्ड नंबर 10 में धर्मेंद्र , मीना राय व राहुल साहू में उगता हुआ सूरज के लिए खींचतान रही। आखिरकार फैसला राहुल के पक्ष में गया। वार्ड नंबर 14 में पुष्पेंद्र और दौलतराम के बीच लॉटरी निकालकर दौलतराम को उगता हुआ सूरज दिया गया। वार्ड नंबर 15 में कन्हैयालाल, छोटेलाल, नवलकिशोर व राकेश ने इस चिह्न के लिए दावा ठोंका था, लॉटरी कन्हैयालाल की निकली। वार्ड नंबर 25 में जैन सिंह, तरुण कुमार, नतीश यादव, राजेश, जीत सिंह व अरुण कुमार ने उगता हुआ सूरज मांगा। आखिरकार जैन सिंह की किस्मत चेती। वार्ड नंबर 26 में सुभाष यादव और पवन के बीच लॉटरी निकालने पर फैसला सुभाष के पक्ष में गया। वार्ड नंबर 6 में कमल, दिलीप व हरिशंकर में से दिलीप, वार्ड नंबर 58 में मुकेश सोनी व सुमित वर्मा में से मुकेश को उगता हुआ सूरज मिला। वार्ड नंबर 60 में प्रभात शर्मा व सत्येंद्र पुरी गोस्वामी के बीच तराजू चिह्न के लिए जोर आजमाइश हुई। इसमें बाजी सत्येंद्र ने मारी। वार्ड 50 में प्रीति साहू व शैलेंद्र राय ने कार मांगी। लॉटरी शैलेंद्र के पक्ष में खुली।
बरुआसागर में रही ये स्थिति
इसी तरह बरुआसागर नगर पालिका परिषद के वार्ड नंबर एक व पांच में कार तथा दो व तीन में उगता हुआ सूरज के लिए लॉटरी निकाली गई। वार्ड नंबर सात में प्रशांत, पवन व विवेक के बीच लॉटरी से फैसला होने पर प्रशांत को उगता हुआ सूरज मिला। वार्ड नंबर छह में चश्मा के लिए लज्जावती पर सीता भारी पड़ी। वार्ड नंबर 8 में काशीराम व भजनलाल के बीच आम को लेकर लॉटरी निकाली गई। इसमें काशीराम की चाहत पूरी हुई।

Home / Jhansi / निकाय चुनाव में इन निर्दलीय प्रत्याशियों की लगी लॉटरी, पूरी हुई मन की मुराद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो