scriptअब मोबाइल फोन पर लिटरेचर पढ़ेंगे युवा | e book launching of actor arif shahdoli | Patrika News
झांसी

अब मोबाइल फोन पर लिटरेचर पढ़ेंगे युवा

रंगकर्मी और फिल्म अभिनेता आरिफ शहडोली के पहले ई-काव्य संग्रह ‘दिल से निकली बात’ का झांसी के राजकीय संग्रहालय में विमोचन हुआ।

झांसीOct 22, 2017 / 09:20 am

Laxmi Narayan

Arif Shahdoli
झांसी. छोटे शहरों में लेखन और साहित्य के क्षेत्र में कई ऐसे अभिनव प्रयोग हो रहे हैं, जो ध्यान खींचते है। झांसी में एक ऐसा ही प्रयोग हुआ जब स्थानीय लेखकों और रंगकर्मियों ने मिलकर एक ई-बुक तैयार किया। रंगकर्मी और फिल्म अभिनेता आरिफ शहडोली के पहले ई-काव्य संग्रह ‘दिल से निकली बात’ का शनिवार को झांसी के राजकीय संग्रहालय में विमोचन हुआ। विमोचन समारोह में जाने माने कहानीकार और पटकथा लेखक विवेक मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे। कई चर्चित टीवी सीरियल्स और रावण, चकल्लसपुर जैसी फिल्मों में अभिनय का दम दिखा चुके आरिफ अब नई भूमिका में सामने आये हैं।
अभिव्यक्ति का नया माध्यम

विमोचन समारोह में मौजूद वरिष्ठ कहानीकार विवेक मिश्र ने कहा कि सूचनाओं को आम लोगों तक ले जाने के माध्यम बदल रहे हैं। साहित्य अब लोगों के बीच नए माध्यम से पहुँच रहा है। आने वाले दिनों में इंटरनेट आधारित माध्यम अभिव्यक्ति का सबसे शक्तिशाली माध्यम साबित होगा। मिश्र ने कहा कि साहित्यिक रचनाएं समाज को एक नई दिशा देने का काम करती हैं। उन्होंने काव्य संग्रह के इस अभिनव प्रकाशन पर कहा कि वर्तमान परिवेश डिजिटल माध्यमों की ओर बढ़ रहा है। ऐसे में स्मार्ट फोन धारक युवा अब मोबाइल फोन पर ही साहित्य का पाठन करेंगे।
रंगकर्मी, लेखक व जनप्रतिनिधि रहे मौजूद

ई-काव्य संग्रह के रचनाकार और अभिनेता आरिफ शहडोली ने बताया कि इस नए माध्यम से किसी भी पुस्तक को दुनिया के किसी भी हिस्से में बैठे व्यक्ति को भेजा जा सकता है। कार्यक्रम में एमएलसी प्रतिनिधि आर पी निरंजन, रंगकर्मी सुंदर लिखार, बुंदेली कलाकार देवदत्त बुधौलिया, राकेश वीरमल, पुष्पेंद्र सिंह, एसपी सिंह सत्यार्थी सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Home / Jhansi / अब मोबाइल फोन पर लिटरेचर पढ़ेंगे युवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो