scriptचुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने की बड़ी तैयारी, करने जा रहा ये काम | election commission big preparation over 2019 election | Patrika News
झांसी

चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने की बड़ी तैयारी, करने जा रहा ये काम

निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्प लाइन को तैयार किया गया है।

झांसीJan 16, 2019 / 06:40 pm

Abhishek Gupta

Election commission

Election commission

झांसी. निर्वाचन आयोग द्वारा वोटर हेल्प लाइन को तैयार किया गया है। इसके माध्यम से वोटर को मतदाता परिचय पत्र (एपिक) सहित सभी जानकारी उनके मोबाइल फोन पर ही प्राप्त हो जाएगी। इस एप के बारे में यहां अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) हरी शंकर ने गांधी सभागार में जानकारी दी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मतदाता अपने वोट की ताकत को पहचाने और उसका उपयोग करें, ताकि एक स्वच्छ और मजबूत सरकार का गठन हो सके। वोटर अवेयरनेस फोरम (वीएएफ) के माध्यम से मतदाताओं को मतदान हेतु जागरूक किया जाएगा। फोरम में समस्त कालेज के साथ ही विभिन्न गैर सरकारी संस्थानों को शामिल किया गया है, जो अपने विभाग के साथ ही अन्य को जागरूक करेंगे।
ये भी पढ़ें- भाजपा का सपा-बसपा गठबंधन को झटका, भाजपा यूपी चुनाव प्रभारी ने किया बड़ा ऐलान

25 जनवरी को मनाया जाएगा मतदाता दिवस-
अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) हरी शंकर ने गांधी सभागार में उपस्थित जनपद के समस्त कालेजों के प्रधानाचार्यों सहित गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों को बताया कि 25 जनवरी 2019 को आयोजित होने वाले राष्ट्रीय मतदाता दिवस को भव्यता के साथ मनाया जाएगा। इस मौके पर होने वाले कार्यक्रमों को यहां अन्तिम रूप दिया गया।
ये भी पढ़ें- सीएम योगी व सुषमा स्वराज ने एक साथ प्रेस की कांफ्रेंस, विदेश मंत्री ने बताया प्रवासी भारतीय दिवस समारोह के लिए क्यों चुना वाराणसी को

जागरूकता पैदा करने को अनौपचारिक मंच-
मतदाता जागरूकता मंच (वी.ए.एफ.) की जानकारी देते हुए अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) हरी शंकर ने बताया कि इसके माध्यम से पंजीकरण और मतदान कैसे करें? कहां करें? के साथ ही चुनावी प्रक्रिया संबंधी जागरूकता पैदा की जाएगी। इसके लिए ही एक अनौपचारिक मंच है। इसमें सरकारी विभाग, गैर सरकारी संगठनों और कॉर्पोरेट्स में वी.ए.एफ के माध्यम से जागरूकता फैलाएंगे और मतदाता शिक्षा की सुविधा प्रदान करेंगे। इस मंच में संविदा कर्मी सहित सभी कर्मचारी वोटर अवेरनेस फोरम में सदस्य होंगे। इसके साथ ही संगठन व कार्यालय के प्रमुख (वी.ए.एफ.) के अध्यक्ष होंगे और अध्यक्ष एक व्यक्ति को नोडल अधिकारी नियुक्त करेगा तथा नोडल अधिकारी सीईओ उ0प्र0 या जिला निर्वाचन अधिकारी के साथ समन्वय करेगा।
कोई पात्र मतदाता छूटने न पाए-
बैठक में मतदाता जागरूकता मंच ही क्या गतिविधियों के विषय में भी बताया गया कि कर्मचारी को कैसे मतदाता के रूप नामांकित होने के लिए प्रोत्साहित किया जाए? मतदाता सूची में कैसे नाम जांचा जाए? उन्होंने साक्षरता मतदाता क्लब के विषय में भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की मंशा है कि कोई पात्र मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित न रहे और अपात्र शामिल न हो सके।
प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन-
इस अवसर जिला विद्यालय निरीक्षक डा. नीरज कुमार पाण्डेय ने स्वीप और कालेजों में होने वाले मतदाता जागरूकता कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने जनपद के कालेजों में वोटर अवेरनेस फोरम के गठन जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने उपस्थित प्रधानाचार्यों व व्यवस्थापकों को निर्देश दिए कि कालेजों में चित्रकला, रंगोली, वाद-विवाद प्रतियोगिता के साथ ही अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। जो विजयी प्रतिभागी हैं, उन्हें राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2019 को पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरुप सिंह पटेल, आशेन्द्र दीबौलिया सहित विभिन्न कालेजों के प्रधानाचार्य व गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित रहे।

Home / Jhansi / चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने की बड़ी तैयारी, करने जा रहा ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो