script‘पर्यावरण संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व नहीं’ | environment seminar in bundelkhand university jhansi | Patrika News
झांसी

‘पर्यावरण संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व नहीं’

‘पर्यावरण संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व नहीं’

झांसीAug 28, 2018 / 10:23 pm

BK Gupta

environment seminar in bundelkhand university jhansi

‘पर्यावरण संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व नहीं’

झांसी। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति प्रो.वी के सहगल ने कहा कि पर्यावरण मानव के अस्तित्व के लिए अत्यन्त आवश्यक है। इसके संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व बचा पाना सम्भव नहीं रह पायेगा। प्रो. सहगल यहां पैरामेडिकल संस्थान के सभागार में मानव विकास संस्थान झांसी तथा बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के पर्यावरण एवं विकास संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। प्रो.सहगल ने कहा कि पर्यावरण मानव जीवन का अभिन्न अंग है और इसके बिना मनुष्य जीवित नहीं रह पायेगा।
बिगड़ रहा है पर्यावरण
इस अवसर बुंदेलखंड महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य प्रो.एम.एस.निगम ने कहा कि हमारी जीवन शैली एवं रहन सहन के कारण निरन्तर पर्यावरण का ह्रास होता जा रहा है। अतः आज आवश्यकता इस बात की है कि पर्यावरण का संरक्षण किया जाए। वहीं पैरामेडिकल संस्थान के निदेशक प्रो. एन.एस.सेंगर ने कहा कि पर्यावरण का संरक्षण हमारा नैतिक उत्तरदायित्व है। आज हम बहुत कुछ खो चुके हैं परंतु यदि हम आज भी जागरूक नहीं हुए तो हम अपने आने वाली पीढ़ियों को कुछ भी देने की स्थिति में नहीं होंगे। वहीं बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर के पर्यावरण एवं विकास संस्थान के डा.विनीत कुमार ने उपस्थित छात्र छात्राओं का आह्वान किया वे पर्यावरण के प्रति जन जागरूकता उत्पन्न करने में सहयेाग करें। उनका कहना था कि युवाओं के सहयोग के बिना पर्यावरण संरक्षण की बात करना बेमानी होगी।
पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली
इससे पूर्व आज प्रातः काल बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के पर्यावरण एवं विकास संस्थान तथा खाद्य तकनीकी संस्थान के छात्रों ने एक पर्यावरण जागरूकता रैली निकाली। इस रैली को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो. एस. के. कटियार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उधर पैरामेडिकल सभागार में आयोजित की गई संगोष्ठी में सुश्री अनुराधा शर्मा, अशोक काका, डा.ऋषि सक्सेना सहित विभिन्न सामाजिक संस्थाओं से जुड़े व्यक्ति उपस्थित रहे। बाद में सभी के प्रति आभार व्यक्त किया गया।

Home / Jhansi / ‘पर्यावरण संरक्षण के बिना मानव का अस्तित्व नहीं’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो