ये ऐतिहासिक तालाब किया जाएगा सुरक्षित, अवैध कब्जे हटाकर बनेगी बाउंड्रीवाल

ये ऐतिहासिक तालाब किया जाएगा सुरक्षित, अवैध कब्जे हटाकर बनेगी बाउंड्रीवाल

BK Gupta | Publish: Feb, 15 2018 07:36:29 AM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

ये ऐतिहासिक तालाब किया जाएगा सुरक्षित, अवैध कब्जे हटाकर बनेगी बाउंड्रीवाल

झांसी। झांसी के ऐतिहासिक लक्ष्मी तालाब को सुरक्षित करने की कवायद तेज हो गई है। इसके चारों तरफ से अवैध कब्जे हटाकर बाउंड्रीवॉल बनाई जाएगी। इसी के मद्देनजर मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव और जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने लक्ष्मीताल का निरीक्षण किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि लेखपालों की टीम लक्ष्मी तालाब के अवैध कब्जों की पैमाइश कर उन्हें हटाए जाने की कार्रवाई करेगी।

वाटर ट्रीटमेंट प्लांट की होगी टेक्निकल जांच

मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव एवं जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी लक्ष्मी तालाब पहुंचे। उन्होंने जल संस्थान द्वारा कराए जा रहे कार्यों का निरीक्षण करते हुए कहा कि पांच करोड़ रुपये से जो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया है, उसकी टेक्नीकल जांच कराई जाएगी। इसी के बाद बाकी बजट रिलीज होगा। उन्होंने लक्ष्मी तालाब पर एसटीपी के कार्य को देखा तथा जो कमियां पाई गई हैं, उन्हें जल्द सुधारे जाने के निर्देश दिए। पंपिंग स्टेशन का निरीक्षण करते हुए गुणवत्ता से कार्य करने को कहा। उन्होंने कहा की एसडीएम के निर्देशन में लेखपालों की टीम भूमि पर अवैध कब्जों का सत्यापन करेगी तथा तालाब की भूमि को अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराएगी। गौरतलब है कि इस तालाब के चारों ओर व्यापक पैमाने पर अवैध कब्जे हैं। कुछ जगह तो अवैध तरीके से प्लाटिंग करके जमीन बेच दी गई और बिल्डिंग बन गई हैं।

चारों तरफ बनेगी सर्किल रोड

इस दौरान अधिकारियों ने निर्देश दिए कि तालाब को सुंदर बनाने के लिए चारों ओर सर्किल रोड बनाई जाए ताकि वहां भ्रमण करते हुए सौंदर्य को देखा जा सके। उन्होंने तालाब को साफ करने तथा तालाब से जलकुंभी हटाने के लिए जल्द कार्य करने को कहा। इस पर अधीक्षण अभियंता ने बताया कि कार्य के लिए धनराशि स्वीकृत हो गई है, जल्द ही अवमुक्त हो जाएगी। अवमुक्त होते ही कार्य प्रारंभ कराया जाएगा।

निरीक्षण में ये अधिकारी रहे साथ

निरीक्षण के समय नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया, एसडीएम अनुनय झा, अधीक्षण अभियंता जल निगम व अधिशाषी अभियंता सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Ad Block is Banned