scriptबुंदेलखंड में इंसान से लेकर जानवर तक सब हैं पानी की कमी से बेहाल, डीएम ने अफसरों को दिया अल्टीमेटम | jal sankat in bundelkhand jhansi up | Patrika News
झांसी

बुंदेलखंड में इंसान से लेकर जानवर तक सब हैं पानी की कमी से बेहाल, डीएम ने अफसरों को दिया अल्टीमेटम

– भीषण गर्मी ने बुंदेलखंड का बुरा हाल कर रखा है।
– यहां पर 47-48 डिग्री को छू रहे पारे के पानी का जबरदस्त संकट पैदा हो गया है।
– भूगर्भ जल स्तर नीचे जाने से कुएं और हैंडपंपों ने जवाब दे दिया है।
– तालाबों में भी पानी नहीं बचा है।

झांसीJun 03, 2019 / 09:09 am

आकांक्षा सिंह

jhansi

बुंदेलखंड में इंसान से लेकर जानवर तक सब हैं पानी की कमी से बेहाल, डीएम ने अफसरों को दिया अल्टीमेटम

झांसी. भीषण गर्मी ने बुंदेलखंड का बुरा हाल कर रखा है। यहां पर 47-48 डिग्री को छू रहे पारे के पानी का जबरदस्त संकट पैदा हो गया है। भूगर्भ जल स्तर नीचे जाने से कुएं और हैंडपंपों ने जवाब दे दिया है। तालाबों में भी पानी नहीं बचा है। ऐसे में इंसानों से लेकर जानवर तक सब पानी के लिए बेहाल हैं। ऐसे में औचक निरीक्षण को निकले जिलाधिकारी ने जलसंस्थान व जलनिगम के अधिकारियों को हालात सुधारने के लिए चार दिन का समय दिया है। उन्होंने चेतावनी दी कि हर हालत में चार दिन में स्थितियों में सुधार आ जाना चाहिए, अन्यथा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें – शराब को और ज्यादा नशीला बनाने के लिए, मारकर डाला जाता है यह जानवर, पीने से पहले जान लें सबसे बड़ा राज


इन क्षेत्रों में किया औचक निरीक्षण
जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने मैला की टौरिया, मसीहागंज और लहरगिर्द समेत अनेक क्षेत्रों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पेयजल आपूर्ति की स्थिति की जानकारी ली। इस पर मैला की टौरिया क्षेत्र के लोगों ने बताया कि प्रेशर नहीं आने से पानी घरों में नहीं पहुंचता है। इस पर जिलाधिकारी ने जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता को टैंकर से जलापूर्ति के लिए टैंकरों के फेरे बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हर हाल में चार दिन में समस्या का हल निकाला जाए। वहीं, मसीहागंज मस्जिद के पास लोगों ने बताया कि पानी की समस्या ज्यादा है। ईद नजदीक है। टैंकर भी समय से नहीं आता है। इस पर डीएम ने जलसंस्थान के अधिकारियों को स्थिति में सुधार लाने के लिए युद्ध स्तर पर काम करने की हिदायत दी। उन्होंने कहा कि जेई समय से अपने क्षेत्र में भ्रमण करें और पेयजलापूर्ति पर सतत निगाह बनाए रखें।

यह भी पढ़ें – टीवी दिखाने के बहाने पड़ोसी महिला ने किशोरी को घर में बुलाया, पहले से कमरे में छिपे युवक ने उसे दबोच लिया और फिर कर दिया रेप


गौ आश्रय स्थल का देखा हाल
इस दौरान जिलाधिकारी ने गौ आश्रय स्थल लहरगिर्द का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने यहां पर रखे गए गौवंश के बारे में जानकारी ली। साथ ही उन्होंने मौके पर भूसा और पानी की उपलब्धता के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि अस्थाई गौ आश्रय स्थल के बीच में कोई निर्माण कार्य न किया जाए। इसके साथ ही उन्होंने कान्हा उपवन बिजौली व कांजी हाउस बिजौली का निर्माण कार्य समय से पूरा कराने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने इसकी क्वालिटी को भी बेहतर रखने के निर्देश दिए। इस दौरान जिलाधिकारी के साथ अपर नगर आयुक्त शादाब खान, रोहन सिंह, अधिशासी अभियंता जल संस्थान कुलदीप कुमार, डा.आर के निरंजन समेत अनेक अधिकारी रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो