scriptलोकसभा चुनाव का काउंट डाउन शुरू, घोषणा से पहले ही जोनल और सेक्टर अधिकारियों को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी | lok sabha election prepration in Jhansi up india | Patrika News
झांसी

लोकसभा चुनाव का काउंट डाउन शुरू, घोषणा से पहले ही जोनल और सेक्टर अधिकारियों को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले ही हो गई धमाकेदार घोषणा, इनको सौंपी गई बड़ी जिम्मेदारी…

झांसीMar 08, 2019 / 12:51 pm

नितिन श्रीवास्तव

lok sabha election prepration in Jhansi up india

लोकसभा चुनाव का काउंट डाउन शुरू, घोषणा से पहले ही जोनल और सेक्टर अधिकारियों को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

झांसी. लोकसभा चुनाव की तैयारियां चरम पर हैं। चुनावी घोषणा का काउंट डाउन चल रहा है। इसी बीच जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने समस्त जोनल एवं सेक्टर अधिकारियों के साथ बैठक करके उन्हें बड़ी जिम्मेदारी सौंप दी है। उन्होंने इन अधिकारियों से कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान क्रिटिकल व वर्निवल बूथों की भी जानकारी प्राप्त करें ताकि होने वाला निर्वाचन पूर्ण सुचिता व शन्तिपूर्ण ढंग से कराया जा सके। भ्रमण के दौरान गांव के खुराफातियों की भी सूचना एकत्र करें और उनकी जानकारी रिपोर्ट में अवश्य दें। ग्रामीणों से यह भी जानकारी प्राप्त करें कि कोई दबाव तो नहीं है या काई शराब या पैसा तो देने नहीं आया। यह भी जानकारी आप अवश्य कर रिपोर्ट में दर्ज करें।
बूथों की स्थिति की रिपोर्ट मांगी

इसके अलावा जिलाधिकारी ने कहा कि बूथ की क्या स्थिति है? उसमें क्या सुधार किया जाना है? रैम्प, विद्युत आपूर्ति, मूलभूत सुविधायें जैसे शौचालय, पेयजल की उपलब्धता है या नहीं? इसकी भी जानकारी अवश्य कर लें ताकि मतदाताओं को असुविधा न हो। जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने गांधी सभागार में विधानसभा क्षेत्र बबीना व झांसी के जोनल व सेक्टर अधिकारियों को प्रथम सत्र के प्रशिक्षण के दौरान इस तरह के निर्देश दिए। वहीं द्वितीय सत्र में विधानसभा क्षेत्र मऊरानीपुर व गरौठा के जोनल व सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।
ये दिए गए दिशा-निर्देश

इस दौरान जिलाधिकारी नेक हा कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को सकुशल, स्वतंत्र, निष्पक्ष तथा शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराना जिला प्रशासन का परम दायित्व है। यह तभी सम्भव है जब कि चुनाव प्रक्रिया से जुड़े हुए सभी अधिकारी/कर्मचारी पूर्ण निष्ठा, ईमानदारी एवं निष्पक्षता के साथ अपने दायित्वों का प्रत्येक स्तर पर निवर्हन करें। आप सभी जोनल/सेक्टर अधिकारी अपने मतदेय स्थल के सुपरवाइजर अधिकारी हैं। चुनाव में आपकी महत्वपूर्ण भूमिका है। आप निर्वाचन आयोग, जिला प्रशासन व जनता के बीच ब्रिज का काम करेंगे। बूथों पर भ्रमण के दौरान आप रूट चार्ट अवश्य ले जाएं और उसी को फोलो करें ताकि मतदेय स्थल तक आने व जाने की सही जानकारी मिल सके। उन्होंने कहा कि यदि बूथ तक पहुंच मार्ग ठीक नहीं है तो अवश्य रिपोर्ट में लिखें। साथ ही बूथ पर रैम्प, शौचालय, पेयजल की उपलब्धता यदि सही ढंग से नहीं है, तो भी आप उसे रिपोर्ट में दें ताकि उसे सुधारा जा सके। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी को ले जाने का दायित्व आप पर होगा। अतः सभी सुविधाओं का संवेदनशील होकर निरीक्षण करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को सलाह देते हुए कहा कि आप समस्त महत्वपूर्ण अधिकारियों के टेलीफोन, मोबाइल नम्बर अवश्य रख लें ताकि जब समस्या हो तो अधिकारियों से सम्पर्क किया जा सके।
बूथों पर होगी सोलर लाइट की व्यवस्था

जिलाधिकारी ने सभी बूथों पर सोलर लाइट की उपलब्धता के निर्देश दिए और कहा कि ग्राम प्रधान सोलर लाइट क्रय कर लें ताकि मतदान के समय यदि विद्युत आपूर्ति बाधित होती है तो समस्या न हो। मतदेय स्थल पर मतदाता के लिए छाया की भी व्यवस्था की जानी है। इसे भी सुनिश्चित किया जाए। साथ ही आयोग की मंशा है दिव्यांगजन मताधिकार का अवश्य प्रयोग करें, उसके लिए रैम्प की उपलब्धता व व्हील चेयर की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाए।
ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.राम, एडीओ जगरूप सिंह पटेल, युवा कल्याण अधिकारी धर्मेन्द्र कुमार सहित समस्त जोनल व सेक्टर अधिकारी भी उपस्थित रहे।

Home / Jhansi / लोकसभा चुनाव का काउंट डाउन शुरू, घोषणा से पहले ही जोनल और सेक्टर अधिकारियों को सौंपी ये बड़ी जिम्मेदारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो