scriptमैरी कॉम के नक्शेकदम पर है ये बॉक्सर, सपना है शिखर को छूने का | rinki kishor selected for sai boxing hostel mumbai | Patrika News
झांसी

मैरी कॉम के नक्शेकदम पर है ये बॉक्सर, सपना है शिखर को छूने का

मैरी कॉम के नक्शेकदम पर है ये बॉक्सर, सपना है शिखर को छूने का

झांसीJul 15, 2018 / 12:53 pm

BK Gupta

rinki kishor selected for sai boxing hostel mumbai

मैरी कॉम के नक्शेकदम पर है ये बॉक्सर, सपना है शिखर को छूने का

झांसी। नगर के खाती बाबा मुहल्ले की रहने वाली 17 वर्षीय बॉक्सर रिंकी किशोर की आंखों में सपना पल रहा है मैरी कॉम बनने का। इसके लिए वह पिछले चार साल से कठिन अभ्यास कर रही हैं। इस चार साल के दौरान उन्होंने कई उपलब्धियां भी हासिल की हैं। पिछले दिनों दिल्ली में आयोजित खेलो इंडिया के अपने भार वर्ग में रिंकी ने कांस्य पदक जीतकर सबको चौंका दिया। इसके बाद उसका चयन स्पोर्ट्स अथारिटी ऑफ इंडिया (साई) के मुंबई स्थित बॉक्सिंग छात्रावास के लिए हो गया है। इस उपलब्धि पर यहां उन्हें पांच हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया गया।
दसवीं कक्षा की छात्रा है रिंकी

चार साल के लगातार अभ्यास के कारण रिंकी ने बॉक्सिंग में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना ली है। राज्य में 2014 व 2015 में लगातार तीन वर्ग की प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीतकर अपनी दमदार उपस्थिति राष्ट्रीय स्तर पर दर्ज कराई। इसके अलावा भारत सरकार की खेल अभियान की महत्वाकांक्षी योजना खेलो इंडिया में नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्तर पर अपने भार वर्ग में कांस्य पदक जीतकर झांसी का परचम लहराया। रिंकी मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखती हैं। उन्होंने इन दिनों गोवा में तैनात बॉक्सिंग प्रशिक्षक मोहम्मद आरिफ उद्दीन और इकराम से बॉक्सिंग की बारीकियां सीखीं। साथ ही झांसी बॉक्सिंग छात्रावास के प्रशिक्षुओं के साथ अभ्यास करते हुए उन्होंने अपना लक्ष्य बनाया। रिंकी किशोर को खेल में प्रोत्साहित करने के लिए उद्यमी और वरिष्ठ बैडमिंटन खिलाड़ी संदीप आनंदानी और मयूर अग्रवाल ने पांच हजार रुपये की नकद राशि प्रदान की। इसे क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर के माध्यम से रिंकी किशोर तक पहुंचाया गया। उन्होंने स्टेडियम में रिंकी किशोर को यह राशि प्रदान की।
ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर जिला बॉक्सिंग संघ के अध्यक्ष रोहित पांडेय, अब्दुल हमीद, मोहम्मद इकराम, धर्मेंद्र कुमार, अश्विनी शुक्ला, राकेश बधवार, सुब्रत दुबे, मोहम्मद हसरत, मंजू शर्मा, रेखा रावत और अन्नू समेत अनेक लोगों ने शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी सुरेश बोनकर ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Home / Jhansi / मैरी कॉम के नक्शेकदम पर है ये बॉक्सर, सपना है शिखर को छूने का

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो