scriptस्वच्छता ही सेवा अभियान 2018: पंद्रह सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे ये आयोजन | swachchhta sewa abhiyan starts from 15 september | Patrika News
झांसी

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2018: पंद्रह सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे ये आयोजन

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2018: पंद्रह सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे ये आयोजन

झांसीSep 14, 2018 / 02:31 pm

BK Gupta

swachchhta sewa abhiyan starts from 15 september

स्वच्छता ही सेवा अभियान 2018: पंद्रह सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे ये आयोजन

झांसी। प्रदेश भर में 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक “स्वच्छता ही सेवा अभियान-2018” का आयोजन किया जाएगा। इसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य के साथ ही साफ-सफाई काफी हद तक पेयजल और समुचित स्वच्छता सुविधा की उपलब्धता पर अधिक ज़ोर दिया जाएगा। इस अभियान की थीम “स्वच्छता ही है स्वस्थ जीवन की निशानी” तय की गयी है। इस संबंध में मिशन निदेशक द्वारा सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को अवगत कराया गया है कि मानव स्वास्थ्य, व्यक्तिगत एवं वातावरणीय स्वच्छता के घटकों से सीधे रूप से प्रभावित होता है। इसके लिए जनसमुदाय के स्वस्थ जीवन एवं समृद्धि के लिए स्वच्छता को निरंतर बनाए रखना अतिआवश्यक है।
ये है अभियान का उद्देश्य
इस अभियान का मुख्य उद्देश्य परिवेश में स्वच्छता को बनाए रखना तथा इस दिशा में किए जा रहे नवीन प्रयोगों को बढ़ावा देना है। साथ ही जन मानस को वृहद स्तर पर जल स्वच्छता एवं इनका स्वास्थ्य के विषय पर जागरूक किया जाना है। इस अभियान का शुभारंभ जनपद में समस्त चिकित्सक एवं अन्य कार्मिकों द्वारा चिकित्सा इकाई में तथा आशा, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं स्वयंसेवी संस्था के प्रतिनिधियों द्वारा शपथ ग्रहण किया जाएगा। इस अभियान के दौरान प्रदेश की समस्त इकाइयों (जिला चिकित्सालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं उपकेंद्र) में स्वच्छता अभियान के माध्यम से साफ-सफाई के संबंध में जागरूक किया जाएगा। इसके अलावा ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति द्वारा ग्राम स्तर पर अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं स्वच्छता से संबन्धित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।
ये होंगे आयोजन
इस अभियान के अंतर्गत 17 सितंबर को स्वच्छता सेवा मंत्रालय द्वारा आयोजित सेवा दिवस मनाया जाएगा। इसके अलावा खुले में शौच मुक्त ग्राम दिवस के अंतर्गत शौचालय उपयोग हेतु व्यवहार परिवर्तन पर बल दिया जाएगा। साथ ही समुदाय में जन-मानस के बीच तरल एवं ठोस कचरा प्रबंधन दिवस, स्वस्थ जीवन शैली दिवस, हैंडवाशिंग दिवस, वेक्टर नियंत्रण जागरूक दिवस एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा नुक्कड़ नाटक, रैली, रंगोली आदि गतिविधियों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा। वहीं अभियान के अंतर्गत छात्राओं के साथ विद्यालयों में मासिक धर्म स्वच्छता के विषय पर चर्चा की जाएगी तथा उपयोग में लायी जाने वाली सेनेटरी नैपकिन को सुरक्षित निपटान करना बताया जाएगा। साथ ही पर्यावरण को बहुत अधिक हानि पहुंचाने वाले प्लास्टिक और पॉलीथिन के उपयोग न किए जाने के विषय पर शैक्षणिक संस्थानों में चर्चा की जाएगी।
ये करेंगे सहयोग
मिशन निदेशक के निर्देशानुसार अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं एवं एएनएम, आशा, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति के सदस्यों को प्रशिक्षण किया जाना सुनिशिचित है। इसके अलावा अभियान के सफल संचालन हेतु स्वास्थ्य विभाग के अलावा, पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, आईसीडीएस एवं शिक्षा विभाग आदि से समन्वय स्थापित कर सहयोग प्रदान किया जाना है।

Home / Jhansi / स्वच्छता ही सेवा अभियान 2018: पंद्रह सितंबर से 2 अक्टूबर तक होंगे ये आयोजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो