scriptअनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने को ये तरीके हैं कारगर | world population day on 11 july | Patrika News
झांसी

अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने को ये तरीके हैं कारगर

जनसंख्या स्थिरता दिवस11 को, थीम है ‘एक सार्थक कल की शुरूआत, परिवार नियोजन के साथ’

झांसीJul 04, 2018 / 01:56 pm

BK Gupta

world population day on 11 july

अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने को ये तरीके हैं कारगर

झांसी। मुख्य चिकित्साधिकारी डा॰ सुशील प्रकाश ने जनसंख्या स्थिरीकरण व परिवार नियोजन में पुरुषों की भागीदारी को बढ़ावा देने वाली निजी स्वयं सेवी संस्थाओं से मुख्य चिकित्सा कार्यालय में संपर्क करने को कहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जनसंख्या स्थिरता दिवस की थीम “एक सार्थक कल की शुरुआत, परिवार नियोजन के साथ” तय की गयी है। जनसंख्या वृद्धि को रोकने के लिए परिवार नियोजन के विभिन्न कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार करना अतिआवश्यक है, वहीं परिवार नियोजन कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप दिया जाना भी अतिआवश्यक है।
ये होंगे आयोजन
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं परिवार कल्याण कार्यक्रम द्वारा प्रदेश के समस्त जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के मंडलीय अपर निदेशक तथा मुख्य चिकित्साधिकारी व मुख्य चिकित्साधिक्षक को 11 जुलाई को जनसंख्या स्थिरता दिवस मनाए जाने के विषय में निर्देश दिये गए हैं। 11 जुलाई को सभी जगह जनसंख्या स्थिरता दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जिले में स्वास्थ्य मेला एवं रैलियों का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा 10 जुलाई तक जनपद के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में आंगनबाड़ी के सहयोग से आशा घर-घर जाकर परिवार नियोजन के संसाधनों और सुविधाओं की प्रचार-प्रसार सामग्री वितरित करेंगी। इसके अलावा 9 जुलाई को जिला स्तर पर पुरुष नसबंदी लाभार्थियों के साथ बैठक की जाएगी।
11 से 24 जुलाई तक होंगी गतिविधियां
जनसंख्या स्थिरता के दौरान की जाने वाली गतिविधियों को 11 से 24 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसमें दंपति संपर्क पखवाड़े के दौरान इच्छुक दंपतियों को उनकी इच्छानुसार बास्केट ऑफ चॉइस (कंडोम, कॉपर-टी, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली आदि) के अंतर्गत सामग्री प्रदान की जाएगी। इस दौरान जिला अस्पतालों एवं संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर परिवार नियोजन की वांछित सेवाएं प्रदान की जाएंगी।
परिवार नियोजन के लिए ये तरीके हैं कारगर
परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी व एसीएमओ डा॰ एनके जैन ने बताया कि जनसंख्या नियंत्रण में परिवार नियोजन की बहुत अधिक भूमिका है। उन्होंने बताया कि जिला महिला अस्पताल में पिछले चार माह से ‘अंतरा’ इंजेक्शन और ‘छाया’ गोली निःशुल्क उपलब्ध कराई जा रही है। अनचाहे गर्भ से छुटकारा पाने के लिए यह इंजेक्शन तीन माह में एक बार लगाया जाता है, वहीं जो महिलाएं इंजेक्शन लगवाने से डरती हैं उनके लिए छाया गोली है। ये हफ्ते में 2 बार दी जाती है। उन्होंने बताया कि गर्भनिरोधक इंजेक्शन का स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। गर्भाशय के कैंसर से बचाव होता है। साथ ही हीमोग्लोबिन भी अच्छा हो जाता है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि नसबंदी कराने वाले पुरुषों और महिलाओं को क्रमशः 2000 और 1400 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। इसके अलावा पोस्ट पार्टम स्टर्लाइजेशन (प्रसव के तुरंत बाद नसबंदी) कराने वाली महिलाओं को 2200 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो