scriptविश्व पुस्तक दिवस आज: अब नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा आ रहे पुस्तकालय में | bookday | Patrika News
झुंझुनू

विश्व पुस्तक दिवस आज: अब नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा आ रहे पुस्तकालय में

कहते हैं कि किताबे ही आदमी की सच्ची दोस्त होती हैं। पुस्तके जीवन का अहम हिस्सा है। हर मनुष्य में ज्ञान की प्यास होती है और ज्ञान लेने के लिए उसे पुस्तकों को सहारा लेना पड़ता है। झुंझुनूं शहर में मोदी रोड स्थित जिला पुस्तकालय 66 वर्षों से लोगों को पुस्तकों से जोडऩे का काम कर रहा है। 200 पुस्तकों से शुरू हुआ सफर अब 49 हजार से अधिक पुस्तकों तक पहुंच गया है। अब नौकरी की तैयारी करने वाले बच्चे पुस्तकायल में ज्यादा आ रहे हैं।

झुंझुनूApr 23, 2022 / 04:21 pm

gunjan shekhawat

विश्व पुस्तक दिवस आज: अब नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा आ रहे पुस्तकालय में

विश्व पुस्तक दिवस आज: अब नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा आ रहे पुस्तकालय में

विश्व पुस्तक दिवस आज: 66 वर्ष पहले शुरू हुआ था पुस्तकालय


झुंझुनूं. कहते हैं कि किताबे ही आदमी की सच्ची दोस्त होती हैं। पुस्तके जीवन का अहम हिस्सा है। हर मनुष्य में ज्ञान की प्यास होती है और ज्ञान लेने के लिए उसे पुस्तकों को सहारा लेना पड़ता है। झुंझुनूं शहर में मोदी रोड स्थित जिला पुस्तकालय 66 वर्षों से लोगों को पुस्तकों से जोडऩे का काम कर रहा है। 200 पुस्तकों से शुरू हुआ सफर अब 49 हजार से अधिक पुस्तकों तक पहुंच गया है। अब नौकरी की तैयारी करने वाले बच्चे पुस्तकायल में ज्यादा आ रहे हैं।

पुस्तकालय अध्यक्ष द्वारिका प्रसाद सैनी ने बताया कि जिला पुस्तकालय की स्थापना 12 मार्च 1956 में हुई थी। उक्त पुस्तकालय मार्च 1998 तक किराए के भवन संचालित हुआ। बाद में 1998-99 में पुस्तकालय भवन का निर्माण राणी सती मंदिर ट्रस्ट के आर्थिक सहयोग से करवाया। वहीं 2017-18 में राजाराम मोहनराय पुस्तकालय प्रतिष्ठान, कोलकाता के आर्थिक सहयोग से करवाया गया।

246 पंजीकृत सदस्य: पुस्तके घर ले जाने के लिए पुस्तकालय का सदस्य बनना पड़ता है। वर्तमान में जिला पुस्तकालय में 246 पंजीकृत सदस्य हैं। नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा हैं।


इसलिए मनाया जाता है पुस्तक दिवस
23 अप्रेल 1564 को लेखक विलियम शेक्सपीयर का निधन हुआ था। उन्होंने 35 नाटक व 200 से अधिक कविताएं लिखी थी। साहित्य जगत में शेक्सपीयर के स्थान को देखते हुए यूनेस्को ने 1995 तथा भारत में 2001 में 23 अप्रेल को विश्व पुस्तक दिवस मनाने की घोषणा की।

200 पुस्तकों से हुई शुरूआत


पुस्तकालयाध्यक्ष सैनी ने बताया कि शुरूआत में पुस्तकालय में 200 पुस्तके थी। इसके बाद धीरे-धीरे पुस्तके आती रही। वर्तमान में 49254 पुस्तके पुस्तकालय में उपलब्ध है। जिसमें सामान्य ज्ञान, करंट नॉलेज, भारतीय संस्कृति, धर्म-दर्शन, ङ्क्षहदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, ऊर्दू साहित्य, महापुरुषों की जीवनियां, इतिहास, भूगोल समेत अनेक पुस्तके उपलब्ध है।

Home / Jhunjhunu / विश्व पुस्तक दिवस आज: अब नौकरी की तैयारी करने वाले ज्यादा आ रहे पुस्तकालय में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो