scriptकिसानों के लिए जरूरी खबर, गेहूं बेचने के लिए करवा लें ये पंजीकरण, मात्र 48 घंटे में खाते में आएगी राशि | Food Corporation Of India Initiative Selling Wheat On Government Centre Registraion For Amount Deposit In 48 Hours | Patrika News
झुंझुनू

किसानों के लिए जरूरी खबर, गेहूं बेचने के लिए करवा लें ये पंजीकरण, मात्र 48 घंटे में खाते में आएगी राशि

Food Corporation Of India Initiative: सरकारी केन्द्र पर गेहूं बेचने के बाद अब किसानों को रुपए के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब अधिकतम 48 घंटे में संबंधित किसान के खाते में गेहूं की राशि जमा हो जाएगी।

झुंझुनूMar 12, 2024 / 09:37 am

Akshita Deora

wheat

wheat

Agriculture News: सरकारी केन्द्र पर गेहूं बेचने के बाद अब किसानों को रुपए के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब अधिकतम 48 घंटे में संबंधित किसान के खाते में गेहूं की राशि जमा हो जाएगी। भारतीय खाद्य निगम ने जिले के नवलगढ़, गुढ़ागौड़जी और झुंझुनूं केन्द्र पर इसकी पहल की है। इसके लिए किसानों को पहले पंजीकरण करवाना होगा। प्रबंधक गुण नियंत्रण विजयपाल सिंह व अमर सिंह ने बताया कि पंजीयन के लिए गांवों में शिविर लगाकर किसानों को जागरूक भी किया गया है। बीकानेर से आई मंडल प्रबंधक प्रीति सिसोदिया ने भी किसानों को पंजीकरण व सरकारी केन्द्र पर गेहूं बेचने के फायदे बताए।

यह दस्तावेज जरूरी
गेहूं बेचने के लिए किसान को ई मित्र पर जाकर पंजीयन करवाना होगा। इसके अलावा भारतीय खाद्य निगम कार्यालय में निशुल्क पंजीयन करवा सकते हैं। पंजीयन 20 जनवरी से शुरू हो चुका है। किसान खुद भी अपने मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर से पंजीयन कर सकते हैं। गेहूं किस दिन बेचना चाहते हैं और किस केन्द्र पर बेचना चाहते हैं यह भी किसान खुद तय कर सकते हैं। इसके लिए जनआधार कार्ड और गिरदावरी जरूरी है। किसान एक हैक्टेयर के लिए पैंतीस से चालीस क्विंटल तक गेहूं बेच सकते हैं।

यह भी पढ़ें

कृषि विभाग ने की नई पहल, किसानों को अफसर सिखाएंगे बैलेंस शीट तैयार करना




यह है मूल्य
समर्थन मूल्य 2275
बोनस 125
कुल 2400 रुपए प्रति क्विंटल
यह भी पढ़ें

Rajasthan Budget 2024 में किसानों के लिए हुई ये बड़ी घोषणाएं, देखें तस्वीरें



इनका कहना है
गेहूं खरीद के लिए पॉर्टल पर पंजीयन किए जा रहे हैं। जो भी किसान गेहूं बेचेगा उसके बैंक खाते में मात्र 48 घंटे में राशि पहुंच जाएगी। दस मार्च से गेहूं की खरीद शुरू भी हो गई है। जिला मुख्यालय के अलावा नवलगढ़ व गुढ़ागौड़जी में किसान अपनी गेहूं की फसल बेच सकते हैं।
राकेश कुमार, प्रबंधकए भारतीय खाद्य निगम आगार, झुंझुनूं

Home / Jhunjhunu / किसानों के लिए जरूरी खबर, गेहूं बेचने के लिए करवा लें ये पंजीकरण, मात्र 48 घंटे में खाते में आएगी राशि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो