scriptअस्पतालों में आते बीमार बच्चे बढ़ा रहे टेंशन | Increasing OPD of hospitals is giving tension | Patrika News
झुंझुनू

अस्पतालों में आते बीमार बच्चे बढ़ा रहे टेंशन

अस्पताल में निमोनिया, किसी को एनिमिया, अस्थमा, सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी, उल्टी-दस्त आदि की समस्या है। इसके अलावा जिले के निजी अस्पतालों में पीडि़त बच्चे आ रहे हैं।

झुंझुनूDec 01, 2021 / 11:09 pm

Jitendra

अस्पतालों की बढ़ती ओपीडी दे रही टेंशन

अस्पतालों की बढ़ती ओपीडी दे रही टेंशन

झुंझुनूं. जिले के अस्पतालों में इन दिनों विभिन्न प्रकार की बीमारियों से पीडि़त बच्चों की संख्या में इजाफा होना चिंता को बढ़ावा दे रहा है। अस्पताल में बीमार बच्चों की संख्या बढ़ रही है। बदलते मौसम के अलावा शादियों में लापरवाही के कारण भी बच्चे बीमार हो रहे हैं। शादियों में खान-पान में मिलावट के कारण बच्चे उल्टी दस्त व अन्य बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

इन बीमारियों की चपेट में आ रहे बच्चे
-सर्दी-जुकाम
-बुखार, खांसी
-निमोनिया
-एनिमिया
-उल्टी-दस्त
-अस्थमा

खेतान अस्पताल में 33 बच्चे भर्ती
जिला मुख्यालय स्थित राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल में वर्तमान में 33 बच्चे विभिन्न बीमारियों के भर्ती हैं। इनमें किसी को निमोनिया, किसी को एनिमिया, अस्थमा, सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी, उल्टी-दस्त आदि की समस्या है। इसके अलावा जिले के निजी अस्पतालों में पीडि़त बच्चे आ रहे हैं।

इधर दिन रात के पारे में 20.3 डिग्री का अंतर
दिन में धूप और रात को सर्दी पड़ रही है। इस कारण दिन रात के तापमान में 20.3 डिग्री का अंतर हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री दर्ज किया गया। रात के तापमान में दो दिन से लगातार गिरावट के चलते सर्दी का असर भी बढ़ रहा है। दिन में अच्छी धूप होने के बावजूद सर्दी का अहसास होने लगा है जिससे दिन में भी लोग अब हल्के गर्म कपड़ों में नजर आने लगे हैं। वहीं दिन में धूप व रात को सर्दी पडऩे से लोग सर्दी-जुकाम की चपेट में आ रहे हैं।

एक सप्ताह में रहा तापमान
तिथि अधिकतम न्यूनतम
24 नवंबर 30.4 10.0
25 नवंबर 32.0 9.9
26 नवंबर 31.3 9.9
27 नवंबर 28.2 9.8
28 नवंबर 29.2 12.3
29 नवंबर 28.0 9.5
30 नवंबर 27.9 7.6

बच्चों को भीड़ में जाने से रोकें: डा. वीडी बाजिया

इन दिनों बदलते मौसम के कारण बच्चे बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। मास्क व सोशल डिस्टेंस को जीवन का हिस्सा बना लें। शादी समारोह में भीड़ से बचें तथा कम से कम बाहर निकलने का प्रयास करें। सर्दी-जुकाम, बुखार आदि को गंभीरता से लेते हुए चिकित्सकों से परामर्श लें। जरूरत हो तो कोविड की जांच कराएं। ये निशुल्क है और 24 घंटे होती है। संतुलित और पर्याप्त आहार लें। साथ ही पानी पर्याप्त मात्रा में पीएं। सर्दी का पूरा बचाव रखें।

मौसम में बदलाव के कारण बच्चे बीमार हो रहे हैं। अभी तक जांच में किसी भी बच्चे में कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं। खान-पान से भी बच्चे बीमार हो रहे हैं। जल्द ही उच्च अधिकारियों से बातचीत कर शादियों में खाद्य सामग्री के नमूने लेने के प्रयास किए जाएंगे।
डा. छोटेलाल गुर्जर, सीएमएचओ (झुंझुनूं)

Home / Jhunjhunu / अस्पतालों में आते बीमार बच्चे बढ़ा रहे टेंशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो