साइकिल से फिट रहने व पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा राजस्थान का जैरी

राजस्थान के झुंझुनूं जिले के बुडानिया गांव निवासी जैरी चौधरी साइकिल से पूरे देश का भ्रमण कर फिट रहने व पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा है। साथ ही राजस्थान सहित पूरे देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का महत्व भी जनता को बता रहा है।

By: Rajesh

Published: 22 Jan 2021, 10:21 PM IST

#jarry choudhary budaniya
झुंझुनूं. सबसे ज्यादा फौजी देने वाले जिले का एक लाडला अनूठा कार्य कर रहा है। यह कार्य मात्र 23 वर्ष की उम्र वह कर रहा है। राजस्थान के झुंझुनूं जिले के बुडानिया गांव निवासी जैरी चौधरी साइकिल से पूरे देश का भ्रमण कर फिट रहने व पर्यावरण बचाने का संदेश दे रहा है। साथ ही राजस्थान सहित पूरे देश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों का महत्व भी जनता को बता रहा है।
कई बार देश के अनेक हिस्सों में साइकिल से सफर कर चुके जैरी ने हाल ही में 18 जनवरी से दिल्ली से जैललमेर का सफर शुरू किया है। सफर के दौरान वह अलवर होते हुए चौथे दिन झुंझुनूं शहर में पहुंंचा। अब वह साइकिल से जैसलमेर जाएगा। झुंझुनूं शहर से बारहवीं उत्तीर्ण करने के बाद बीए की पढाई उसने दिल्ली विवि से की। वहां उसे लगा कि पर्यावरण बचाना तथा खुद का फिट रहना बहुत जरूरी है। उसने नेट पर सर्च किया तो बहुत से लोग ऐसे मिले जो ऐसा कर रहे हैं। इसके बाद उसकी पहचान टोरंटो के टोड राइले से हुई। वह उसका दोस्त बन गया। वह भी साइकिल से दोनों संदेश दे रहा है। इसके बाद वह भारत आया। दोनों ने देश के अनेक हिस्सों में सफर किया। आरटीडीसी कार्यालय में पहुंचे जैरी का शाम को सहायक निदेशक देवेन्द्र चौधरी ने स्वागत किया। चौधरी ने बताया कि साइकिल चलाने से कई फायदे हैं। पर्यटन विभाग भी जैरी की मदद कर रहा है। वहीं जैरी भी राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों का महत्व देश दुनिया को बता रहा है। इससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा।

#jarry choudhary jhunjhunu

यह रहेगा मार्ग
जयपुर, अजमेर, पुष्कर, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर व चूरू

आगे का सपना
जैरी ने बताया कि उसके पिता राजेन्द्र सिंह फौजी हैं। दादा भी फौजी रह चुके। दोनों से प्रेरणा लेकर ही उसने साइकिल से संदेश देना शुरू किया है। इसी साल वह नवम्बर में कश्मीर से कन्याकुमारी का सफर साइकिल से तय करेगा। इसमें उसकी टीम भी साथ रहेगी। इसके अलावा उसका सपना बॉलीवुड में अभिनय करने का है।

#jarry choudhary budaniya

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned