scriptसरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर | jhunjhunu news | Patrika News
झुंझुनू

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

झुंझुनूं. लगातार बढ़ते बलात्कार, छेड़छाड़ व मारपीट के मामलों से निबटने के लिए सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाओं को अब आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से प्रत्येक जिले की प्रत्येक स्कूल से एक महिला शारीरिक शिक्षक को दस दिन का गैर आवासीय प्रशिक्षण देना शुरू किया गया है।

झुंझुनूDec 15, 2019 / 12:10 pm

Datar

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

झुंझुनूं. लगातार बढ़ते बलात्कार, छेड़छाड़ व मारपीट के मामलों से निबटने के लिए सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाओं को अब आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया जाएगा। राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से प्रत्येक जिले की प्रत्येक स्कूल से एक महिला शारीरिक शिक्षक को दस दिन का गैर आवासीय प्रशिक्षण देना शुरू किया गया है। अगर किसी स्कूल में महिला शारीरिक शिक्षक नहीं है वहां पर महिला शिक्षक और जहां महिला शिक्षक नहीं हैं वहां पर अन्य शिक्षक को प्रशिक्षण दिया गया। समसा के कार्यक्रम अधिकारी श्रवणकुमार ने बताया कि इन शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में आत्मरक्षा प्रशिक्षण के तहत मार्शल आर्ट राज्य एवं सभांग स्तर पर प्रशिक्षित केआरपी की ओर से देना शुरू किया गया है। ऐसे में दक्ष शारीरिक शिक्षक, विशेषज्ञों का छह सदस्य कमेटी का गठन किया गया है, जिसे टीम नीडर के नाम से जाना जाएगा। इसमें चार पुरुष शारीरिक शिक्षक व दो महिला शारीरिक शिक्षकों को शामिल किया गया है। प्रशिक्षण की मानिटरिंग के लिए ब्लॉक स्तर एवं जिला स्तरीय अधिकारीगण करेंगे। प्रशिक्षण का समय सुबह सवा नौ बजे से शाम शाम सवा पांच बजे तक का रखा गया है और यह प्रशिक्षण 23 दिसंबर तक चलेगा। समस्त ब्लॉकों में कुछ 36 केआरपी, 989 प्रशिक्षणार्थियों को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण में प्रशिक्षित करेंगे। ये प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर अपने-अपने विद्यालय में पढऩे वाली बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगे।
पिलानी. विद्यालयों में छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सीखाने के लिए स्कूलों की महिला शिक्षिकाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन शनिवार को हुआ। भगीणा रोड स्थित एसडीएम स्कूल में आयोजित शिविर का उद्घाटन सूरजगढ़ पंचायत समिति विकास अधिकारी अरविन्द गौड़ के मुख्यातिथ्य में हुआ। कृष्ण कुमार शर्मा एवं आरपी विक्रम सिंह ताखर विशिष्ट अतिथि थे। स्कूल प्राचार्य रविधर ने अध्यक्षता की। अतिथियों ने वर्तमान समय के हालात पर चर्चा करते हुए छात्राओं को अनिवार्य रूप से आत्मरक्षा कौशल सीखाने पर चर्चा की तथा इसकी उपयोगिता से जुड़ी जानकारी दी। प्रभारी अधिकारी अनिल शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए शिविर के आयोजन पर प्रकाश डाला। व्यवस्थापक सुरेश कुमार ने अतिथियों का स्वागत किया। कोच जयसिंह ने बताया कि गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर में क्षेत्र की सरकारी स्कूलों से 115 महिला शिक्षिकाएं भाग लें रही हैं। महिला शिक्षिकाएं दस दिन के प्रशिक्षण के बाद अपने स्कूल में छात्राओं को आत्म रक्षा का प्रशिक्षण देंगी।
खेतड़ीनगर. केसीसी टाउनशिप की राजकीय आदर्श उमावि में ब्लॉक शिक्षा अधिकारी सुल्तानाराम की अध्यक्षता में ब्लॉक स्तरीय आत्मरक्षा व निष्ठा प्रशिक्षण शिविर लगा। मुख्य अतिथि उपखंड अधिकारी शिवपाल जाट थे। विशिष्ट अतिथि के रूप में एसीबीईओ राजकुमार सिराधना, डा. ओमप्रकाश मान मौजूद थे। शिविर प्रभारी माया सागवान ने बताया कि शिविर में 117 संभागियों ने भाग लिया, वही आत्मरक्षा प्रशिक्षण में 16 0 संभागी मौजूद रहे।
सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

Home / Jhunjhunu / सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली बालिकाएं बनेंगी आत्मनिर्भर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो