scriptउचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगे रेल टिकट, एलआइसी की किश्त जमा होगी | jhunjhununews | Patrika News
झुंझुनू

उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगे रेल टिकट, एलआइसी की किश्त जमा होगी

झुंझुनूं. जिले की 790 उचित मूल्य की दुकानों पर ईमित्र की सेवा मिलनी शुरू होगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने उचित मूल्य की दुकानों से ई-मित्र को जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत उचित मूल्य के दुकानदारों को ई मित्र से जोडऩे के लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोलने का निर्णय लिया है।

झुंझुनूMay 31, 2022 / 02:35 pm

gunjan shekhawat

उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगे रेल टिकट, एलआइसी की किश्त जमा होगी

उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगे रेल टिकट, एलआइसी की किश्त जमा होगी

झुंझुनूं. जिले की 790 उचित मूल्य की दुकानों पर ईमित्र की सेवा मिलनी शुरू होगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने उचित मूल्य की दुकानों से ई-मित्र को जोडऩे का काम शुरू कर दिया है। इसके तहत उचित मूल्य के दुकानदारों को ई मित्र से जोडऩे के लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। कॉमन सर्विस सेंटर खुलने के बाद उचित मूल्य की दुकानों पर आधार अपडेट, बैंक का खाता खोलने, खाते में रुपए जमा करवाने व निकालने, रेलवे की टिकट, किसान क्रेडिट कार्ड, पैन कार्ड, बीमा सर्विस, एलआईसी, वाहन लोन, ईश्रम कार्ड, केसीसी, पीकेवाईसी, एनपीएस कार्ड आदि लिए आवेदन करने कर सकेंगे। कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से आमजन को काफी लाभ होगा। कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को होगा। ग्रामीण क्षेत्र में कई काम की सुविधा नहीं होने से उन्हें शहरी क्षेत्रों की ओर आना पड़ता है, लेकिन गांव में भी यह सुविधा मिलने से उन्हें शहरी क्षेत्र के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
15 जून से मिलेंगी सेवाएं


सभी उचित मूल्य की दुकानों को 15 जून तक कॉमन सर्विस सेंटर के रूप में शुरू कर दिया जाएगा। अभी कुछ जगह यह सुविधा शुरू की गई है। 15 जून तक सभी उचित मूल्य की दुकानों ईमित्र की सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।
आय में होगी बढ़ोतरी


उचित मूल्य की दुकानों पर कॉमन सर्विस सेंटर खुलने से राशन डीलरों की आय में भी बढ़ोतरी होगी। लोगों को नजदीकी उचित मूल्य की दुकानों पर बैंङ्क्षकग समेत अन्य कार्यों की सुविधा मिलने ग्राहकी बढ़ेगी। इससे राशन डीलर्स की आय में भी बढ़ोतरी होगी। इसके लिए राशन डीलर्स को सीएससी सर्विसेज की ट्रेनिंग दी जा रही है।
इनका कहना है…
जिले की उचित मूल्य की दुकानों पर ईमित्र की सेवा के लिए कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए राशन डीलर्स को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 15 जून तक सभी उचित मूल्य की दुकानों पर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी।
राजवीर, जिला प्रबंधक, सीएससी, झुंझुनूं.

Home / Jhunjhunu / उचित मूल्य की दुकानों पर मिलेंगे रेल टिकट, एलआइसी की किश्त जमा होगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो