scriptकीमोथै रेेपी वाले मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत, करें यह उपाय | Patients with chemotherapy need to be more careful, | Patrika News
झुंझुनू

कीमोथै रेेपी वाले मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत, करें यह उपाय

jhunjhunu news: झुनूं. कैन्सर के मरीज जिनकी कीमोथेरेपी चल रही है, उन्हें हमेशा किसी भी तरह का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। क्योंकि ऐसे मरीजों का इम्यून तंत्र कमजोर होता है। कीमोथैरेपी की दवाइयों से शरीर में रोगों से लडऩे वाली कोशिकाएं कम हो जाती हैं। ऐसी परिस्थिति में किसी भी माध्यम जैसे कि पानी, खाना, हवा इत्यादि से बहुत जल्दी संक्रमण हो सकता है।

झुंझुनूJun 07, 2020 / 08:46 pm

gunjan shekhawat

कीमोथै रेेपी वाले मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत, करें यह उपाय

कीमोथै रेेपी वाले मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत, करें यह उपाय

झुंझुनूं. कैन्सर के मरीज जिनकी कीमोथेरेपी चल रही है, उन्हें हमेशा किसी भी तरह का संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। क्योंकि ऐसे मरीजों का इम्यून तंत्र कमजोर होता है। कीमोथैरेपी की दवाइयों से शरीर में रोगों से लडऩे वाली कोशिकाएं कम हो जाती हैं। ऐसी परिस्थिति में किसी भी माध्यम जैसे कि पानी, खाना, हवा इत्यादि से बहुत जल्दी संक्रमण हो सकता है। सामान्य फ़्लू जैसी बीमारियां भी जल्दी असर करती हैं। जयपुर के कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ दीपक गुप्ता ने बताया कि जब भी शरीर गर्म लगे तो थर्मामीटर से तापमान जांचें और यदि बुखार है तो तुरंत अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें। कीमोथैरपी के बाद बुखार एक गम्भीर लक्षण हो सकता है।यह भी करें-अपने हाथ बार-बार धोएं-स्वच्छ व घर का बना खाना पीना ही लें-प्रतिदिन स्नान करें-अपने आस-पास सफ ाई रखें-कम से कम लोगों के सम्पर्क में आएं-फ ल व सब्जियों को अच्छे से धो कर उपयोग में लें-यदि पानी का स्वाद अच्छा नहीं लगता है तो अन्य तरल पदार्थ जैसे शिकंजी, जूस, दूध, चाय का सेवन कर पूर्ति कर लें।-यदि खाने का स्वाद अच्छा नहीं लगता तो उसमें अदरक, लहसुन, काली मिर्च, सौंफ , पुदीना, धनिया आदि का प्रयोग करें-एक साथ बडी मात्रा में भोजन ना लेकर छोटे छोटे भोजन बार बार करें-अपनी दिनचर्या में योग-व्यायाम शामिल करें। वजन नियंत्रित रखें। अल्कोहल, धूम्रपान से बचें। अपना समय परिवार मित्रों के साथ व्यतीत करेंए कोई खेल भी खेल सकते हैं।-अपने डॉक्टर से फ ोन पर सलाह लें।

Home / Jhunjhunu / कीमोथै रेेपी वाले मरीजों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत, करें यह उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो