scriptराहुल गांधी ने जिस योजना को बताया था कुंभकरण योजना, जानिए उसका सच | Rahul Gandhi's promise story jhunjhunu | Patrika News
झुंझुनू

राहुल गांधी ने जिस योजना को बताया था कुंभकरण योजना, जानिए उसका सच

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मुंह से कुम्भाराम लिफ्ट योजना का नाम कुंभकरण योजना निकल गया था। तब उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आते ही कुंभकरण योजना को गति देगी। अब उनकी सरकार आ गई, लेकिन कुंभाराम लिफ्ट योजना गति नहीं पकड़ सकी है।

झुंझुनूJan 22, 2020 / 12:29 pm

Rajesh

राहुल गांधी ने जिस योजना को बताया था कुंभकरण योजना, जानिए उसका सच

राहुल गांधी ने जिस योजना को बताया था कुंभकरण योजना, जानिए उसका सच


झुंझुनूं ञ्च पत्रिका. पिछले वर्ष बुहाना आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी के मुंह से कुम्भाराम लिफ्ट योजना का नाम कुंभकरण योजना निकल गया था। तब उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आते ही कुंभकरण योजना को गति देगी। अब उनकी सरकार आ गई, लेकिन कुंभाराम लिफ्ट योजना गति नहीं पकड़ सकी है। इस योजना को कुंभकरण योजना बनाने पर देशभर में यह सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसी दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस योजना को लेकर राहुल गांधी पर कटाक्ष किया था।
क्या है योजना
हरिके बैराज बांध से इंदिरा गांधी नहर निकल रही है। इसी नहर से एक लिफ्ट योजना शुरू हुई। जिसका नाम है कुंभाराम लिफ्ट परियोजना दिया गया। इस परियोजना के तहत झुंझुनूं के अनेक शहरों व गांवों में पेयजल के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध करवाया जाना है। लेकिन यह योजना अभी पूरी नहीं हो रही।
योजना का शिलान्यास खेतड़ी में अगस्त 2013
मलसीसर में बांध टूटा
1 मार्च 2018 को टूटा था डेम

वर्तमान हाल
बांध नहीं सुधरा
——————–
कुम्भाराम लिफ्ट नहर से शहर को मीठा पानी पिलाने की योजना सरकार बदलने के बाद भी गति नहीं पकड़ रही है। मुख्यमंत्री सम्पर्क पोर्टल पर भी जलदाय विभाग के अधिकारी अपने उच्चाधिकारियों को गुमराह कर रहे हैं। सरकारी बैठकों में वे नियमित पेयजल आपूर्ति का दावा कर रहे हैं, लेकिन जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग है। शहर में गर्मियों की बात तो दूर सर्दियों के मौसम में पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। जिसके चलते आज भी लोगों को टैंकर मंगवाकर पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है।
——————–
इंदिरा नगर के हालत खराब
कलक्ट्रेट के सबसे निकट स्थित इंदिरा नगर के ब्लॉक ई में पेयजल की किल्लत चल रही है। यहां रहने वाले नीरज पुरोहित ने बताया जब योजना से नहीं जोड़ा था, तब पानी नियमित आ रहा था, अब किल्लत चल रही है। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री सम्पर्क पोर्टल पर कर चुके, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। पोर्टल पर अधिकारी गलत जवाब दे रहे हैं।

अधिकारियों का दावा
अधिकारियों के अनुसार शहर इंदिरा नगर, माननगर, सूर्य विहार, पशु चिकित्सालय, समसपुर रोड व अग्रसेन सर्किल के पास घरों में पानी पहुंचता है।

शहर पी रहा गंदा पानी
शहर के कई इलाके के लोगों के यहां पर गंदा पानी सप्लाई हो रहा है। बीबाणी धाम में बनी बड़ी टंकी की सफाई हुए काफी साल बीत गए हैं। टंकी के ऊपर से ढक्कन टूटे पड़े हैं और जर्जर हो चुके हैं।
इनका कहना है….
चौमालों के मोहल्ले में पेयजल की समस्या कोई नई नहीं है। मैं तो कई सालों से देख रहा है। यहां की महिलाएं हमेशा सुबह पानी भरने के लिए जूझती रहती हैं। चारों तरफ लोगों को मोटर लगाकार पानी भरना पड़ता है। कुंभाराम लिफ्ट कैनाल के पानी में आने में तो लगता है पांच साल लगेंगे।
गोकुलचंद व्यास, चौमालों का मोहल्ला
इनका कहना है…
क्षेत्र में नहर का पानी दूर की बात है। यहां पर जलदाय विभाग की ओर से सप्लाई होने वाला पानी ही नहीं पहुंच पा रहा है। सुबह नाममात्र का पानी आता है और कभी कभार तो आता ही नहीं है। ऐसे में नल में मोटर लगाकर पानी खींचना पड़ता है।
इदरीश, निवासी बीबाणी धाम के निकट
—————————-
सर्दियों में पानी की समस्या बनी हुई है। सुबह कुछ देर के लिए पानी आता है, परंतु प्रेशर नहीं होने से पर्याप्त पानी नहीं पहुंच पा रहा है। मोटर लगाकार पानी खींचना पड़ता है। जिसके चलते बिजली का बिल और बढ़ता है।
मनोज, वार्ड नंबर 47
——————–
आपके घर पानी नहीं आ रहा तो डायल करें181
आप चाहे शहरी क्षेत्र के हों या ग्रामीण। यदि आपके घर पर पेयजल नहीं आ रहा है तो आप मुख्यमंत्री सम्पर्क पोर्टल के टोल फ्री नंबर 181 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद यदि अधिकारी गलत जानकारी दें तो उसका प्रिंट निकालकर मुख्यमंत्री या प्रभारी मंत्री को भेजें।

Home / Jhunjhunu / राहुल गांधी ने जिस योजना को बताया था कुंभकरण योजना, जानिए उसका सच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो