scriptराम का राज्याभिषेक, फूलों की होली खेली | Rama's coronation, Holi played flowers | Patrika News
झुंझुनू

राम का राज्याभिषेक, फूलों की होली खेली

झुंझुनूं. राणी सती रोड स्थित श्री लावरेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट की ओर से मंदिर के स्थापना दिवस पर आयोजित श्रीराम कथा का समापन शुक्रवार को भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक के साथ हुआ। कथावाचक पंडित परमेश्वरलाल ने राज्याभिषेक की कथा का वर्णन करते हुए कहा कि राम-रावण युद्ध में रावण की हार नहीं होते देख विभीषण नेश्रीराम को रावण के वध का तरीका बताया।

झुंझुनूFeb 16, 2019 / 01:10 pm

Datar

jhunjhunu news

राम का राज्याभिषेक, फूलों की होली खेली

राम का राज्याभिषेक, फूलों की होली खेली
झुंझुनूं. राणी सती रोड स्थित श्री लावरेश्वर महादेव मंदिर ट्रस्ट की ओर से मंदिर के स्थापना दिवस पर आयोजित श्रीराम कथा का समापन शुक्रवार को भगवान श्रीराम के राज्याभिषेक के साथ हुआ। कथावाचक पंडित परमेश्वरलाल ने राज्याभिषेक की कथा का वर्णन करते हुए कहा कि राम-रावण युद्ध में रावण की हार नहीं होते देख विभीषण नेश्रीराम को रावण के वध का तरीका बताया। इसके बाद भगवान राम ने रावण की नाभि में बाण मारकर उसका वध किया। इस मौके पर भगवान राम के राज्याभिषेक की झांकी सजाईगईव श्रद्धालुओं ने फूलों की होली खेली।
बाबा रामदेव के दरबार में लगाई धोक
नवलगढ़. माघ शुक्ल दशमी पर शुक्रवार को नगर सेठ बाबा रामदेव का मेला लगा। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने बाबा के दरबार में धोक लगाकर नारियल, लड्डू, पेड़े आदि का प्रसाद चढ़ाया। बाबा के भक्तों ने मनौतियां मांगी। नवलगढ़ सहित आस-पास के गांवों व अन्य जगहों से श्रद्धालुओं के मंदिर में पहुंचने का सिलसिला सुबह जल्दी ही शुरू हो गया। जो रात तक जारी रहा। इस दौरान दिनभर मंदिर में बाबा के जयकारे गूंजते रहे। वहीं मेले में मंदिर के आस-पास लगी दुकानों से श्रद्धालुओं ने खरीदारी भी की। इससे पूर्व गुरुवार को मंदिर में बाबा की ज्योत आई। शाम को विशेष आरती में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी।
श्याम संकीर्तन मंडल की खाटू ध्वजपद यात्रा आठ को
झुंझुनूं. श्रीश्याम संकीर्तन मंडल की ओर से खाटू धाम के लिए 54वीं ध्वजपद यात्रा आठ मार्चको रवाना होगी।मंत्री विनोद कुमार सिंघानिया ने बताया कि ध्वज पद यात्रा सुबह 10 बजे केसरिया ध्वज लेकर अखंडज्योत के साथ शहर के मुख्य मार्गों से रवाना होगी। आठ मार्च को बड़ागांव, नौ को गुढ़ा, 10 को उदयपुरवाटी, 11 को खंडेला, 12 को मंडा व 13 को खाटूधाम पहुंचकर बाबा के चरणों में निशान अर्पित किए जाएंगे। इससे पूर्व सात मार्च को जागरण व ध्वज पूजन होगा। जिसमें राकेश बावलिया, रवि तुलस्यान भजन प्रस्तुत करेंगे।
हनुमान जयंती पर 18 अप्रेल को बंधे का बालाजी में होंगे कार्यक्रम
झुंझुनंू. चूरू बाइपास स्थित बंधे का बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती पर दो दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम होंगे। बालाजी महोत्सव के तहत पहले दिन 18 अप्रेल को आकाशवाणी एवं दूरदर्शन के कलाकार रंगारंग कार्यक्रम पेश करेंगे। वहीं 19 अप्रेल को मंदिर परिसर में बालाजी के मेले का आयोजन होगा। मंदिर ट्रस्ट के नरेशचंद्र गाडिया ने बताया कि पहले दिन दिल्ली की श्रुति शर्मा एंडपार्टी की ओर से प्रस्तुतियां दी जाएगी। कार्यक्रम में संजीवनी लेकर उड़ान भरते बालाजी, मयूर नृत्य, फूलों की होली आदि की भी प्रस्तुतियां दी जाएंगी। समन्वयक मनोज व्यास ने बताया कि ट्रस्ट पदाधिकारियों की बैठक में कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया। इस अवसर पर ट्रस्ट के विजय गाडिया, संपत गाडिया, अतुल गाडिया, सुमित गाडिया, प्रमोद गाडिया, नीरज पुरोहित, रामनिवास सोनी, सुधीर टीबड़ा, संजय जगनानी, राजकुमार गौड़, सुरेंद्र राणासरिया, अनिल केडिया, मुकेश ढेढिया, श्यामसुंदर गाडिया, शशिकांत टीबड़ा, संदीप टीबड़ा, विनोद टीबड़ा आदि मौजूद थे।
भैरुजी निशान पद यात्रियों का स्वागत
खेतड़ी. सुलताना से खरखड़ा भैरुजी धाम के लिए निकाली जा रही भैरुजी निशान पद यात्रियों का शुक्रवार को देर शाम जसरापुर पहुंचने पर हनुमान मण्डल जसरापुर के तत्वावधान में संकट मोचन बालाजी परिसर में अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर पदयात्री हरिराम किठानिया, विमल अग्रवाल, संतोष कुमार, सज्जन किठानिया का दुपट्टा ओढा कर व माल्यार्पण कर स्वागत किया गया।
jhunjhunu news

Home / Jhunjhunu / राम का राज्याभिषेक, फूलों की होली खेली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो