scriptवरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के आवेदन दस तक, ऐसे करें आवेदन | Senior citizen pilgrimage scheme applications up to ten july | Patrika News
झुंझुनू

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के आवेदन दस तक, ऐसे करें आवेदन

यात्रा के लिए आवेदन 10 जुलाई तक किए जा सकेंगे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून थी। नेपाल के पशुपतिनाथ-काठमांडू की यात्रा हवाई जहाज से कराई जाएगी।

झुंझुनूJul 04, 2022 / 10:42 pm

Rajesh

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के आवेदन दस तक, ऐसे करें आवेदन

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के आवेदन दस तक, ऐसे करें आवेदन

 

Teerth Yatra Yojna
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में इस बार जनआधार कार्ड अनिवार्य करने से परेशानी हो रही है। कई बुजुर्ग आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। वहीं सहायक के लिए भी जनआधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। कहीं बुजुर्गों के पास जनआधार कार्ड हैं तो सहायक के पास नहीं है। योजना के तहत इस साल 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा कराने की घोषणा की गई है। इनमें से 18 हजार यात्रियों को रेल व 2 हजार यात्रियों को हवाई जहाज से यात्रा कराई जाएगी। यात्रा के लिए आवेदन 10 जुलाई तक किए जा सकेंगे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून थी। नेपाल के पशुपतिनाथ-काठमांडू की यात्रा हवाई जहाज से और रेल से रामेश्वरम-मदुरई, जगन्नाथ पुरी, तिरुपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णो देवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओंकारेश्वर, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहार शरीफ एवं वेलनकानी चर्च (तमिलनाडु) की यात्रा कराई जाएगी।


आवेदन ऑनलाइन


इस बार सहायक की सुविधा भी मिलेगी। पहले 65 साल पर सहायक की सुविधा थी अब संशोधन किया गया है। इसमें सत्तर वर्ष पर सहायक की सुविधा मिलेगी। वरिष्ठजनों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसकी अंतिम तारीख दस जुलाई है। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आवेदक एवं उनके साथ जाने वाले सहायक अथवा पति-पत्नी दोनों के पास जन आधार कार्ड होना आवश्यक है। आवेदन पत्र में अपनी पसंद के तीन तीर्थ स्थलों को वरीयता क्रम में अंकित करना होगा। यात्री का चयन जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कमेटी द्वारा लॉटरी के माध्यम से किया जाएगा। चयनित यात्रियों की सूची जिला कलक्टर कार्यालय व देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त कार्यालय की वेबसाइट पर भी अपलोड की जाएगी।

यात्रा के लिए कौन हैं पात्र
यात्रा के लिए नागरिक का राजस्थान का मूल निवासी होने के साथ ही एक अप्रेल 2022 को आयु 60 वर्ष से अधिक होना आवश्यक है। वहीं आयकरदाता व पूर्व में राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना का लाभ लेने वाले आवेदन नहीं कर सकेंगे। यात्रा करने वाले व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक रूप से सक्षम हो तथा किसी प्रकार के संक्रामक रोग जैसे टीबी, कंजेस्टिव, कार्डियक, श्वास में अवरोध, कोरोनरी अपर्याप्तता, कोरोनरी थ्रोम्बोसिस, मानसिक व्याधि, कुष्ठ आदि रोग से ग्रसित नहीं हो। यात्री को कोविड टीकाकरण की दोनों डोज लगी होनी चाहिए।

Home / Jhunjhunu / वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के आवेदन दस तक, ऐसे करें आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो