scriptओलावृष्टि ने फसल में मचाही ऐसी तबाही की धरतपुत्रों के निकल आए आंसू | Sheets of hail lying in the fields of Buhana, Chidawa, Khetri, Pilani | Patrika News
झुंझुनू

ओलावृष्टि ने फसल में मचाही ऐसी तबाही की धरतपुत्रों के निकल आए आंसू

किसानों के अरमानों पर ओलेबुहाना, चिड़ावा, खेतड़ी, पिलानी क्षेत्र के खेतों में बिछी ओलों की चादर50 फीसदी कटी फसल पानी में डूबी

झुंझुनूApr 18, 2019 / 12:22 pm

Jitendra

sheets-of-hail-lying-in-the-fields-of-buhana-chidawa-khetri-pilani

ओलावृष्टि ने फसल में मचाही ऐसी तबाही की धरतपुत्रों के निकल आए आंसू

झुंझुनूं. अंचल में बुधवार को बरसात के साथ हुई ओलावृष्टि ने किसानों के अरमानों पर पानी फेर दिया। दोपहर बाद अचानक बदले मौसम के मिजाज के बाद कई जगह सूंटे के साथ आई बरसात और कई जगह गिरे ओले खेतों में खड़ी व कटी पड़ी गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा गए। सबसे ज्यादा नुकसान बुहाना, चिड़ावा, पिलानी व खेतड़ी क्षेत्र के गांव-ढाणियों के खेतों में हुआ है। क्योंकि इस वक्त खेतों में गेहूं की फसल की कटाई का काम चल रहा है और अधिकांश धरतीपुत्रों के खेतों में गेहूं की फसल कटी पड़ी है। उक्त सभी क्षेत्रों के खेतों में खड़ी गेहूं की फसल की बालियां टूटकर जमीन पर बिखर गई। वहीं, कटी पड़ी फसल पानी में डूब गई। कृषि अधिकारियों की मानें तो इस समय बुआई के कुल रकबा के 50 फीसदी क्षेत्रफल में गेहूं की फसल या तो खड़ी थी या फिर कटी पड़ी है। खड़ी फसल की बालियां टूट जाने तथा कटी पड़ी फसल के दानों के बदरंग होने और फूलने कर खराब होने के 90 फीसदी संभावना बढ़ गई है। खेतों में फसल तबाही का मंजर देख किसानों के आंसू निकल आए।
चिड़ावा/सुलताना. उपखंड के किशोरपुरा, किठाना क्षेत्र के गांवों में ओले गिरे। ओलावृष्टि के बाद किसानों ने नुकसान के मुआवजे की मांग की। किशोरपुरा सरपंच रामनिवास चौधरी ने बताया कि दोपहर में करीब 15 मिनट तक ओले गिरे। चने से बड़े आकार के ओलों की जमीन पर चादर बिछ गई। ओलों से गेंहू के दाने बिखर गए तथा फसल जमीन पर पसर गई। करीब 30 मिनट तक जोरदार बरसात का दौर भी चला। सरपंच चौधरी ने तहसीलदार ज्वालासहाय मीणा को ओलावृष्टि की सूचना दी। जिस पर तहसीलदार मीणा ने पटवारी से फसल में हुए नुकसान का अवलोकन कराने की बात कही। किसान नेता राजकुमार मूंड चनाना, किशोरपुरा के राजपाल सिंह, विनोद कुमार, बसेसरलाल ने फसलों में हुए खराबे का मुआवजा दिलवाने की मांग की। वहीं, पदमपुरा, क्यामसर, लोदीपुरा, सुलताना सहित अन्य गांवों में भी ओले गिरने के समाचार हैं। चनाना क्षेत्र में करीब 10-15 मिनट बरसात हुई। किठाना में भी बेर के आकार के ओले गिरे। ग्रामीण धर्मपाल योगी ने बताया कि ओलावृष्टि से फसलों में नुकसान हुआ। उधर, चिड़ावा में करीब दस मिनट तक बरसात हुई। बरसात के कारण लाइन फाल्ट होने से करीब दो घंटे तक बिजली कटौती रही।
पिलानी. क्षेत्र में बुधवार को तेज अंधड़ के साथ बरसात और ओले गिरे। बनगोठड़ी तथा हमीनपुर समेत पास-पड़ौस के गांव में चने के आकार के ओले गिरे। पिलानी क्षेत्र में 5.6 एमएम बरसात हुई।
बुहाना. उपखंड समेत कई गांवों में बरसात के साथ ओले गिरे। बरसाती पानी खेतों में भर गया। बेर के आकार के गिरे ओलों ने फसलों को नुकसान पहुंचाया।

Home / Jhunjhunu / ओलावृष्टि ने फसल में मचाही ऐसी तबाही की धरतपुत्रों के निकल आए आंसू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो