scriptयुवा नहीं बरतें लापरवाही, झुंझुनूं में मिले कोरोना रोगियों में से अधिकतर 40 से कम | special corona story for yoth | Patrika News
झुंझुनू

युवा नहीं बरतें लापरवाही, झुंझुनूं में मिले कोरोना रोगियों में से अधिकतर 40 से कम

झुंझुनूं के कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़े युवाओं को अलार्म कर रहे हैं। जिले में अब तक आठ पॉजिटिव मिले हैं। इनकी औसत उम्र करीब 29 वर्ष है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चेतावनी दे चुका है कि कोरोना युवाओं में भी हो रहा है। वे सावधानी बरतें। लापरवाही नहीं करें।

झुंझुनूApr 02, 2020 / 01:10 pm

Rajesh

युवा नहीं बरतें लापरवाही, झुंझुनूं में मिले कोरोना रोगियों में से अधिकतर 40 से कम

युवा नहीं बरतें लापरवाही, झुंझुनूं में मिले कोरोना रोगियों में से अधिकतर 40 से कम


राजेश शर्मा
झुंझुनूं. राज्य के युवा इस भ्रम में नहीं रहें कि उनकी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) अच्छी है और वे कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे। झुंझुनूं के कोरोना पॉजिटिव मरीजों के आंकड़े युवाओं को अलार्म कर रहे हैं। जिले में अब तक आठ पॉजिटिव मिले हैं। इनकी औसत उम्र करीब 29 वर्ष है। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी चेतावनी दे चुका है कि कोरोना युवाओं में भी हो रहा है। वे सावधानी बरतें। लापरवाही नहीं करें।
#corona special story jhunjhunu
सबसे पहले इटली से शहर में तीन व्यक्ति आए। इनमें दो की उम्र करीब तीस वर्ष तथा एक बालिका की उम्र तीन वर्ष है। फिलिपिंस से बुहाना उपखंड की सिहोडियों की ढाणी में आए मेडिकल छात्र की उम्र 21 वर्ष है। चिड़ावा के पास इस्माइलपुर में मिले व्यक्ति की उम्र 38 वर्ष है। इसी प्रकार खाड़ी देशों से झुंझुनूं शहर में आए तीनों व्यक्तियों की उम्र 44, 35 और 33 वर्ष है। अभी तक एक भी बुजुर्ग इस रोग से संक्रमित नहीं हुआ है। जो कोरोना पॉजिटिव मिले हैं उनमें तीस वर्ष की महिला और तीन वर्ष की बालिका भी शामिल हैं। हालांकि इलाज के बाद दुबारा जांच में दोनों नेगेटिव आ गए हैं। उनको अभी जयपुर में प्रताप नगर स्थित कोरंटाइन वार्ड में भर्ती कर रखा है। पहले वे जयपुर स्थित सवाई मानसिंह चिकित्सालय में भर्ती थे।
——
अब तक 4 देशों से आ चुका कोरोना
जिले में अब तक अलग-अलग चार देशों से कोरोना आ चुका। सबसे पहले इटली से आया। फिर रियाद और दुबई से और एक कोरोना पॉजिटिव फिलिपिंस से भी आया है। चीन से भी अनेक मेडिकल छात्र झुंझुनूं आए हैं। लेकिन उनमें अभी तक एक में भी कोरोना के लक्षण नहीं मिले हैं।
—-
#corona story rajasthan
शहर वालों को छोड़ रहा ना गांव वालों को
गांव वाले भी बेफिक्र नहीं रहें। यह महामारी शहरों में नहीं बल्कि गांवों में भी पहुंच गई है। झुंझुनूं शहर में छह पॉजिटिव मिले हैं, वहीं गांवों में दो पॉजिटिव मिल चुके।
—-
युवाओं के लिए एक्सपर्ट के टिप्स
-स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं, जो कि आपके इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) को मजबूत करेंगे।
-एल्कोहल (शराब) और शुगर घुले हुए ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें।
– धूम्रपान (स्मोकिंग) बंद कर दें। अगर आप कोविड-19 के शिकार होते हैं, तो स्मोकिंग के कारण आपके शरीर में कई दूसरी बीमारियां पनप सकती हैं, जिससे इलाज मुश्किल हो जाएगा।
-युवा और वयस्क एक दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें और बच्चे एक दिन में एक घंटे एक्सरसाइज करें।
– अगर आप घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो ऑनलाइन एक्सरसाइज का वीडियो ढूंढें, डांस करें या थोड़ा योगा करें या सीढिय़ां चढ़े-उतरें।
-अगर आप वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि एक ही पॉजिशन में देर तक न बैठे रहें। हर 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लेने के लिए उठें।
—-
लापरवाही नहीं बरतें युवा
जिले में अब तक 8 पॉजिटिव मिले हैं। अच्छी बात यह है कि अभी तक कोरोना पहली स्टेज में ही है। फिर भी
युवा लापरवाही नहीं बरतें। दिशा निर्देशों की पालना करें।
– डॉ प्रताप सिंह, सीएमएचओ, झुंझुनूं

Home / Jhunjhunu / युवा नहीं बरतें लापरवाही, झुंझुनूं में मिले कोरोना रोगियों में से अधिकतर 40 से कम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो